हरकी पैड़ी पर लहराई पंजाब से बनकर आई विशाल ध्वजा, राम मंदिर और हनुमान की बनी आकृति

author img

By ETV Bharat Uttarakhand Desk

Published : Jan 20, 2024, 10:13 PM IST

Updated : Jan 20, 2024, 10:59 PM IST

Etv Bharat

Ayodhya Ram Temple हरिद्वार में श्री गंगा सभा ने आज विशाल ध्वजा को शाखा कार्यालय के ऊपर डमरू, मंजीरा और मंत्रोचार के साथ फहराया है. ध्वजा पर श्री राम मंदिर और हनुमान जी का चित्र छपा है.

हरकी पैड़ी पर लहराई पंजाब से बनकर आई विशाल ध्वजा

हरिद्वार: 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले राम लला प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को लेकर पूरे विश्व में तैयारियों का दौर चल रहा है. उत्तराखंड में होने वाले सबसे बड़े आयोजन के लिए हरकी पैड़ी पर भी तैयारियों का दौर जारी है. इसी कड़ी में आज पंजाब के पटियाला से बनकर आई विशाल ध्वजा को श्री गंगा सभा के शाखा कार्यालय के ऊपर डमरू, मंजीरा, शंख ध्वनियों और मंत्रोच्चार के साथ फहराया गया.

ध्वजा पर बनी राम मंदिर और हनुमान की आकृति: श्री गंगा सभा के सचिव उज्ज्वल पंडित ने बताया कि यह ध्वजा 14X 8 फीट की है. जिस पर अयोध्या में नवनिर्मित श्री राम मंदिर और हनुमान जी का चित्र छपा है. उन्होंने कहा कि यह ध्वजा हनुमान जी की ही होती है, उन्हीं के माध्यम से राम जी के सभी कार्य पूर्ण हुए थे, इसलिए सबसे पहले यह ध्वजा लगा दी गई है.

राम रंग में रंगा हरिद्वार: कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी मुख्य रूप से मौजूद रहेंगे, इसलिए श्री गंगा सभा तैयारियों में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है. ध्वजा फहराते हुए श्रद्धालुओं ने भी पूरे उत्साह के साथ जय श्रीराम के नारे लगाए और पारंपरिक वाद्यों यंत्रों से समूचे क्षेत्र को गुंजायमान किया.
ये भी पढ़ें: Watch : सोने की अंगूठी पर राम मंदिर की प्रतिकृति, जानिए कितनी है कीमत

हरकी पैड़ी में 22 जनवरी को मनाई जाएगी दीवाली: श्री गंगा सभा के महामंत्री कन्या वशिष्ठ ने बताया कि 22 जनवरी को जिस दिन अयोध्या में रामलाल की प्राण प्रतिष्ठा होगी. उसी दिन विश्व प्रसिद्ध हरकी पैड़ी पर भी रात को दीप प्रज्वलित कर जश्न मनाया जाएगा, इसके लिए तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. उन्होंने कहा कि गंगा आरती के बाद हजारों की संख्या में दीप जलाए जाएंगे.

ये भी पढ़ें: राम भक्ति में रंगा मुख्यमंत्री आवास, माननीयों ने किया सुंदरकांड पाठ, लगे जयकारे

Last Updated :Jan 20, 2024, 10:59 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.