बिहार

bihar

बक्सर की पापड़ी : अटल से लेकर पीएम मोदी तक जिसने भी चखा हो गया इसकी स्वाद का मुरीद - buxar papadi

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Apr 21, 2024, 8:02 PM IST

Buxar Papadi: जिसके स्वाद के दीवाने विदेशों में भी हैं. अटल बिहारी वाजपेयी जब भी बक्सर आते थे इस मिठाई का लुत्फ जरूर उठाते थे, पीएम मोदी भी इस मिठाई के शौकीन हैं तो आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद की भी बेहद पसंदीदा मिठाई रही है ये पापड़ी, आखिर क्या है खासियत, कैसे तैयार होती है बक्सर की पापड़ी , आप भी जान लीजिए,

बेहद खास है ये मिठाई
बेहद खास है ये मिठाई

बेहद खास है बक्सर की पापड़ी

बक्सरःआग बरसाता आसमान और चुनावी घमासान, गर्मी परवान पर है. बयानों के बाण ऐसे चल रहे हैं कि भावनाएं लहूलुहान हो रही हैं. ऐसे में वार-पलटवार और कड़वाहट से दूर मिठास की बात, एक ऐसी मिठाई की बात जिसके स्वाद के दीवाने विदेशों में भी हैं. जिसने भी एक बार बक्सरकी पापड़ी खाई , उसे पापड़ी के स्वाद की याद बार-बार आई. खासियत ऐसी कि बिना फ्रिज के भी 3 महीने तक स्टोर कर सकते हैं.

तीन पीढ़ी से पापड़ी बना रहा मदन गुप्ता का परिवारःवैसे तो पूरे बक्सर में पापड़ी बनाने की कई दुकाने हैं लेकिन उनमें भी खास है मदन गुप्ताजी की दुकान जिनके परिवार की तीसरी पीढ़ी पापड़ी बनाने और बेचने के व्यवसाय से जुड़ी है. जी हां, 1958 में मदन गुप्ताजी के पिताजी ने पापड़ी बनाने-बेचने का कारोबार शुरू किया था, जिसे मदन गुप्ता और अब उनके बेटे अरुण गुप्ता आगे बढ़ा रहे हैं.

विदेशों तक जाती है पापड़ी

कैसे बनती है पापड़ी ?:कारोबारी मदन गुप्ता बताते हैं कि "पापड़ी बेहद ही लजीज मिठाई है. इसे बनाने में बेसन, चीनी, शुद्ध घी के अलावा ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल किया जाता है. सबसे पहले बेसन को घी में भूना जाता है. भूने जाने के बाद ठंडा किया जाता है औऱ फिर चीनी की चाशनी में भूना हुआ बेसन मिला जाता है. मिश्रण ठंडा होने के बाद लकड़ी की बड़ी पटरी पर इसे बेला जाता है और फिर मिठाई का आकार दिया जाता है. कई वेरायटी में ड्राई फ्रूट्स भी मिलाए जाते हैं."

3 महीने तक खराब नहीं होती मिठाईः स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पापड़ी की एक बड़ी खासियत ये है कि ये बिना फ्रिज के भी तीन महीने तक स्टोर की जा सकती है. अरुण गुप्ता बताते हैं कि "मिठाई बनाने में पानी का मामूली इस्तेमाल होता है वो भी चाशनी बनाने में. चाशनी बनाने के दौरान पानी जल जाता है इसलिए पापड़ी जल्दी खराब नहीं होती है."

तीन महीने तक स्टोर कर सकते हैं

रोज 3 से 4 क्विंटल तक बिकती है पापड़ीः पापड़ी की कीमत की बात करें तो अलग-अलग क्वालिटी के अलग-अलग रेट हैं. फिर भी 300 से 400 रुपये किलो तक में अच्छी पापड़ी का लुत्फ आप उठा सकते हैं. दुकान मालिक अरुण गुप्ता बताते हैं कि उनकी दुकान से रोज 3 से 4 क्विंटल तक पापड़ी की बिक्री हो जाती है.

अटल से मोदी तक पापड़ी के दीवानेः दुकानदार मदन गुप्ता बताते हैं कि उनकी दुकान की पापड़ी देश के प्रधानमंत्री रहे अटल बिहारी वाजपेयी को काफी पसंद थी. वाजपेयी जी जब भी बक्सर आते तो पापड़ी जरूर खाते थे. इतना ही नहीं कोई बक्सर से दिल्ली जाता था तो उनके लिए पापड़ी लेकर जरूर जाता था. वहीं आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद की भी पापड़ी खास पसंद थी. पीएम मोदी भी इस पापड़ी के मुरीद हैं.

बेहद खास है बक्सर की पापड़ी

बक्सर जाइये तो पापड़ी जरूर खाइयेःबक्सर के मदन गुप्ता जी की पापड़ी के अनूठे स्वाद के कारण ही एक स्टेशन, एक उत्पाद के तहत स्टेशन परिसर में उनको दुकान भी मिली है. तो आप भी जब बक्सर आइये या फिर बक्सर से होकर कभी यात्रा करने का मौका मिले तो इस बेहद ही लजीज मिठाई के स्वाद का लुत्फ जरूर उठाइये और अपने चाहनेवालों को भी खिलाइये !

ये भी पढ़ेंःलिट्टी-चोखा और पापड़ी के मुरीद थे अटल जी.. जिंदगी भर वो ना तो बक्सर को भूल पाए और ना ही बक्सर उन्हें

ABOUT THE AUTHOR

...view details