उत्तराखंड

uttarakhand

बर्फबारी के बाद चांदी सी चमक रही हैं उत्तराखंड की पहाड़ियां, औली और मुनस्यारी का मनमोहक नजारा देखिए

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Feb 29, 2024, 7:07 AM IST

Snowfall in the hills of Uttarakhand उत्तराखंड की पहाड़ियां इन दिनों बर्फ से ढककर चांदी सी चमक रही हैं. चमोली जिले में स्थित औली हो या फिर पिथौरागढ़ की पहाड़ियां, बर्फबारी के बाद इनका नजारा देखते ही बन रहा है. पर्यटक चांदी सी चमकती पहाड़ियों को कैमरे में कैद करके खुश नजर आ रहे हैं.

Uttarakhand snowfall
Etv Bharat

उत्तराखंड में बर्फबारी से मनमोहक नजारा

चमोली (उत्तराखंड):विश्व प्रसिद्ध हिम क्रीड़ा स्थल औली इन दोनों बर्फ की सफेद चादर ओढ़े स्वर्ग सी अनुभूति करा रही है. जहां भी नजर पड़ रही है बर्फ ही बर्फ नजर आ रही है. औली सहित जोशीमठ की पहाड़ियों पर बर्फ की सफेद चादर ऐसी दिख रही है, मानो प्रकृति ने इनका खुद श्रृंगार किया हो.

औली का मनमोहक नजारा

बर्फ से ढकी औली:विश्व प्रसिद्ध धार्मिक, आध्यात्मिक स्थल रूपकुंड भी बर्फ के आगोश में है. रूपकुंड का सुंदर नजारा मोह देने वाला है. ब्रह्मताल सहित औली में बर्फबारी के बाद सुंदर नजारा देखने से सैलानी काफी खुश नजर आ रहे हैं. औली में इन दिनों बर्फबारी होने से सैलानी यहां पहुंच कर यहां की सुंदर वादियों का लुफ्त उठा रहे हैं. धूप खिलने से बर्फ की सफेद चादर ओढ़े औली चांदी सी चमक रही है. पर्वत श्रंखलाएं सैलानियों को लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई हैं.

जोशीमठ की पहाड़ियों पर बर्फ

चांदी सी चमक रही बर्फ से ढकी पहाड़ियां:पहाड़ी क्षेत्रों में विंटर सीजन में सैलानियों के लिए घूमने का अलग ही अनुभव है. मैदान के प्रदूषण से राहत पाने और शुद्ध हवा-पानी की खोज में सैलानी यहां आते हैं. सैलानियों के आने से स्थानीय लोगों को भी रोजगार मिल रहा है. पहाड़ का ऑर्गेनिक फूड सैलानियों को बहुत पसंद आ रहा है. मिनरल वाटर की बोतल की जगह प्राकृतिक जलस्रोतों का पानी भी पर्यटकों के लिए आश्चर्य की तरह है.

पिथौरागढ़ में बर्फबारी के बाद सुंदर नजारा

पिथौरागढ़ में भी बर्फबारी:उत्तराखंड के सीमांत जिले पिथौरागढ़ में भी लगातार बर्फबारी हो रही है. पिछले दो दिनों से उच्च हिमालयी क्षेत्रों में लगातार बर्फबारी हो रही है. धूप आने के बर्फ से लकदक पहाड़ियां चांदी की तरफ चमक रही हैं.

पर्यटक मुनस्यारी की बर्फीली चोटियां देखने आ रहे हैं

लम्बे समय के बाद हुई बर्फबारी के बाद पंचाचूली, ॐ पर्वत, आदि कैलाश, नंदा पर्वत चांदी से चमक रहे हैं. बर्फ से ढकी पहाड़ी श्रृंखलाओं को देखने पर्यटक पिथौरागढ़ पहुंच रहे हैं.
ये भी पढ़ें: केदारनाथ में फिर शुरू हुई बर्फबारी, धाम में जमी सात फीट बर्फ, पैदलमार्ग भी बाधित
ये भी पढ़ें: उत्तराखंड के मिनी स्विट्जरलैंड 'चोपता' में हुई बर्फबारी, सुंदर नजारे देखने दौड़े चले आए सैलानी

ABOUT THE AUTHOR

...view details