पौड़ी में लंपी वायरस की दस्तक, 8 की मौत, चपेट में एक हजार पशु

author img

By

Published : Sep 15, 2022, 3:10 PM IST

1000 animals are in the grip of Lumpy Virus in Pauri

मवेशियों में लंपी वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. मवेशियों में फैली लंपी स्किन बीमारी की वजह से पशुपालकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. पौड़ी जिले में भी Lumpy Virus ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है.

पौड़ी: जिला मुख्यालय और उसके आसपास के कस्बों में लंपी वायरस ने दस्तक दे दी है. इस बीमारी से करीब 1000 से अधिक पशुओं के चपेट में आने की आशंका जताई जा रही है.पशुपालन विभाग के आंकड़ों के अनुसार इस बीमारी से 8 पशुओं की मौत हो चुकी है. पशुपालन विभाग ने भी बीमारी से निपटने के लिए आवश्यक नियंत्रण को लेकर रणनीति बनानी शुरू कर दी है.

पशुपालन विभाग के अनुसार पौड़ी जिले में अभी तक आधा दर्जन ब्लाकों में यह बीमारी ने विकराल रूप धारण कर चुकी है. विभाग की माने तो इस बीमारी से 8 पशुओं की मौत हो चुकी है. इसका प्रकोप सबसे अधिक दुगड्डा ब्लॉक में देखने को मिल रहा है. इससे पशुपालकों को नुकसान उठाना पड़ रहा है.

पौड़ी में Lumpy Virus ने दी दस्तक

मुख्य पशुचिकित्साधिकारी डॉ डीएस बिष्ट ने मुताबिक जिन पशुओं का बीमा है, उन पशुपालकों को ही राहत है. मुख्य पशुचिकित्साधिकारी ने बातया कि अभी तक करीब साढे़ 4000 हजार वैक्सीन लग चुकी हैं. जिले में करीब छह हजार पशुओं में यह बीमारी होने की आशंका जताई जा रही है. संक्रामक बीमारी होने के कारण यह एक पशु से दूसरे में फैल रही है. उन्होंने पशुपालकों को सलाह दी है कि इसमें परजीवी नाशक दवाओं को उपयोग करें.

पढे़ं- हेलंग चारापत्ती विवाद को 2 महीने पूरे, बीरबल की खिचड़ी हुई रिपोर्ट, सरकार की मंशा पर सवाल

साथ ही संक्रमित पशुओं को चारागाहों से बाहर न छोड़ने की भी हिदायत दी गई है. दुधारू पशुओं में बीमारी की पुष्टि है तो उसके दूध को अच्छी तरह से उबाल कर ही उपयोग में लाए. उन्होंने कहा चार माह से अधिक आयु के पशुओं में टीकाकरण किया जा सकता है. वैक्सीन लगाने के लिए पशुचिकित्सक की सलाह ली जाए.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.