उत्तरकाशी में शुरू हुआ बाड़ाहाट थौलू, देवी डोलियों की रही धूम, उमड़ा जनसैलाब

author img

By ETV Bharat Uttarakhand Desk

Published : Jan 14, 2024, 5:44 PM IST

Updated : Jan 14, 2024, 9:44 PM IST

Etv Bharat

Uttarkashi Magh Mela उत्तरकाशी में बाड़ाहाट थौलू मेले का शुभारंभ हो गया है. मेले में दीन दूर-दराज गांवों से देव डोलियां पहुंची हैं. मेले को लेकर स्थानीय लोगों में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है..

उत्तरकाशी में शुरू हुआ बाड़ाहाट थौलू

उत्तरकाशी: पौराणिक माघ मेले (बाड़ाहाट थौलू) का रंगारंग कार्यक्रम के साथ आज आगाज हो गया है. बाडाहाट के आराध्य कंडार देवता की डोली और बाडागड्डी क्षेत्र के आराध्य हरि महाराज की डोली की मौजूदगी में गंगोत्री विधायक सुरेश चौहान और जिला पंचायत अध्यक्ष दीपक बिजल्वाण ने रिबन काटकर मेले की शुरूआत की. मेले के पहले दीन दूर-दराज गांवों से देव डोलियां पहुंची हैं, जो 15 जनवरी को मकर संक्रांति के दिन भागीरथी और गंगा में स्नान करेंगी. इसी बीच मेले को लेकर स्थानीय लोगों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है.

मेले में दूर-दूर से पहुंचते हैं लोग: गंगोत्री विधायक सुरेश चौहान ने कहा कि यह मेला हमारी आस्था के साथ-साथ लोक परंपराओं से जुड़ा हुआ है, इसलिए इसको आयोजित किया जाता है. वहीं, जिला पंचायत अध्यक्ष दीपक बिजल्वाण ने कहा कि माघ मेले को लेकर लोगों में काफी उत्साह का माहौल है. आने वाले समय में मेले को और भी भव्य रूप दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस मेले में टिहरी और दूर-दराज गांव के लोग पहुंचते हैं और जमकर खरीददारी करते हैं.

ये भी पढ़ें: Uttarkashi Magh Mela: बाड़ाहाट कु थौलू में दिखी अनूठी संस्कृति, हाथी के स्वांग पर कंडार देवता हुए सवार

गंगा-यमुना की अगुवाई में निकली शोभा यात्रा: पौराणिक माघ मेले में पहले दिन गंगा और यमुना घाटी की संस्कृति के रंग नजर आए. नगर क्षेत्र में मां गंगा के कलश और यमुना की छड़ी की अगुवाई में शोभायात्रा निकाली गई. जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए. इसी बीच देव डोली और निशानों का मिलन और नृत्य आकर्षण का केंद्र रहा. यात्रा में कंडार की डोली, मां गंगा का कलाश, यमुना की छड़ी के साथ-साथ विभिन्न देवी-देवताओं की डोली और निशान शामिल हुए. विश्वनाथ मंदिर से शुरू हुई यात्रा मेला मंच पर संपन्न हुई.

ये भी पढ़ें: बागेश्वर में उत्तरायणी मेले का शुभारंभ, सिल्क्यारा टनल हादसे की शोभायात्रा ने खींचा ध्यान

Last Updated :Jan 14, 2024, 9:44 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.