लक्सर में गन्ना किसानों का हल्ला बोल, धरना प्रदर्शन तीसरे दिन भी जारी

author img

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Dec 22, 2023, 1:26 PM IST

Etv Bharat

Protest by sugarcane farmers in laksar लक्सर में गन्ना किसानों का धरना प्रदर्शन तीसरे दिन भी जारी है. भारतीय किसान संघ ने गन्ना मूल्य घोषित न किये जाने तक धरना जारी रखने की चेतावनी दी है.

लक्सर: गन्ना मूल्य घोषित न किये जाने से भारतीय किसान संघ नाराज है. जिसके कारण किसानों ने सहकारी गन्ना विकास परिसर में ही धरना शुरू कर दिया है. गन्ना किसान पिछले तीन दिन से धरने पर बैठे हुए हैं. गन्ना किसानों ने कहा जब तक गन्ना मूल्य घोषित नहीं किया जाएगा तब तक किसान धरने पर डटे रहेंगे.

प्रदेश सरकार द्वारा गन्ना मूल्य घोषित ने किए जाने से नाराज भारतीय किसान संघ ने बुधवार से सहकारी गन्ना विकास समिति परिसर में अनिश्चितकालीन धरना शुरू किया. आज तीसरे दिन भी धरना जारी रहा. संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष कुशलपाल सिंह ने कहा गन्ना मिलों का पेराई सत्र शुरू हुए एक माह से अधिक का समय गुजर गया है. सरकार ने अभी तक गन्ना मूल्य घोषित नहीं किया है. जिससे किसानों में भारी रोष व्याप्त है.

पढ़ें- सांसदों के निलंबन का उत्तराखंड में विरोध, इंडिया गठबंधन ने किया राजभवन कूच, मोदी सरकार को घेरा

उन्होंने 9 दिसंबर को मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजकर 15 दिसंबर तक गन्ना मूल्य घोषित नहीं किये जाने पर 20 दिसंबर से सहकारी गन्ना विकास समिति परिसर में अनिश्चितकालीन धरने की घोषणा की. कुशल पाल सिंह ने कहा सरकार ने 3 महीने के बिजली माफ करने को कहा गया था मगर वो अभी तक नहीं हुआ है. इसके अलावा बाढ़ में आई आपदा के कारण किसानों की की फैसलें बर्बाद हो गई हैं. जिसका भी किसानों को उचित मुआवजा नहीं मिला है. गरीब किसानों को अभी तक भी राहत राशि भी नहीं मिली है. जिसके कारण किसान परेशान हैं.

पढ़ें- पुंछ राजौरी आतंकी हमले में चमोली का लाल बीरेंद्र सिंह शहीद, जम्मू से रुड़की लाया जा रहा पार्थिव शरीर

किसानों ने कहा जब तक किसानों की गन्ना मूल्य को सुनिश्चित नहीं किया जाएगा तब तक किसान धरने पर बैठ रहेंगे. आवश्यकता पड़ी तो भूख हड़ताल से ही पीछे नहीं हटेंगे. धरने पर बैठने वालों में सतपाल राणा, गोरख सिंह, राजकुमार सिंह, राज सिंह वर्मा, राजपाल सिंह, कालूराम, आजाद सिंह, शिवकुमार चौधरी, जसवीर सिंह, धर्मेंद्र कुमार, सुभाष चंद्र, यशपाल सिंह, महिपाल सिंह आदि शामिल रहे.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.