अंतिम चरण में शिक्षा और ऊर्जा विभाग की दो परीक्षाएं, UKSSSC ने जारी की डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की डेट

author img

By ETV Bharat Uttarakhand Desk

Published : Jan 18, 2024, 11:34 AM IST

Etv Bharat

Uttarakhand government job, Uttarakhand Subordinate Services Selection Commission​उत्तराखंड में शिक्षा और ऊर्जा विभाग की दो परीक्षाएं अब अंतिम चरण में हैं. शिक्षा विभाग में सहायक अध्यापक पद के लिए अभिलेख सत्यापन की अंतिम करवाई होनी है. ऊर्जा विभाग ने भी टेक्नीशियन ग्रेड 2 के पद के लिए उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने अभिलेख सत्यापन की तिथि जारी कर दी है.

देहरादून: उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने राज्य में दो परीक्षाओं के लिए अभिलेख सत्यापन की तिथियां जारी कर दी हैं. इसमें पहले शिक्षा विभाग की सहायक अध्यापक पद के लिए हुई परीक्षा में चयनित अभ्यर्थियों के अभिलेख सत्यापन होने हैं. वहीं, उत्तराखंड जल विद्युत निगम में टेक्नीशियन ग्रेड 2 के लिए की गई परीक्षा के परिणाम में चयनित अभ्यार्थियों के लिए भी अभिलेख सत्यापन की डेट रिलीज कर दी गई है.

शिक्षा विभाग के तहत सहायक अध्यापक पद के लिए अगस्त 2021 में लिखित परीक्षा हो गई थी. इसके बाद अब इसमें चयनित अभ्यर्थियों की श्रेष्ठता सूची आयोग ने प्रकाशित कर दी है. ऐसे में चयनित अभ्यार्थियों के अभिलेख सत्यापन किए जाने हैं. सहायक अध्यापक पद के लिए हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, गणित, विज्ञान, कला, व्यायाम, गृह विज्ञान, वाणिज्य, संगीत, उर्दू, पंजाबी, बंगाली विषय के लिए परीक्षा करवाई गई थी. जिसमें हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, गणित, विज्ञान, सामान्य व्यायाम और वाणिज्य विषय के लिए श्रेष्ठता सूची जारी की गई है. अब आयोग ने इसके लिए अभिलेख सत्यापन की तिथि जारी कर दी है. जिसके बाद सहायक अध्यापक भर्ती प्रक्रिया पूरी होने के साथ शिक्षा विभाग को सहायक अध्यापक मिल सकेंगे.

पढ़ें- सफारी के लिहाज से रिजेक्ट हो चुकी थी इंटरसेप्टर, सवालों में उलझा चीला हादसा? इन जवाबों का इंतजार!

उत्तराखंड जल विद्युत निगम में टेक्नीशियन ग्रेड 2 के पदों के लिए भी लिखित परीक्षा के आधार पर श्रेष्ठता सूची जारी कर दी गई है. इसके बाद अब चयनित 14 अभ्यर्थियों के अभिलेख सत्यापन की तिथि को जारी किया गया है. आयोग ने 24 जनवरी 2024 को आयोग के कार्यालय में सभी अभिलेखों के सत्यापन के लिए तारीख तय की है. हालांकि, इस मामले को कुछ अभ्यर्थियों ने हाईकोर्ट में भी चुनौती थी. जिसके कारण इस परीक्षा में देरी हुई. फिलहाल हाईकोर्ट के निर्देशों के आधार पर रिक्त पदों के सापेक्ष श्रेष्ठता सूची जारी की गई है.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.