दिल्ली

delhi

'मैडम तुसाद न्यूयॉर्क' में नजर आएंगे बाबा रामदेव

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jan 30, 2024, 2:01 PM IST

Updated : Jan 30, 2024, 7:48 PM IST

'मैडम तुसाद न्यूयार्क' में अब बाबा रामदेव भी नजर आएंगे. नई दिल्ली में उनके मोम के पुतले का मंगलवार को अनावरण किया गया. इस मौके पर योग गुरु बाबा रामदेव खुद मौजूद थे. इस पुतले को ही इस संग्रहालय में स्थापित किया जाएगा.

wax statue of baba ramdev
बाबा रामदेव का मोम का पुतला

नई दिल्ली : योग गुरु बाबा रामदेव का पुतला अब मैडम तुसाद न्यूयार्क में नजर आएगा. इसे मोम से बनाया गया है. नई दिल्ली में आज इसका अनावरण किया गया. बाबा रामदेव ऐसे पहले भारतीय संन्यासी हैं, जिनकी मोम की प्रतिकृति इस संग्रहालय में नजर आएगी.

इससे पहले यहां पर जिन भारतीय हस्तियों के पुतले लगाए जा चुके हैं, उनमें - महात्मा गांधी, इंदिरा गांधी, नरेंद्र मोदी, शाहरूख खान और सलमान खान शामिल हैं. कुल 12 हस्तियों के पुतले लगाए गए हैं.

मंगलवार को बाबा रामदेव खुद दिल्ली के उस होटल में मौजूद थे, जहां उनका वह पुतला लाया गया था. उन्होंने खुद इसका अनावरण किया.

मोम के इस पुतले को बनाने की शुरुआत 2018 में ही की गई थी. उसी समय उनकी बॉडी का माप लिया गया था. ऐसा कहा जा रहा है कि टीम ने दो सौ से अधिक बार उनकी बॉडी की नाप ली गई थी. इस पुतले में वह योगमुद्रा में नजर आ रहे हैं. वह वृक्षासन मुद्रा में नजर आ रहे हैं.

मैडम तुसाद संग्रहालय की स्थापना 1835 में की गई थी. इसमें दुनिया भर की बड़ी हस्तियों के पुतले रखे हुए हैं.

बाबा रामदेव ने कहा, 'ये सम्मान योग का है, ये सम्मान भारत की सनातन सांस्कृतिक विरासत का है... भारत की अपनी गौरवशाली अध्यात्म की परंपरा का जिसको हमारे पूर्वजो ने जीया. लोग अब तक सोचते थे कि अगर आपको दुनिया के आगे आदर्श बनना है तो किसी और ही रास्ते पर चलना होगा. लेकिन जब इस वैक्स संग्राहलय में एक साधू का पुतला भी लगेगा तो ये सनातन के सत्य के विजय की प्रतिष्ठा होगी.'

ये भी पढ़ें : राम मंदिर पर विपक्ष को रामदेव की सलाह, अभद्र टिप्पणी से बचें, नहीं तो जल्द मिलेगा राजनैतिक मोक्ष

Last Updated :Jan 30, 2024, 7:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details