राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के दौरे को लेकर जिलाधिकारी पहुंचे बदरीनाथ धाम, हेलीपैड से लेकर धाम तक हर तैयारी को जांचा

author img

By ETV Bharat Uttarakhand Desk

Published : Nov 3, 2023, 6:48 PM IST

Updated : Nov 3, 2023, 7:17 PM IST

President Droupadi Murmu

President Droupadi Murmu Badrinath Dham Visit अपने दो दिवसीय उत्तराखंड दौरे के दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 8 नवंबर को बदरीनाथ धाम पहुंचेंगी. उनके दौरे को लेकर प्रशासन चाक चौबंद तैयारियों में जुटा है. इसी को लेकर जिलाधिकारी खुद धाम पहुंचे और सभी तैयारियों को जायजा लिया. उन्होंने हेलीपैड से लेकर धाम तक की सभी तैयारियों को जांचा और जरूरी निर्देश भी दिए.

राष्ट्रपति के दौरे को लेकर तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे डीएम.

चमोली: आगामी 8 नवंबर को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भू-बैकुंठ बदरीनाथ धाम के दर्शन को पहुंच रही हैं. वहीं, राष्ट्रपति के दौरे की तैयारी को लेकर जिला प्रशासन तैयारी में जुटा है. इसी कड़ी में आज जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने अधिकारियों के साथ बदरीनाथ धाम का स्थलीय निरीक्षण किया और अधिकारियों को हेलीपैड से मंदिर परिसर तक सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद रखने के निर्देश दिए.

जिलाधिकारी ने हेलीपैड पर सेफ हाउस, साफ सफाई और पानी का छिड़काव करने को कहा है. हेलीपैड से साकेत तिराहे तक आवागमन मार्ग को गड्ढा मुक्त करने और सड़क किनारे निर्माण सामग्री को सुरक्षित स्थान में रखने के निर्देश भी दिए हैं. इसके साथ ही जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने नगर पंचायत को खाली दीवारों पर रंगरोगन के साथ विशेष साफ सफाई रखने और आवागमन मार्ग से अनावश्यक सामग्री हटाने को कहा है.

वहीं, बदरी-केदार मंदिर समिति के पदाधिकारियों से मुलाकात कर मंदिर परिसर में दर्शन, पूजा व गेस्टहाउस में अल्पविश्राम सहित कई समुचित व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए हैं. इस दौरान जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने बीआरओ गेस्ट हाउस, मंदिर परिसर आवागमन मार्ग में सुरक्षा व्यवस्था की तैयारियों को लेकर हर चीज का बारीकी से निरीक्षण करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए.
पढ़ें- महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे पहुंचे बदरीनाथ, पूजा अर्चना कर की सुख समृद्धि की कामना

बता दें कि, बदरीनाथ धाम के कपाट 18 नवंबर को विधि विधान के साथ बंद हो रहे हैं. बदरीनाथ के कपाट बंद होने के साथ ही साल 2023 की चारधाम यात्रा का विधिवत समापन हो जाएगा. इससे पहले 14 नवंबर को गंगोत्री और 15 नवंबर को यमुनोत्री और केदारनाथ के कपाट को बंद किया जाएगा. इस साल चारधाम यात्रा के श्रद्धालुओं को लेकर नया रिकॉर्ड कायम किया है. इतिहास में पहली बार यात्रा में 54 लाख से अधिक यात्री पहुंचे हैं.

Last Updated :Nov 3, 2023, 7:17 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.