राममय हुई देवभूमि! भगवान राम से जुड़ी चीजों की बढ़ी डिमांड, मार्केट में जमकर हो रही ब्रिकी

author img

By ETV Bharat Uttarakhand Desk

Published : Jan 21, 2024, 1:38 PM IST

Updated : Jan 21, 2024, 4:14 PM IST

Ram Related items Demand Increased

Lord Ram Related Items Sale in Haridwar अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले लोग भगवान राम की भक्ति में डूबे नजर आ रहे हैं. तमाम बाजार भगवान राम से जुड़े चीजों से पटे नजर आ रहे हैं. हरिद्वार के बाजार में 'जय श्री राम' लिखे कुर्ते, पटके, टोपी और राम मंदिर का मॉडल जमकर बिक रहा है.

राम से जुड़ी चीजों की मार्केट में बढ़ी डिमांड

हरिद्वार/लक्सर: इन दिनों पूरा देश राममय हो रखा है. हरिद्वार में भी अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर खासा उत्साह देखा जा रहा है. राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले भगवान राम से जुड़ी चीजें भी लोग जमकर खरीद रहे हैं. बाजारों में इन दिनों 'जय श्री राम' लिखे कुर्ते, पटके और राम मंदिर का मॉडल खूब बिक रहा है. वहीं, लक्सर में भगवान राम की शोभायात्रा निकाली गई.

बता दें कि आगामी 22 जनवरी को अयोध्या स्थित राम मंदिर में रामलाल की प्राण प्रतिष्ठा होनी है. प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले सब कुछ राममय नजर आ रहा है. लोग प्राण प्रतिष्ठा समारोह को एक उत्सव के रूप में मना रहे हैं. लिहाजा, हरिद्वार के मोती बाजार में दूरदराज से पहुंच रहे श्रद्धालु राम नाम लिखे कपड़े जैसे कुर्ता, टोपी, पटके बढ़ चढ़कर खरीद रहे हैं. इसके साथ ही राम मंदिर के मॉडल भी इन दिनों खूब बिक रहे हैं.

दुकानदारों का कहना है कि इन दिनों राम से जुड़े सामान की मार्केट में काफी डिमांड है. चाहे राम से जुड़े कुर्ते हो या फिर पटके या राम मंदिर का मॉडल इन सभी चीजों की डिमांड मार्केट में बहुत ज्यादा है. पहले यह सामान आसानी से उपलब्ध हो रहा था, लेकिन जैसे-जैसे 22 जनवरी पास आ रही है, यह सामान भी शॉर्ट होता नजर आ रहा है. पीछे से सामान का रेट भी बढ़ गया है. उसके बावजूद भी दुकानों पर ग्राहक लगातार इन सामानों की डिमांड कर रहे हैं.
ये भी पढ़ें: सुरकंडा देवी डोली उपासक अजय बिजलवान की नसीहत, 'शंकराचार्य के बयानों पर नहीं होनी चाहिए राजनीति'

वहीं, श्रद्धालुओं का कहना है कि राम मंदिर में होने जा रहे प्राण प्रतिष्ठा समारोह से वो काफी ज्यादा उत्साहित हैं. हरिद्वार के मोती बाजार में धार्मिक परिधान और वस्तुएं वो अक्सर खरीदते हैं, लेकिन इस समय पर राम नाम के कपड़े और राम मंदिर का मॉडल उन्हें बहुत पसंद आ रहा है. इसलिए वो इसे खरीदने से खुद को रोक नहीं पा रहे हैं. हरिद्वार के मोती बाजार में यूं तो साल भर धार्मिक परिधान और पूजा पाठ में इस्तेमाल होने वाली चीजें लोग खरीदते हैं, लेकिन इस बार अलग ही रौनक देखने को मिल रही है.

लक्सर में निकली शोभायात्रा: अयोध्या में श्रीराम प्राण प्रतिष्ठा को लेकर देश इस समय राममय है. जगह-जगह शोभायात्राएं व धार्मिक अनुष्ठान चल रहे हैं. जिसमें लक्सर भी अछूता नहीं है. लक्सर में जहां पूरे नगर को सजाया गया है तो वहीं वहीं मंदिरों में भी पूजा पाठ शुरू हो गया है. लक्सर के जगदंबा मंदिर में सुबह से ही भक्तों का तांता लगा हुआ है. यहां श्री रामचरितमानस का संपूर्ण पाठ का आयोजन किया जा रहा है. साथ ही भगवान श्री राम की भव्य शोभायात्रा भी निकाली जाएगी.

Last Updated :Jan 21, 2024, 4:14 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.