7 डिग्री तापमान के साथ होगी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा, हल्का कोहरा भी छाया रहेगा

author img

By ETV Bharat Uttar Pradesh Desk

Published : Jan 16, 2024, 4:51 PM IST

Etv Bharat

अयोध्या में बन रहा राम मंदिर 2024 (Ram Mandir 2024) अंतिम चरण में हैं. 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा (Ramlalla Pran Pratistha) होनी है. इस दिन मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मौसम ठंडा रहेगा. साथ ही कोहरा छाया रहेगा और तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रहेगा.

लखनऊ: 22 जनवरी देशभर के लिए एक बड़ा दिन साबित होने वाला है. क्योंकि, इस दिन अयोध्या में भगवान श्रीराम विराजमान होने वाले हैं. प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को आयोजित होगा. इसको लेकर तमाम तैयारी की जा रही हैं. वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक अयोध्या में 21, 22 और 23 जनवरी को मौसम सामान्य रहेगा. हालांकि, उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में इन तीनों दिन सुबह-शाम मध्यम कोहरा होगा और दोपहर में अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस जाने का अनुमान है. गलन बरकरार रहेगी और शीत लहर चलेगी. हालांकि, इन तीन दिनों में बारिश होने की संभावना नहीं है. जनवरी और फरवरी में हमेशा जिस तरह से ठंड रहती है, उसी तरह से मौसम रहेगा. मौसम में ऐसा कुछ खास बदलाव नहीं होगा.

मौसम विभाग के वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने कहा कि 22 जनवरी को अयोध्या में भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा होगी. 21, 22 और 23 जनवरी को मध्यम से कोहरा रहने की संभावना है. ठंड का असर रहेगा. इसी के साथ मौसम सामान्य रहेगा. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के बाकी जिलों में मौसम सामान्य बना रहेगा. सुबह के समय घना कोहरा रहेगा. वहीं, अयोध्या में मौसम ठंडा बना रहेगा सामान्य दिनों की तुलना में अधिक कोहरा या ठंड नहीं रहेगी. हमेशा की तरह जनवरी में जिस तरह से मौसम में ठंड बनी रहती है. उसी प्रकार इस बार भी रहेगा. मौसम में कोई खास परिवर्तन नहीं है.

बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि 21 जनवरी को अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस जाने का अनुमान है तो वहीं, न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस बने रहने का अनुमान है. 22 जनवरी को अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस का अनुमान है, जबकि न्यूनतम तापमान 7 या 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज होने का अनुमान है. इसके अलावा 23 जनवरी को अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज होने का अनुमान है. वहीं, न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस होने का अनुमान है.

वैज्ञानिक दानिश ने बताया कि जनवरी में ठंड बनी रहती है. इसके अलावा बारिश होने की कोई संभावना नहीं दिखाई दे रही है. 15 फरवरी के बाद से हल्की ठंड होनी शुरू होगी. इससे पहले मौसम में कोई खास बदलाव नहीं होगा. सामान्य दिनों की तरह ही सुबह के समय न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस से कम हो सकता है. लेकिन, दोपहर में लगभग 17 से 19 डिग्री सेल्सियस तापमान बना रहेगा, जबकि रात के समय तापमान लगभग 13 से 8 डिग्री सेल्सियस होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: कुछ ऐसी दिखेगी भगवान राम की नई मूर्ति!, 18 जनवरी को नए भवन में होगी स्थापित

यह भी पढ़ें: राम मंदिर में 51 इंच की होगी रामलला की मूर्ति, आज से शुरू हो रहा प्राण प्रतिष्ठा पूजन, जानिए कब क्या होगा

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.