पीएम मोदी के आह्वान के बाद उत्तराखंड में स्वच्छता अभियान ने पकड़ा जोर, अब तक इन्होंने थामी झाड़ू

author img

By ETV Bharat Uttarakhand Desk

Published : Jan 16, 2024, 12:20 PM IST

Updated : Jan 16, 2024, 12:32 PM IST

PM Modi cleanliness campaign

Cleanliness campaign in religious places of Uttarakhand, PM Modi cleanliness campaign प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने कार्यों से ऐसा बेंचमार्क सेट करते हैं कि लोग उन्हें तुरंत फॉलो करते हैं. 12 जनवरी को पीएम मोदी ने महाराष्ट्र के नासिक स्थित कालाराम मंदिर में स्वच्छता अभियान चलाया था. कालाराम मंदिर से पीएम ने देश भर के मंदिरों में स्वच्छता अभियान चलाने का आह्वान किया था. पीएम मोदी के आह्वान का उत्तराखंड में तगड़ा असर दिख रहा है.

देहरादून: पीएम मोदी ने महाराष्ट्र दौरे में 27वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव के उद्घाटन के दौरान राम मंदिर उद्गाटन तक देश के हर मंदिर, तीर्थस्थल पर स्वच्छता अभियान चलाने को कहा था. उत्तराखंड में पीएम के आह्वान के बाद स्वच्छता अभियान ने जोर पकड़ लिया है. नैनीताल, हरिद्वार और ऋषिकेश से होते हुए स्वच्छता अभियान मसूरी तक पहुंच गया है.

cleanliness campaign
कैंची धाम में स्वच्छता अभियान चलाते सीएम धामी

सीएम धामी ने किया स्वच्छता अभियान का नेतृत्व: 14 जनवरी को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी नैनीताल जिले के दौरे पर थे. सीएम धामी इस दौरान विश्व प्रसिद्ध कैंची धाम पहुंचे. उन्होंने बाबा नीम करोली के कैंची धाम से स्वच्छता पखवाड़े का शुभारंभ किया. सीएम ने कहा कि बाबा के धाम से शुरू हुआ ये स्वच्छता अभियान प्रदेश भर के मंदिरों और धर्म स्थलों में चलाया जाएगा. ये स्वच्छता अभियान राष्ट्रीय स्तर पर नजीर स्थापित करेगा.

cleanliness campaign
हर की पैड़ी पर झाड़ू लगाते मदन कौशिक

हरिद्वार में मदन कौशिक ने संभाली कमान: सीएम धामी ने कैंची धाम स्थित बाबा नीम करोली के मंदिर में स्वच्छता अभियान चलाया तो इसके बाद स्वच्छता अभियान चलाने की बाढ़ सी आ गई. हरिद्वार स्थित विश्व प्रसिद्ध हर की पैड़ी पर स्वच्छता अभियान चलाया गया. बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और हरिद्वार विधानसभा सीट के वर्तमान विधायक मदन कौशिक ने स्वच्छता अभियान की कमान संभाली. कौशिक ने कहा कि पीएम मोदी के आह्वान पर 22 जनवरी को अयोध्या राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम तक धार्मिक स्थलों पर स्वच्छता अभियान चलेगा. इसी क्रम में हमने हर की पैड़ी पर स्वच्छता अभियान चलाया. इस दौरान प्रशानिक अफसर भी हर की पैड़ी पर मौजूद रहे.

cleanliness campaign
ऋषिकेश में सफाई अभियान

ऋषिकेश में भी स्वच्छता अभियान: योग नगरी ऋषिकेश में भी स्वच्छता अभियान चला. तीर्थनगरी के प्रसिद्ध गंगा तटों पर संयुक्त स्वच्छता अभियान चलाया गया. इस सफाई अभियान में पुलिस अफसर मौजूद थे. उनका साथ नगर निगम और तहसील प्रशासन के लोग दे रहे थे. स्वच्छता अभियान में लगी टीम ने स्थानीय लोगों को भी अपने घरों के आसपास साफ सफाई को लेकर जागरूक किया. इस दौरान गंग तट पर दर्शन को आए लोगों ने भी सफाई का संकल्प लिया. स्वच्छता अभियान में लगी टीम के साथ नरेंद्रनगर पीटीसी के 300 प्रशिक्षणार्थी भी मौजूद रहे. स्वच्छता टीम ने कई क्विटंल कूड़ा इकट्ठा किया. इस दौरान एसडीएम योगेश मेहरा ने बताया कि टीम ने लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया है.

cleanliness campaign
मसूरी के धर्मस्थल पर सफाई अभियान

मसूरी में भी उठी झाड़ू: स्वच्छता अभियान की लहर पहाड़ों की रानी मसूरी तक पहुंची. यहां भी मंदिरों में साफ सफाई अभियान शुरू किया गया. मसूरी के सनातन धर्म मंदिर में बीजेपी महिला मोर्चा ने स्वच्छता अभियान चलाया. मोर्चा की जिलाध्यक्ष पुष्पा पडियार ने अभियान का नेतृत्व किया.
ये भी पढ़ें: कैंची धाम में सीएम धामी ने की रामशिला की पूजा, झाड़ू थामकर दिया स्वच्छता का संदेश

Last Updated :Jan 16, 2024, 12:32 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.