दुबई से लौटे CM धामी, अब तक 54 हजार करोड़ के MoU साइन, उत्तराखंड के लिए ऐसा है इन्वेस्टरों का मूड

author img

By ETV Bharat Uttarakhand Desk

Published : Oct 19, 2023, 6:04 PM IST

Updated : Oct 19, 2023, 7:56 PM IST

CM Pushkar Dhami

Uttarakhand Global Investors Summit 2023 को लेकर सीएम धामी विदेशों का दौरा कर रहे हैं. इस बार सीएम धामी यूएई दौरे पर गए. जिसके तहत दुबई में ₹11925 करोड़ और अबू धाबी में ₹3550 करोड़ के एमओयू साइन किए. इससे पहले ब्रिटेन में ₹12500 करोड़ के एमओयू किए जा चुके हैं. इसी तरह से अभी तक ₹54550 करोड़ के निवेश पर करार हो चुका है. वहीं, सीएम धामी ने निवेशकों के मूड क्या है, इसकी जानकारी भी दी है. MoU Signed in UAE with Investors

सीएम पुष्कर धामी का बयान

देहरादूनः उत्तराखंड में आगामी 8 और 9 दिसंबर को ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट होने जा रहा है. जिसे लेकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी विदेशों का दौरा कर रहे हैं. पहले सीएम धामी ने यूनाइटेड किंगडम के लंदन और बर्मिंघम में रोड शो के साथ निवेशक समूहों के साथ बैठकें की. अब संयुक्त अरब अमीरात के दुबई और अबू धाबी का दौरा कर सीएम धामी भारत लौट आए हैं. दिल्ली पहुंचे सीएम धामी ने कहा कि अभी तक 54,550 करोड़ के निवेश पर करार हो चुका है. इसके अलावा उन्होंने यूएई में किए गए करार की जानकारी भी दी.

संयुक्त अरब अमीरात के दुबई में इन्वेस्टरों को आमंत्रित कर दिल्ली लौटे मुख्यमंत्री पुष्कर धामी आज मीडिया से मुखातिब हुए. इस दौरान उन्होंने उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के तहत पहले लंदन, बर्मिंघम, दिल्ली और दुबई, अबू धाबी में कई निवेशकों के साथ बैठक कर लौटे हैं. यह दौरा भी पिछले दौरे की तरह काफी अच्छा रहा है. इस दौरे में पर्यटन, स्वास्थ्य, शिक्षा, फार्मा, कृषि, एग्रो के क्षेत्र में निवेशकों से काफी करार हुए हैं और सभी ने उत्तराखंड में निवेश करने में संतुष्टि जताई है.
ये भी पढ़ेंः सीएम धामी ने अबू धाबी में बन रहे हिंदू मंदिर का किया दौरा, मंदिर को बताया अविश्वसनीय

वहीं, सीएम धामी ने कहा कि निवेशक उत्तराखंड आने के लिए काफी उत्साहित हैं. हजारों करोड़ के निवेश पर करार दुबई और अबू धाबी में हुए हैं. इसके अलावा काफी प्रस्ताव भी मिले हैं. देश के अन्य शहरों में भी निवेशकों के साथ संवाद के साथ रोड शो भी किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का प्रयास है कि 8-9 दिसंबर 2023 को देहरादून में प्रस्तावित इन्वेस्टर्स समिट होने तक अभी तक हुए सभी करारों को धरातल पर उतारने का काम किया जाए.

  • LIVE: दुबई (UAE) दौरे के उपरांत उत्तराखण्ड सदन, नई दिल्ली में प्रेस वार्ता https://t.co/rtc5eT8bjo

    — Pushkar Singh Dhami (@pushkardhami) October 19, 2023 " class="align-text-top noRightClick twitterSection" data=" ">

उन्होंने कहा कि विभिन्न बैठकों में जो भी सुझाव मिल रहे हैं, उन सुझावों पर भी अमल किया जाएगा. जो भी एमओयू हुए हैं और प्रस्ताव आए हैं, राज्य के लिए कौन से उपयोगी हैं और भविष्य में फायदेमंद हो सकते हैं, उनका पूरा आकलन कर आगे कार्य किए जाएंगे. निवेश के साथ स्थानीय लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने वाले और प्राथमिक सेक्टर को मजबूत बनाने वाले प्रस्तावों एवं करारों को प्राथमिकता के आधार पर प्रोत्साहित किया जाएगा.

सरकार ने जो भी नीतियां बनाई हैं, निवेशकों, उद्योगों एवं उत्तराखंड के लोगों के हितों को ध्यान में रखकर बनाई है. सीएम पुष्कर धामी ने बताया कि दो दिवसीय यूएई दौरे के दौरान 15,475 करोड़ के इन्वेस्टमेंट एमओयू साइन किए गए हैं. जिसके तहत पहले दिन दुबई में 11,925 करोड़ और दूसरे दिन अबू धाबी में 3,550 करोड़ के इन्वेस्टमेंट एमओयू शामिल हैं.
ये भी पढ़ेंः इंग्लैंड में सीएम धामी ने किए 9 हजार करोड़ के MoU साइन, रोड शो के बाद बोले- दौरा उत्साहजनक है

अब तक 54 हजार करोड़ से ज्यादा के MoU साइनः मुख्यमंत्री पुष्कर धामी के नेतृत्व में अब तक संयुक्त अरब अमीरात, ब्रिटेन और दिल्ली में 54,550 करोड़ के इन्वेस्टमेंट एमओयू साइन किए जा चुके हैं. जिसमें यूएई में 15,475 करोड़, ब्रिटेन में 12,500 करोड़ और दिल्ली में आयोजित दो अलग-अलग कार्यक्रमों में 26,575 करोड़ के एमओयू (4 सितंबर को 7,600 करोड़ और 4 अक्टूबर को दिल्ली रोड शो के दौरान 18,975 हजार करोड़ रुपए) किए जा चुके हैं.

Last Updated :Oct 19, 2023, 7:56 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.