मकर संक्रांति स्नान के लिए तैयार हरिद्वार, 7 जोन, 17 सेक्टर में बंटा मेला क्षेत्र, भारी पुलिस फोर्स तैनात

author img

By ETV Bharat Uttarakhand Desk

Published : Jan 13, 2024, 3:17 PM IST

Etv Bharat

Makar Sankranti snan Preparations in Haridwar, Makar Sankranti धर्मनगरी हरिद्वार में मकर संक्रान्ति के दिन स्नान पर्व होता है. जिसके लिए पुलिस प्रशासन ने कमर कस ली है. मकर संक्रान्ति स्नान पर्व को सकुशल संपन्न करवाने के लिए मेला क्षेत्र को 7 जोन और 17 सेक्टर में बांटा गया है. इसके साथ ही बम निरोधक दस्ते/श्वान दल की टीमें भी नियुक्त की गई हैं.

हरिद्वार: मकर संक्रांति स्नान पर्व को लेकर पुलिस प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है. आज हरिद्वार के ऋषिकुल ऑडिटोरियम में स्नान पर्व की ड्यूटी पर तैनात किए गए पुलिस कर्मियों की ब्रीफिंग की गई. हरिद्वार के एसपी सिटी स्वतंत्र कुमार ने सभी पुलिसकर्मियों को ड्यूटी पॉइंट्स के बारे में विस्तार से जानकारी दी. एसपी सिटी ने बताया पूरे मेला क्षेत्र को 7 जोन और 17 सेक्टर में विभाजित किया गया है. पर्याप्त संख्या में पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है. साथ ही उन्होंने बताया भारी ठंड को देखते हुए हर की पैड़ी पर एंबुलेंस भी तैनात रहेगी. भीड़ का दबाव बढ़ने पर ट्रैफिक डायवर्जन प्लान भी लागू किया जाएगा.

उन्होंने कहा मेले को सकुशल संपन्न करना सभी की जिम्मेदारी है. उन्होंने कहा स्नान के लिए पहुंचने वाले लोगों को असुविधा न हो इसके लिए प्रयास किये जाने हैं. उन्होंने कहा सभी को गंभीरता से ड्यूटी करनी है. छोटी सी लापरवाही कभी-कभी बड़ा रूप ले लेती है. जिसके कारण सभी प्वाइंट्स पर सतर्क रहना है.

मकर संक्रांति स्नान के लिए दिशा निर्देश:

  • विगत स्नानों में देखा गया कि लोहड़ी/ मकर सक्रांन्ति स्नान पर अचानक से भीड़ बढ़ जाती है. जिससे हमें पहले से ही छोटी बड़ी सभी तैयारी करके रहना है.
  • प्रत्येक जोनल अधिकारी अपने अपने क्षेत्र में वैकल्पिक मार्गों का भीड़ बढ़ने की दशा में उपयोग कर जनसंख्या के दबाव को नियंत्रित करेंगे.
  • प्रत्येक पॉइंट पर नियुक्त पुलिसकर्मी का अपना विशेष महत्व है. थोड़ी सी भी लापरवाही से कोई भी समस्या उत्पन्न हो सकती है, इसलिए सभी लोग अपनी अपनी जिम्मेदारियों का दृढ़ता एवं संयम के साथ निर्वहन करेंगे.
  • मनसा देवी, चंडी देवी में ड्यूटी प्रभारी यह सुनिश्चित करेगे की श्रद्धालुगण कतार में ही आगे बढ़ें. भीड़ का दबाव बढ़ने पर तत्काल कंट्रोल रूम को जानकारी देने के साथ व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखेंगे.
  • महिला घाट पर नियुक्त महिला कर्मी मुस्तैदी के साथ अपनी ड्यूटी का निर्वहन करें. इस स्थान पर अधिक भीड़ की संभावनाएं रहती हैं. प्रत्येक महिला एवं उसके परिजन उसी के आसपास रहते हैं. किसी को स्नान के लिए बहुत अधिक समय नहीं दिया जाए. महिला घाट से श्रद्धालुओं को लगातार बाहर निकलते हुए उनके गंतव्य को भेजा जाए.
  • स्नान के दौरान प्रत्येक कर्मी को सही समय पर अपने ड्यूटी पॉइंट पर आकर मुस्तैदी के साथ अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करना है.
  • स्नान के दौरान घाटों पर श्रद्धालुओं के डूबने की संभावनाएं बनी रहती है. घाटों पर नियुक्त जल पुलिस की टीमें लगातार मौजूद व सतर्क रहें. जिससे किसी भी अप्रिय घटना को रोका जा सके.
  • स्नान पर्व के पूर्व/दौरान हर की पैड़ी क्षेत्र से भिखारियों को हटाया जाए. जिससे श्रद्धालुगण आसानी से आवागमन कर सकें.
  • स्नान पर्व के दौरान अप्रिय घटनाओं की रोकथाम के लिए बम निरोधक दस्ते/श्वान दल की टीमें नियुक्त की गई हैं. ये टीमें निरंतर गतिमान रहेंगी. घाटों के संवेदनशील स्थानों के साथ-साथ रेलवे स्टेशन, बस अड्डा व अपर रोड मेला क्षेत्र में चेकिंग करते रहेंगे.
  • क्षेत्र में भीड़ नियंत्रण के लिए घुड़सवार पुलिस की दो टीमें नियुक्त की गई हैं, जो निरंतर गतिमान रहेंगी.
  • राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए लयातायात प्लान तैयार है. उसका पूर्ण रूप से पालन करवाया जाए.
  • यातायात को सुचारू रूप से चलाए जाने के लिए पार्किंग का प्रयोग किया जाएगा. साथ ही डायवर्जन बनाए गए हैं उन्हें बनाए गए यातायात प्लान के अनुसार लागू किया जाए. उसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए.
  • स्नान पर्व समाप्ति तक जनपद में भारी वाहनों का प्रवेश पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा. कोई ड्यूटी पर नियुक्त कर्मचारी अपने पॉइंट से बड़े वाहनों को नहीं छोड़ेंगे.
  • घाटों पर नियुक्त ड्यूटी प्रभारी प्रातः 2:00 बजे ही घाटों पर सो रहे श्रद्धालुओं को जगा कर घाटों को खाली कराएंगे.
  • समस्त कर्मचारीगण स्वच्छ वर्दी धारण करते हुए उच्च कोटि का अनुशासन बनाए रखेंगे.
  • कोई भी अधिकारी/कर्मचारीगण प्रतिस्थानी के आने से पूर्व अपना ड्यूटी स्थल नहीं छोड़ेगा. ड्यूटी पॉइंट छोड़ने से पूर्व अपने सेक्टर प्रभारी को अवश्य सूचित कराएंगे.
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.