ETV Bharat / state

2022 चुनाव के लिए 'आप' ने कसी कमर, दिल्ली की तर्ज पर उत्तराखंड फतह करने की तैयारी

author img

By

Published : Aug 20, 2020, 4:01 PM IST

Updated : Aug 20, 2020, 9:02 PM IST

आम आदमी पार्टी उत्तराखंड की सभी 70 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी. पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने यह घोषणा की है. घोषणा के बाद आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं में खासा उत्साह है.

aam-aadmi-party-will-contest-elections-in-uttarakhand
दिल्ली की तर्ज पर उत्तराखंड फतह करेगी पार्टी

हल्द्वानी/काशीपुर : उत्तराखंड लोकसभा चुनाव में अभी डेढ़ साल से अधिक का समय बचा है. उत्तराखंड में 2022 का चुनाव बेहद दिलचस्प होने वाला है. इस बार आम आदमी पार्टी उत्तराखंड की सभी विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ने वाली है. जिसके लिए पार्टी की तरफ से अभी से तैयारियां शुरू कर दी गईं हैं. उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 में जीत हासिल करने के लिए पार्टी ने अभी से रणनीति बनानी शुरू कर दी है. पार्टी के वरिष्ठ नेताओं का कहना है कि आम आदमी पार्टी प्रदेश में दिल्ली की तर्ज पर ही चुनाव लड़ेगी.

दिल्ली की तर्ज पर उत्तराखंड फतह करेगी पार्टी

आम आदमी पार्टी के प्रदेश प्रभारी दिनेश मोहनिया का कहना है कि दिल्ली की तर्ज पर यहां भी आम आदमी पार्टी चुनाव लड़ने जा रही है. उन्होंने बताया कि पार्टी के कार्यकर्ता घर-घर जाकर लोगों से प्रदेश के विभिन्न मुद्दों पर बात कर रहे हैं. आम आदमी पार्टी को प्रदेश की जनता का भरपूर समर्थन मिल रहा है. उन्होंने बताया कि एक सर्वे के मुताबिक प्रदेश की 62 फीसदी जनता आम आदमी पार्टी पर भरोसा जताते हुए चुनाव लड़ने की बात कर रही है. जिसके बाद आम आदमी पार्टी ने यह फैसला लिया है कि आप प्रदेश की सभी 70 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

हल्द्वानी आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता और कुमाऊं प्रभारी अमित जोशी ने कहा कि भाजपा और कांग्रेस के शासन से जनता परेशान हो गई है. जिसके कारण आज जनता आम आदमी पार्टी की तरफ उम्मीद लगाए देख रही है. उन्होंने कहा आगामी चुनाव में जनता ही हमें चुनाव लड़ाएगी. उत्तराखंड की जनता इस व्यवस्था को परिवर्तन करने में आम आदमी पार्टी का सहयोग करेगी. उन्होंने कहा कि दिल्ली मॉडल पर ही उत्तराखंड में भी चुनाव लड़ा जाएगा. पार्टी दिल्ली के तर्ज पर उत्तराखंड में भी काम करेगी.

दिल्ली की तर्ज पर उत्तराखंड फतह करेगी पार्टी

पढ़ें-उत्तराखंड की सभी 70 सीटों पर चुनाव लड़ेगी AAP, अरविंद केजरीवाल की घोषणा

वहीं, काशीपुर विधानसभा प्रभारी मयंक शर्मा ने कहा कि पार्टी राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज उत्तराखंड के नेताओं के साथ हुई बातचीत में 2022 के चुनावों को लेकर तैयारी करने को कहा. उन्होंने कहा कि 2022 विधानसभा चुनाव में पार्टी सभी 70 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. उन्होंने बताया पार्टी ने इसके लिए उत्तराखंड में एक सर्वे कराया था. सर्वे का मुख्य बिंदु यह था कि क्या आम आदमी पार्टी एक विकल्प के रूप में उत्तराखंड में उभर कर सामने आ सकती है.

पढ़ें- भाजपा में शामिल हुए 'शाहीनबाग के प्रदर्शनकारी', कांग्रेस ने साधा निशाना

पार्टी के इस इंटरनल सर्वे में 62 प्रतिशत लोगों ने आम आदमी पार्टी को विकल्प के रूप में में चुना है.मयंक शर्मा ने कहा कि कि सर्वे के इस अप्रत्याशित परिणाम से अब पार्टी ने उत्तराखंड की जनभावनाओं के अनुरूप चुनाव लड़ने का फैसला किया है. चुनाव में जाने से पहले पार्टी मूलभूत समस्याओं बेरोजगारी, पलायन पर पार्टी ने एक समाधान तय किया है. केन्द्रीय नेतृत्व ने इस समस्या पर बारीकी से अध्ययन किया है. स्थानीय स्तर पर रोजगार का खाका तैयार कर लिया गया है.

पढ़ें-OMG! खुदाई में मिली 50 साल पुरानी नाव, जानिए दुर्मीताल का इतिहास

शिक्षा व्यवस्था में सुधार के ढांचागत सुविधाओं को दुरुस्त करना भी पार्टी का मुख्य एजेंडा है. राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार भी पार्टी की प्रमुखता में है. मयंक शर्मा ने कहा कि 62 प्रतिशत जनता की आशाओं के अनुरूप आगामी चुनावों में पार्टी एक अप्रत्याशित परिणाम देने जा रही है. उन्होंने कहा कि यह नेताओं से ज्यादा आम आदमी की पार्टी है. उन्होंने कहा कि जिस तरह दिल्ली में तमाम राजनीतिक विश्लेषकों को नकारते हुए आम आदमी पार्टी ने सरकार बनायी वही इतिहास उत्तराखंड में भी दोहराये जाने की आशा है.

बूथ स्तर पर जल्द ही सदस्यता अभियान

दिल्ली की तर्ज पर लड़ेगी चुनाव

पिथौरागढ़ में भी आम आदमी पार्टी ने आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर कमर कस ली है. पिथौरागढ़ में आप नेताओं ने बताया कि 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव में पार्टी दिल्ली की तर्ज पर शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली और पानी जैसे जरूरी मुद्दों को उठाएगी. साथ ही भाजपा और कांग्रेस के कार्यकाल में हुई लूट को भी बड़े स्तर पर जनता के बीच ले जाया जाएगा.

बूथ स्तर पर जल्द ही सदस्यता अभियान

इसके अलावा पार्टी संगठन द्वारा बूथ स्तर पर जल्द ही सदस्यता अभियान चलाया जाएगा. आम आदमी पार्टी के डीडीहाट विधानसभा प्रभारी सीपी पुनेठा का कहना है कि उत्तराखंड की जनता भाजपा और कांग्रेस के शासन से तंग आ चुकी है. अब आम आदमी पार्टी जनता को सशक्त विकल्प देने का काम करेगी. उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी मूलभूत सुविधाओं के साथ ही पहाड़ के जल, जंगल और जमीन के मुद्दों को लेकर जनता के बीच जाएगी.

दिल्ली में मिला पहाड़ के लोगों का साथ

रुड़की में भी आम आदमी पार्टी के जोन कार्यालय में पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष व प्रवक्ता शारिक ने उत्तराखंड चुनाव को लेकर पत्रकार वार्ता की. इस दौरान शारिक अफरोज ने कहा की उत्तराखंड से जुड़े कई लोग दिल्ली में उत्तराखंड का प्रतिनिधित्व करते हैं. दिल्ली चुनावों में पहाड़ से जुड़े लोगों ने पूरे दिल से अरविंद केजरीवाल का समर्थन किया है. दिल्ली में आप की सरकार बनने के बाद पहाड़ से जुड़े इन लोगों की दिली ख्वाहिश थी कि आप पार्टी भी उत्तराखंड में चुनाव लड़े. पार्टी उत्तराखंड की दयनीय स्वास्थ्य व्यवस्था,लचर शिक्षा,बेरोजगारी और आपदा की मार झेल रहे पहाड़ों को विकास के पथ पर ले जाने का काम करेगी.उन्होंने कहा कि इस चुनाव को लड़ने का एकमात्र मकसद पहाड़ के स्वास्थ्य, शिक्षा और रोजगार है.

2022 चुनाव के लिए 'आप' ने कसी कमर

हो चुका है संगठन पुर्नगठन

बता दें इसी साल मई-जून में पार्टी ने उत्तराखंड में अपने संगठन पुनर्गठन का काम भी शुरू कर दिया था. जबकि, अब पार्टी आलाकमान की तरफ से चुनाव लड़ने की घोषणा हुई है, ऐसे में पार्टी इस प्रदेश में बूथ स्तर से लेकर विधानसभा स्तर तक के पदों पर नियुक्ति कर चुकी है. पार्टी की तरफ से 70 विधानसभाओं के लिए कुल 140 प्रभारी बनाए गए हैं. महत्वपूर्ण विधानसभा क्षेत्रों में 2-3 प्रभारी बनाए गए हैं.

Last Updated :Aug 20, 2020, 9:02 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.