बिहार

bihar

दूसरे चरण में दागी उम्मीदवारों का बोलबाला, JDU, RJD, कांग्रेस को करोड़पतियों पर भरोसा - Lok Sabha Election Second Phase

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Apr 16, 2024, 8:59 PM IST

दूसरे चरण के चुनाव को लेकर प्रत्याशी मैदान में उतर चुके हैं और 26 अप्रैल को चुनाव होने हैं. पांच लोकसभा क्षेत्र में चुनाव की तैयारी अंतिम दौर में है. 24% प्रत्याशियों के खिलाफ अपराधिक मामले दर्ज हैं जबकि 18% उम्मीदवारों ने अपने ऊपर गंभीर आपराधिक मामले घोषित नहीं किए हैं.

दूसरे चरण में दागी उम्मीदवारों का बोलबाला, JDU, RJD, कांग्रेस को करोड़पतियों पर भरोसा
दूसरे चरण में दागी उम्मीदवारों का बोलबाला, JDU, RJD, कांग्रेस को करोड़पतियों पर भरोसा

पटना:लोकसभा चुनाव को लेकर बिहार में सरगर्मी बढ़ती जा रही है. दूसरे चरण के चुनाव को लेकर भी राजनीतिक दल और प्रत्याशी जोर आजमाइश कर रहे हैं. दूसरे चरण का चुनाव 26 अप्रैल को होना है और 26 अप्रैल को बांका भागलपुर कटिहार किशनगंज और पूर्णिया में चुनाव संपन्न कराया जाना है.

ADR की रिपोर्ट: एडीआर की रिपोर्ट में चौंका देने वाले तथ्य सामने आए हैं. एडीआर की ओर से चुनाव लड़ने वाले कल 50 उम्मीदवारों का विश्लेषण किया गया है, जिसमें जदयू के पांच कांग्रेस के तीन, राजद के दो और 19 निर्दलीय उम्मीदवारों का विश्लेषण किया गया है.

बीजेपी के उम्मीदवार नहीं: आपको बता दें कि दूसरे चरण में भारतीय जनता पार्टी का एक भी उम्मीदवार नहीं है और सभी पांचों लोकसभा सीट पर जेडीयू ने उम्मीदवार खड़े किए हैं. एडीआर की ओर से उम्मीदवारों के खिलाफ चल रहे आपराधिक मामले और संपत्ति को लेकर विश्लेषण किया गया है.

24% उम्मीदवार दागी: एडीआर की ओर से 50 उम्मीदवारों का विश्लेषण किया गया है. जिसमें से 12 उम्मीदवारों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किए हैं. कुल मिलाकर 24% उम्मीदवार ऐसे हैं जिनके खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं. कुल मिलाकर नौ उम्मीदवार ऐसे हैं जिन्होंने अपने खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए हैं. 18% उम्मीदवार ऐसे हैं जिनके खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं.

JDU के 40% उम्मीदवार दागी:जनता दल यूनाइटेड के पांच उम्मीदवारों में से दो उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं. 40% उम्मीदवार के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं जबकि एक उम्मीदवार अर्थात 20% उम्मीदवार के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं.

RJD के 50% प्रत्याशी दागी: राष्ट्रीय जनता दल की अगर बात करें तो दो उम्मीदवारों का विश्लेषण किया गया है. जिसमें की एक उम्मीदवार के खिलाफ अपराधिक मामले दर्ज हैं. आंकड़ा 50% के आसपास है. एक अन्य उम्मीदवार ने अपने खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले की जानकारी दी है. यह आंकड़ा भी 50% है.

कांग्रेस के 33% उम्मीदवार दागी: भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के तीन उम्मीदवारों का विश्लेषण किया गया है. एक उम्मीदवार ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं. आंकड़ा लगभग 33% के आसपास है एक अन्य उम्मीदवार ने अपने खिलाफ गंभीर आपराधिक मामलों की बात स्वीकार है. यह आंकड़ा भी 33% के करीब है.

16% दागी निर्दलीय: कल 19 निर्दलीय उम्मीदवारों का विश्लेषण किया गया है, जिसमें तीन ने अपने खिलाफ आपराधिक मामलों की बात स्वीकारी है. यह आंकड़ा लगभग 16% है तो तीन अन्य प्रत्याशी ने अपने खिलाफ गंभीर आपराधिक मामलों को स्वीकार है. यह आंकड़ा भी 16% है.

जदयू के सभी उम्मीदवार करोड़पति: करोड़पति उम्मीदवार की अगर बात करें तो चौंका देने वाले तथ्य सामने आए हैं. जनता दल यूनाइटेड की ओर से पांच उम्मीदवार मैदान में खड़े किए गए हैं, जिसमें सभी पांच उम्मीदवार करोड़पति हैं. जेडीयू 100% उम्मीदवार करोड़पति हैं.

संतोष कुमार 8 करोड़ के मालिक: जनता दल यूनाइटेड के उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 3 करोड़ की है. पूर्णिया सीट पर जदयू ने संतोष कुमार को मैदान में उतारा है. संतोष कुमार कुल मिलाकर 2 करोड़ 80 लाख से अधिक के चल संपत्ति के मालिक हैं और उनके पास 6 करोड़ की अचल संपत्ति है. संतोष कुमार 8 करोड़ के मालिक हैं.

मुजाहिद आलम 2 करोड़ के मालिक : किशनगंज सीट पर जदयू की ओर से मुजाहिद आलम को मैदान में उतर गया है और मुजाहिद आलम के पास 68 लाख की चल संपत्ति है जबकि एक करोड़ 77 लाख की अचल संपत्ति है. कुल मिलाकर मुजाहिद आलम 2 करोड़ के मालिक हैं.

दुलालचंद गोस्वामी 2 करोड़ के मालिक: कटिहार सीट पर जदयू ने दुलालचंद गोस्वामी को मैदान में उतारा है. दुलालचंद गोस्वामी एक करोड़ से अधिक के चल संपत्ति के मालिक हैं जबकि इनके पास एक करोड़ 34 लाख की अचल संपत्ति है. कुल मिलाकर दुलालचंद गोस्वामी 2 करोड़ के मालिक हैं.

गिरधारी यादव एक करोड़ के मालिक:बांका सीट पर जदयू ने गिरधारी यादव को मैदान में उतारा है. गिरधारी यादव के पास 46 लाख की चल संपति है जबकि एक करोड़ 26 लाख की अचल संपत्ति है. कुल मिलाकर गिरधारी यादव एक करोड़ के मालिक हैं.

अजय मंडल एक करोड़ के मालिक :भागलपुर सीट पर जदयू ने अजय कुमार मंडल को उम्मीदवार बनाया है. अजय कुमार मंडल के पास 86 लाख से अधिक की चल संपत्ति है जबकि 36 लाख की अचल संपत्ति है कुल मिलाकर अजय मंडल एक करोड़ के मालिक हैं.

आरजेडी के 100% उम्मीदवार करोड़पति: करोड़पतियों को टिकट देने में राष्ट्रीय जनता दल भी पीछे नहीं है. राष्ट्रीय जनता दल ने दो उम्मीदवार मैदान में उतरा है और दोनों करोड़पति हैं अर्थात 100% उम्मीदवार करोड़पति हैं. इनकी औसत संपत्ति 6 करोड़ से अधिक है.

जयप्रकाश यादव 7 करोड़ से अधिक के मालिक: जयप्रकाश यादव राष्ट्रीय जनता दल की टिकट पर बांका से चुनाव लड़ रहे हैं. जयप्रकाश यादव की एक करोड़ 21 लाख की चल संपत्ति है जबकि 6 करोड़ 52 लाख से अधिक की अचल संपत्ति है. जयप्रकाश यादव 7 करोड़ से अधिक के मालिक हैं.

बीमा भारती 5 करोड़ से अधिक की मालकिन: पूर्णिया सीट पर राष्ट्रीय जनता दल की ओर से बीमा भारती को उम्मीदवार बनाया गया है. बीमा भारती के पास कुल मिलाकर एक करोड़ 79 लाख के चल संपत्ति है जबकि 3 करोड़ 24 लाख के अचल संपत्ति हैं बीमा भारती कुल मिलाकर 5 करोड़ से अधिक की मालकिन हैं.

3 उम्मीदवार करोड़पति: भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने 3 उम्मीदवार मैदान में उतरे हैं और तीनों करोड़पति हैं. कांग्रेस ने भी 100% करोड़पति उम्मीदवार मैदान में उतरे हैं. इनकी औसत संपत्ति 30 करोड़ की है.

अजीत शर्मा 54 करोड़ से अधिक के मालिक: भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के टिकट पर अजीत शर्मा भागलपुर से चुनाव लड़ रहे हैं. अजीत शर्मा की चल संपत्ति 5 करोड़ 97 लाख से अधिक की है और अचल संपत्ति 48 करोड़ 54 लाख की है. कुल मिलाकर अजीत शर्मा 54 करोड़ से अधिक के मालिक हैं.

तारीक अनवर 19 करोड़ से अधिक के मालिक: कांग्रेस की टिकट पर तारीक अनवर कटिहार से चुनाव लड़ रहे हैं और तारीक अनवर की चल संपत्ति 4 करोड़ से अधिक है. इनकी अचल संपत्ति 15 करोड़ 58 लाख से ज्यादा है. कुल मिलाकर तारीक अनवर 19 करोड़ से अधिक के मालिक हैं.

मोहम्मद जावेद 15 करोड़ के मालिक: किशनगंज सीट पर कांग्रेस ने मोहम्मद जावेद को उम्मीदवार बनाया है. मोहम्मद जावेद के पास 7 करोड़ 36 लाख से अधिक की चल संपति है और 8 करोड़ 60 लाख से अधिक की अचल संपत्ति है. कुल मिलाकर मोहम्मद जावेद 15 करोड़ के मालिक हैं.

पप्पू यादव 10 करोड़ के मालिक:इसके अलावा निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर पप्पू यादव भी भाग्य आजमा रहे हैं. पूर्णिया सीट पर पप्पू यादव की दावेदारी मजबूत मानी जा रही है. पप्पू यादव भी करोड़पति हैं. पप्पू यादव के पास एक करोड़ 53 लाख से अधिक की चल संपत्ति है, जबकि 5 करोड़ 99 लाख से अधिक की अचल संपत्ति है. पप्पू यादव कुल मिलाकर 10 करोड़ के मालिक हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details