सीएम धामी को मिलने वाले उपहारों की होगी नीलामी, जनहित कार्यों में होगा राशि का इस्तेमाल

author img

By ETV Bharat Uttarakhand Desk

Published : Jan 17, 2024, 8:24 PM IST

cm pushkar singh dhami

Auction of gifts received by CM Dhami सीएम पुष्कर सिंह धामी को मिले उपहारों की नीलामी की जाएगी. सीएम धामी ने सचिव विनय शंकर पांडे को प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए हैं. नीलामी में मिलने वाली राशि को जनहित के कार्यों में इस्तेमाल किया जाएगा.

देहरादूनः भारतीय संस्कृति कहती है कि किसी बड़े ओहदे पर बैठे गणमान्य व्यक्ति से मुलाकात पर सम्मान के तौर पर उपहार देना चाहिए. संस्कृति के अनुसार ही मुख्यमंत्री पुष्कर धामी से मिलने आने वाले लोग हमेशा ही कोई ना कोई उपहार लेकर आते हैं. साथ ही कार्यक्रमों में शामिल होने पर मुख्यमंत्री को तमाम उपहार भी दिए जाते हैं. ऐसे में अब मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सम्मान के तौर पर उन्हें मिले उपहारों की नीलामी करने का निर्णय लिया है.

इस संबंध में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सचिव विनय शंकर पांडे को निर्देश दिए हैं. निर्देश में कहा गया है कि उन्हें जो तमाम तरह के उपहार मिलते हैं, उनका मूल्यांकन कर नीलामी की जाए. साथ ही उससे आने वाले रुपयों का जनहित के कार्यों में इस्तेमाल किया जाए. सीएम धामी ने कहा कि उपहार के नीलामी प्रक्रिया में आम व्यक्ति भी प्रतिभाग कर सकता है.

दरअसल, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कुछ समय पहले लोगों से अपील की थी कि किसी समारोह में अतिथियों को फूलों का गुलदस्ता देने की जगह बुक देने की परंपरा शुरू करनी चाहिए. इससे वर्तमान और आने वाली पीढ़ी में ज्ञान का भंडार बढ़ेगा. साथ ही दिमाग का भी विकास होगा. पौधा भेंट करना भी बुके का विकल्प हो सकता है. ऐसे में सीएम ने उपहारों की नीलानी की नई पहल शुरू की है.
ये भी पढ़ेंः दिल्ली दौरे पर सीएम धामी, ब्लॉक आवंटन को लेकर कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी से की मुलाकात

बता दें कि सीएम धामी उत्तराखंड या उत्तराखंड से बाहर कार्यक्रमों में शामिल होते हैं. इस दौरान लोग तमाम उपहार सीएम को भेंट करते हैं. साथ ही शॉल से लेकर पेंटिंग्स और तमाम तरह की आकृतियां उन्हें उपहार स्वरूप दी जाती है. ऐसे में अब सीएम धामी के निर्देश के बाद उन सभी उपहारों की नीलामी की जाएगी. जिसका प्रस्ताव तैयार करने के लिए सीएम धामी ने सचिव विनय शंकर पांडे को निर्देश दिया है. ताकि जल्द से जल्द उपहारों के नीलामी की प्रक्रिया शुरू हो सके.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.