ETV Bharat / state

अब इब्राहिम से आदित्य बना लखनऊ का ये युवक, आर्य समाज ने कराई घर वापसी

author img

By

Published : Dec 13, 2021, 1:36 PM IST

उत्तर प्रदेश शिया वक्फ बोर्ड के पूर्व चेयरमैन वसीम रिजवी (WASIM RIZVI) और मलयाली फिल्म निर्देशक अली अकबर ने ​इस्लाम धर्म छोड़ दिया है. अब इसी कड़ी में लखनऊ के इब्राहिम का नाम भी शामिल हो गया है. 19 साल के इस युवक ने आर्य समाज की देखरेख में वैदिक रीति रिवाज से हिन्दू धर्म स्वीकार कर लिया है. वह इब्राहिम से अब आदित्य मिश्रा बन गया है.

अब इब्राहिम से आदित्य बना लखनऊ का ये युवक
अब इब्राहिम से आदित्य बना लखनऊ का ये युवक

लखनऊः उत्तर प्रदेश शिया वक्फ बोर्ड के पूर्व चेयरमैन वसीम रिजवी (WASIM RIZVI) और मलयाली फिल्म निर्देशक अली अकबर ने ​इस्लाम धर्म छोड़ दिया है. अब इसी कड़ी में लखनऊ के इब्राहिम का नाम भी शामिल हो गया है. 19 साल के इस युवक ने आर्य समाज की देखरेख में वैदिक रीति-रिवाज से हिन्दू धर्म स्वीकार कर लिया है. वह अब इब्राहिम से आदित्य मिश्रा बन गए हैं. आर्य समाज ने इसे इब्राहिम की घर वापसी बताया है. आर्य समाज की मातृ संस्था आर्य प्रतिनिधि सभा उत्तर प्रदेश लखनऊ के प्रधान देवेन्द्र पाल वर्मा की देखरेख में शुद्धि यज्ञ भी कराया गया.

ऐसे तय किया घर वापसी का यह सफर

इब्राहिम (अब आदित्य मिश्रा) की कहानी में कई उतार चढ़ाव हैं. 19 साल की इस छोटी से उम्र में उसने बहुत कुछ देखा है. इसकी शुरुआत 2000 में हुई. आदित्य मिश्रा की मां का नाम अल्का चतुर्वेदी है. वर्ष 2000 में अल्का चतुर्वेदी की शादी कानपुर निवासी विनोद मिश्रा के साथ हुई. विनोद और अल्का के दो बच्चे हुए. एक 2001 में एक बिटिया और 2003 में एक लड़का हुआ. इसे आदित्य नाम दिया गया. 2012 में विनोद मिश्रा और अल्का के बीच तलाक हो गया. उस समय आदित्य की उम्र 9 साल की थी. उसकी बहन 11 वर्ष की थी. तलाक के बाद दोनों बच्चे अपनी मां अल्का चतुर्वेदी के साथ चले आए.

अब इब्राहिम से आदित्य बना लखनऊ का ये युवक
अब इब्राहिम से आदित्य बना लखनऊ का ये युवक

इसे भी पढ़ें -विश्वनाथ धाम पहुंचे संतों ने कहा- सनातनधर्मियों के लिए गौरव का क्षण

ऐसे आदित्य बना था इब्राहिम

इब्राहिम (अब आदित्य मिश्रा) की ओर से दिए गए एफिडेबिट के मुताबिक, उनकी मां अल्का चतुर्वेदी ने वर्ष 2014 में धर्म परिवर्तन कर लखनऊ के लियाकत खान के साथ निकाह कर लिया था. इस एफिडेबिट के मुताबिक, इसी लियाकत खान ने वर्ष 2015 में आदित्य मिश्रा का आधार कार्ड बनवाया. जिसमें, उसका नाम इब्राहिम दिखाया और पिता के नाम के स्थान पर अपना नाम यानी लियाकत खान दर्ज करा दिया. उस समय इब्राहिम (अब आदित्य मिश्रा) की उम्र करीब 15 साल की थी. वर्तमान में यही नाम उसके आधार पर दर्ज है.

अब इब्राहिम से आदित्य बना लखनऊ का ये युवक
अब इब्राहिम से आदित्य बना लखनऊ का ये युवक

ऐसे हुई घर वापसी

आर्य समाज सिविल लाइंस नरही के माध्यम से वैदिक रीति रिवाजों के साथ इब्राहिम ने आदित्य मिश्रा तक का सफर तय किया. आर्य समाज सिविल लाइंस नरही के मंत्री अजय श्रीवास्तव ने कहा कि किन्हीं परिस्थितियों की वजह से आदित्य को इब्राहिम तक का सफर तय करना पड़ा. अब यह इब्राहिम की घर वापसी है. उन्होंने बताया कि आर्य समाज की मातृ संस्था प्रतिनिधि सभा उत्तर प्रदेश के नरही स्थित परिसर में रविवार को वैदिक रीति रिवाज के साथ घर वापसी को पूरा किया गया.

इस दौरान आर्य प्रतिनिधि सभा उत्तर प्रदेश के प्रधान देवेन्द्र पाल वर्मा, विमल आर्य ब्रह्मा बने. इस अवसर पर बाल वृद्ध नारी कल्याण समिति की अध्यक्ष जया श्रीवास्तव के साथ बढ़ी संख्या में आर्य समाजी और अन्य लोग मौजूद रहे.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.