चमोली में अतिक्रमण प्रशासन सख्त, डीएम ने सरकारी भूमि से कब्जा हटवाने के दिए निर्देश

author img

By

Published : Jun 14, 2023, 10:23 AM IST

Updated : Jun 14, 2023, 10:42 AM IST

Etv Bharat

चमोली में अतिक्रमण को लेकर प्रशासन ने सख्त रुख अख्तियार कर लिया है. डीएम हिमांशु खुराना ने अपने अधीनस्थ अधिकारियों को अतिक्रमण चिन्हित कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं. साथ ही कहा कि अवैध कब्जा करने वालों को तत्काल नोटिस जारी कर कार्रवाई अमल में लाई जाए.

चमोली: जिले में सरकारी व सार्वजनिक परिसंपत्तियों पर अतिक्रमण रोकने और अवैध कब्जा करने वालों के खिलाफ जिला प्रशासन द्वारा इन दिनों अभियान चलाया जा रहा है. अतिक्रमण के खिलाफ अब तक की गई कार्रवाई को लेकर जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने सभी एसडीएम, पुलिस एवं विभागीय अधिकारियों से समीक्षा की. डीएम ने सभी अधिकारियों को सरकारी भूमि पर अतिक्रमण नियमानुसार हटाने के सख्त निर्देश दिए हैं.

जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि विभागों की सरकारी एवं सार्वजनिक परिसंपत्तियों का प्रबंधन वर्तमान व्यवस्था को और सुदृढ़ किया जाए. इसमें आधुनिक तकनीकी का इस्तेमाल करते हुए परिसंपत्तियों के प्रबंधन एवं संरक्षण के लिए बेहतर उपाय किए जाए. डीएम ने सभी विभाग को नोडल अधिकारी नामित करने के निर्देश दिए हैं, जिससे सरकारी परिसंपत्तियों का संरक्षण हो सके. साथ ही उन्होंने सख्त निर्देश दिए कि सरकारी भूमि पर चिन्हित अवैध कब्जा करने वालों को तत्काल नोटिस जारी करते हुए नियमानुसार अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई करने को कहा है.
पढ़ें-जिला विकास प्राधिकरण ने 200 भवन स्वामियों का किया चालान, 60 भवन सील

वहीं पुलिस और तहसील प्रशासन से अपेक्षित सहयोग लिए जाने के निर्देश दिए हैं. साथ ही सभी तहसील स्तर पर एसडीएम विभागों के साथ अतिक्रमण मामलों की नियमित समीक्षा करेंगे. ऐसे मामले जिनमें शासन से मार्ग निर्देशन की आवश्यकता है, उनकी सूची उपलब्ध कराएं. इस दौरान बताया गया कि जिले में वन पंचायत, नगर निकाय, सड़क एवं विभिन्न विभागीय परिसंपत्तियों पर से 357 अतिक्रमण को हटा लिया गया है. बैठक में मुख्य विकास अधिकारी डॉ.ललित नारायण मिश्र, अपर जिलाधिकारी डॉ.अभिषेक त्रिपाठी, सीओ पुलिस नताशा सिंह, सभी तहसीलों से उप जिलाधिकारी, पुलिस क्षेत्राधिकारी एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे.

Last Updated :Jun 14, 2023, 10:42 AM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.