ETV Bharat / state

चारधाम यात्रा: 10,194 श्रद्धालु करा चुके हैं रजिस्ट्रेशन, 6 हजार से ज्यादा भक्तों ने किए दर्शन

author img

By

Published : Jul 13, 2020, 7:04 PM IST

1 जुलाई से 13 जुलाई की शाम पांच बजे तक कुल 10,194 श्रद्धालुओं को ई- पास जारी किये जा चुके हैं. चारधाम जाने वाले यात्री उत्तराखंड देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड की वेबसाइट www.badrinath-kedarnath.gov. in पर रजिस्टर कर ई-पास प्राप्त कर सकते हैं.

uttarakhand
10,194 श्रद्धालु ने कराया रजिस्टट्रेशन

देहरादून: उत्तराखंड सरकार ने एक जुलाई से चारधाम यात्रा को प्रदेश स्तर पर शुरू कर दिया है. अब तक 10,194 श्रद्धालु रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं, वहीं 6 हजार यात्री चारधाम की यात्रा पूरी कर चुके हैं. इसी क्रम में आज 13वें दिन कुल 557 श्रद्धालुओं को चारधाम यात्रा के लिए पास जारी किया गया है. जिसमें बदरीनाथ धाम के लिए 137, केदारनाथ धाम के लिए 338, गंगोत्री धाम के लिए 57 और यमुनोत्री धाम के लिए 25 श्रद्धालुओं को पास दिया गया है. चारधाम जाने वाले यात्री उत्तराखंड देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड की वेबसाइट www.badrinath-kedarnath.gov. in पर रजिस्टर कर ई-पास प्राप्त कर सकते हैं.

वहीं, उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रमन रविनाथन ने बताया कि बदरीनाथ धाम और केदारनाथ धाम मंदिर में थर्मल स्क्रीनिंग, सैनिटाइजेशन, मास्क की व्यवस्थाएं कर दी गयी हैं. इसके साथ ही मंदिरों में मूर्तियों को छूना, प्रसाद वितरण पर रोक है. वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण को देखते हुए घंटियों को कपड़े से ढक दिया गया है. बदरीनाथ धाम और केदारनाथ यात्रा मार्ग पर गुप्तकाशी एवं सोनप्रयाग में यात्री विश्राम गृहों को यात्रियों के आवासीय प्रयोजन के लिए खोला जा चुका है.

ये भी पढ़े: चारधाम, चुनौती और सुविधाएं, पर्यटन गतिविधियां बढ़ाने में जुटी सरकार

अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी बीडी सिंह ने बताया कि देवस्थानम बोर्ड द्वारा 1 जुलाई से 13 जुलाई की शाम पांच बजे तक कुल 10,194 श्रद्धालुओं को ई- पास जारी किये जा चुके हैं. वहीं, देवस्थानम बोर्ड के मीडिया प्रभारी डॉ. हरीश गौड़ ने बताया कि चारधामों में अभी तक 6 हजार से अधिक तीर्थ यात्री पहुंच चुके हैं, ऐसे में तीर्थयात्रियों से अपेक्षा की जा रही है कि अति आवश्यक होने पर ही धामों में रुकें.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.