उत्तराखंड में आज बदलेगा मौसम का मिजाज, बर्फबारी के साथ बारिश की आशंका,  बढ़ेगी ठंड

author img

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Dec 11, 2023, 9:49 PM IST

Updated : Dec 12, 2023, 6:16 AM IST

Uttarakhand Weather Update

Uttarakhand Weather Update उत्तराखंड में मौसम सर्द हो चला है. पहाड़ों में सुबह-शाम ठंड पड़ने लगी है तो कहीं-कहीं पाला भी जमने लगा है. जबकि, मैदानी इलाकों में कोहरा भी छाने लगा है. अगर मौसम की बात करें तो कल यानी 12 दिसंबर को कुछ जिलों में हल्की से हल्की बारिश और बर्फबारी देखने को मिल सकती है, लेकिन पश्चिमी विक्षोभ का असर न होने की वजह से मौसम शुष्क ही बना रहेगा.

मौसम की जानकारी देते मौसम निदेशक विक्रम सिंह

देहरादूनः उत्तराखंड में पश्चिमी विक्षोभ का असर फिलहाल देखने को नहीं मिलेगा. जिसके चलते आगामी 8 से 10 दिनों तक मौसम इसी प्रकार का बना रहेगा. हालांकि, पश्चिमी विक्षोभ का असर जम्मू कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में देखने को मिल सकता है, लेकिन उत्तराखंड में पश्चिमी विक्षोभ का कोई असर नहीं पड़ेगा. हालांकि, मौसम विभाग ने पर्वतीय जिलों के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की बारिश की एक्टिविटी के आसार जताए हैं.

उत्तराखंड मौसम विभाग के मुताबिक, कल यानी 12 दिसंबर को ज्यादातर जगहों पर बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश की ज्यादा संभावना नहीं है. इसके अलावा आगामी 17 और 18 दिसंबर को एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ का असर कमजोर होने की वजह से प्रदेश में बारिश की कोई संभावना नहीं है. इसी तरह वर्तमान में न्यूनतम और अधिकतम तापमान भी सामान्य के आसपास बना हुआ है.

मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह के मुताबिक, इस सीजन में यानी 1 अक्टूबर से लेकर आज तक 34 फीसदी बारिश कम हुई है. उन्होंने बताया कि उत्तराखंड के मैदानी क्षेत्रों खासकर हरिद्वार, उधम सिंह नगर समेत अन्य जिलों में कोहरा छाया रहेगा. आने वाले समय में फिलहाल घने कोहरे के आसार कम है, क्योंकि जब तक मजबूत पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को नहीं मिलेगा, तब तक घने कोहरे की संभावना कम है.
ये भी पढे़ंः माइनस में पहुंचा पहाड़ों की रानी मसूरी का तापमान, रानीखेत में भी शून्य से नीचे टेंपरेचर, सैर सपाटे के लिए शानदार मौसम

उन्होंने बताया कि दिनभर कोहरा रहने की स्थिति अभी नहीं बनने वाली है, लेकिन मैदानी जिलों में सुबह के समय हल्का कोहरा छाया रहेगा. बता दें कि आने वाले समय में उत्तराखंड का मौसम इसी तरह शुष्क बना रहेगा. वहीं, मैदानी इलाकों में कोहरे की वजह से ट्रेनों की रफ्तार भी अब धीमें होने लगी है. हालांकि, दिन के समय कोहरा हट जाने पर ट्रेन का संचालन सामान्य तरीके से हो रहा है.

कल ऐसा रहेगा मौसम का मिजाज: मौसम विभाग की मानें तो उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिले में कहीं–कहीं बहुत हल्की से हल्की बारिश हो सकती है. इसके अलावा 3000 मीटर या उससे ज्यादा ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फ गिरने की संभावना है. बाकी, जिलों में मौसम शुष्क रहेगा. देहरादून की बात करें तो आसमान मुख्यत साफ रहने से लेकर आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. सुबह के समय कुहासा छाने की संभावना है. इसके अलावा अधिकतम तापमान 21°C और न्यूनतम तापमान 7°C के करीब रहेगा.

Last Updated :Dec 12, 2023, 6:16 AM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.