नैनीताल के वीरभट्टी में अवैध मदरसे पर चला बुलडोजर, बच्चों को अश्लील वीडियो दिखाकर कुकर्म के आरोपों के बाद हुआ था सील

author img

By ETV Bharat Uttarakhand Desk

Published : Nov 2, 2023, 11:31 AM IST

Updated : Nov 2, 2023, 12:12 PM IST

Bulldozer runs on illegal madrasa of Nainital

Bulldozer runs on illegal madrasa of Nainital पिछले महीने 8 अक्टूबर को नैनीताल के वीरभट्टी इलाके में अवैध मदरसे का भंडाफोड़ हुआ था. इस मदरसे में चल रही कई अवैध गतिविधियों की खबरें बाहर आई थीं. मदरसे से 24 नाबालिग बच्चों को मुक्त कराया गया था. अब नैनीताल जिला प्रशासन ने इस अवैध मदरसे को बुलडोजर से ढहा दिया है.

वीरभट्टी में अवैध मदरसे पर चला बुलडोजर

नैनीताल: शहर के वीरभट्टी क्षेत्र में अवैध रूप से चल रहे मदरसे पर जिला प्रशासन ने बुलडोजर चला दिया है. बीते महीने जिला प्रशासन को वीरभट्टी के इस मदरसे में अवैध गतिविधियां चलने और बच्चों का मानसिक और शारीरिक उत्पीड़न होने की शिकायतें मिली थीं. इसके बाद जिला प्रशासन की टीम ने इस मदरसे पर छापा मारा था. मदरसे में बच्चों के साथ कुकर्म करने के आरोप भी लगे थे.

अश्लील वीडियो दिखाकर कुकर्म करने के आरोप थे: छात्रों ने बताया था कि मदरसे के मौलवी के बेटे इब्राहिम के द्वारा उन्हें धमकी दी जाती थी. अगर मारपीट या मदरसे में होने वाली बातों की जानकारी अपने परिजनों को दी जाएगी तो परिजनों को जान से मारने की धमकी भी दी जाती थी. मदरसे में छात्रों को मदरसा संचालकों के द्वारा पॉर्न वीडियो दिखाने का भी आरोप लगाया गया था. मदरसे के छात्रों ने बताया था कि मदरसे में शाम को उन्हें एलईडी टीवी में मौलाना और उनके बेटे के द्वारा पॉर्न वीडियो दिखाए जाते थे. विरोध करने पर उनके साथ मारपीट की जाती थी.

वीरभट्टी के अवैध मदरसे पर चला बुलडोजर: सिटी मजिस्ट्रेट की अगुवाई में मारे गए छापे में खुलासा हुआ था कि वीरभट्टी का ये मदरसा अवैध है. इस अवैध मदरसे में नन्हे बच्चों का जमकर उत्पीड़न किया जाता था. रेस्क्यू टीम ने अवैध मदरसे से 24 बच्चों को मुक्त कराया था. बच्चों ने जब रेस्क्यू टीम को उनके ऊपर हो रहे जुल्म की कहानी सुनाई तो टीम के सदस्य भी भावुक हो गए थे.

इसी मदरसे में बच्चों का शोषण होता था: दरअसल इस अवैध मदरसे में पढ़ने वाले एक छात्र के परिजनों ने नैनीताल के डीएम को गोपनीय पत्र लिखा था. इस पत्र में वीरभट्टी के अवैध मदरसे में चल रही अवैध गतिविधियों और बच्चों के शोषण की शिकायत की गई थी. इस पत्र को पढ़कर जिला प्रशासन के कान खड़े हो गए थे. तत्काल डीएम के आदेश पर प्रशासन ने संयुक्त टीम बनाई और मदरसे पर छापा मारा. अवैध मदरसे के अंदर का दृश्य देखकर टीम दंग रह गई थी.

वीरभट्टी के अवैध मदरसे से 24 बच्चे मुक्त कराए गए थे: हल्द्वानी की सिटी मजिस्ट्रेट ऋचा सिंह ने छापामार टीम का नेतृत्व किया था. उन्होंने 24 बच्चों को रेस्क्यू कराते समय बताया कि था छापेमारी के दौरान मदरसे में छात्रों को जानवरों की तरह कमरों में ठूंस कर रखना पाया गया था. मदरसे में पेयजल बहुत ही गंदा था. इस गंदे पानी को पीने से अनेक छात्र बीमार पड़े थे. छापामार टीम को रसोईघर में बदबूदार भोजन मिला था. साथ ही टीम ने पाया था कि बीमार बच्चों और सामान्य बच्चों को साथ ही रखा जा रहा था. इसके बाद मदरसे को सील कर दिया गया था. अब आज गुरुवार को अवैध मदरसे को बुलडोजर के गिरा दिया गया है.
ये भी पढ़ें: उत्तराखंड के नैनीताल में अवैध मदरसा सील, बच्चों को दिखाई जाती थी पॉर्न, पिलाया जाता था कीड़े वाला पानी

Last Updated :Nov 2, 2023, 12:12 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.