रुद्रपुर में 8 लाख की लागत से तैयार हुआ हाइड्रोपोनिक फेन एंड पैड पॉलीहाउस, गणेश जोशी ने किया शुभारंभ

author img

By ETV Bharat Uttarakhand Desk

Published : Jan 19, 2024, 10:46 PM IST

Updated : Jan 19, 2024, 11:18 PM IST

गणेश जोशी

Hydroponic Training Polyhouse Rudrapur उधमसिंह नगर जिले के रुद्रपुर में 8 लाख की लागत से हाइड्रोपोनिक फेन एंड पैड पॉलीहाउस तैयार किया गया है. जिसका मंत्री गणेश जोशी ने शुभारंभ किया है.

रुद्रपुर: प्रभारी मंत्री गणेश जोशी ने ग्राम्य विकास एवं पंचायती राज संस्थान के कार्यक्रम में हिस्सा लिया. इस दौरान उन्होंने 8 लाख की लागत से तैयार किए गए हाइड्रोपोनिक प्रशिक्षण पॉलीहाउस का शुभारंभ किया. इस दौरान उन्होंने प्रदेश भर के किसानों की आमदनी बढ़ाना राज्य सरकार का लक्ष्य है.

बता दें, कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी आज एक दिवसीय दौरे पर उधम सिंह नगर पहुंचे. इस दौरान उन्होंने बाजपुर, पंतनगर के बाद उन्होंने ग्राम्य विकास एवं पंचायती राज संस्थान में कृषकों को हाइड्रोपोनिक विधि से प्रशिक्षण के लिए 8 लाख की लागत से बने उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा स्थापित फेन एण्ड पैड पॉलीहाउस का उद्धघाटन किया. इस दौरान उन्होंने हाइड्रोपोनिक विधि का बारीकी से अवलोकन भी किया. इस दौरान गणेश जोशी ने कहा हाइड्रोपोनिक विधि से जल की एक-एक बूंद का सही इस्तेमाल किया जा सकता है. उन्होंने कहा पॉलीहाउस में किसान बे मौसमी सब्जी उगा सकता है.
पढ़ें- किसानों ने मंत्री जोशी के सामने उठाया कर्ज और बिजली बिल माफी का मुद्दा, नुकसान सर्वे में अनियमितता का लगाया आरोप

गणेश जोशी ने कहा कि सरकार ने तय किया है कि पूरे प्रदेश के अंदर 50 हजार से अधिक पॉली हाउस लगाने वाले हैं. उन्होंने कहा हमारी सरकार का संकल्प है कि 2025 में जब हमारा राज्य 25 साल का होगा तब उद्यान, मिलट्स के क्षेत्र में हम अपने उत्पाद को दोगुना करेंगे. ऐसे में इन योजनाओं की अपनी अलग महत्त्वता है. इससे पूर्व उन्होंने बाजपुर क्षेत्र में 3 करोड़ 40 लाख 30 हजार की लागत से 25 कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया गया.

Last Updated :Jan 19, 2024, 11:18 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.