देवी लक्ष्मी पर आपत्तिजनक टिप्पणी से मुश्किल में पड़े स्वामी प्रसाद मौर्य, दर्ज हो सकता है मुकदमा

author img

By ETV Bharat Uttar Pradesh Desk

Published : Nov 14, 2023, 5:25 PM IST

Updated : Nov 14, 2023, 9:14 PM IST

Etv Bharat

हिंदू देवी-देवताओं पर टिप्पणियों के कारण विवादों में घिरे सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य (Swami Prasad Maurya) की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. लखनऊ के हजरतगंज थाने (Hazratganj police station) और आगरा में हिंदूवादी संगठनों ने स्वामी के खिलाफ एफआईआर के लिए तहरीर दी है.

लखनऊ : हिंदू देवी-देवताओं पर विवादित टिप्पणियों के लिए अक्सर चर्चा में रहने वाले समाजवादी पार्टी के एमएलसी स्वामी प्रसाद मौर्य पर एफआईआर हो सकती है. दीपावली के दिन देवी लक्ष्मी को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी करने पर हिंदूवादी संगठन ने राजधानी के हजरतगंज कोतवाली में स्वामी प्रसाद के खिलाफ तहरीर दी है. संगठन का कहना है कि स्वामी प्रसाद जानबूझ कर बार-बार हिंदू देवी-देवताओं का अपमान कर रहे हैं. ऐसे में उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर सख्त कार्रवाई की जाए. हजरतगंज थाना प्रभारी विक्रम सिंह ने बताया कि उन्हें तहरीर मिली है. सभी तथ्यों को जांच कर विधिक कार्रवाई की जाएगी.

क्या कहा था स्वामी प्रसाद मौर्य ने

दीपावली पर स्वामी प्रसाद मौर्य ने ट्वीट किया था कि - पूरे विश्व के प्रत्येक धर्म, जाति, नस्ल, रंग और देश में पैदा होने वाले बच्चे के दो हाथ, दो पैर, दो कान, दो आंख, दो छिद्रों वाली नाक के साथ एक सिर, पेट और पीठ ही होती है. चार हाथ, आठ हाथ, दस हाथ, बीस हाथ और हजार हाथ वाला बच्चा आज तक पैदा ही नहीं हुआ तो चार हाथ वाली लक्ष्मी कैसे पैदा हो सकती हैं? अगर लक्ष्मी देवी की पूजा करना ही चाहते हैं तो अपनी घरवाली की पूजा और सम्मान करें, जो सही मायने में देवी है. जो आपके घर परिवार का पालन-पोषण, सुख-समृद्धि, खानपान और देखभाल की जिम्मेदारी बहुत ही निष्ठा के साथ निभाती है.’

विवाद बढ़ा तो स्वामी ने दी सफाई

स्वामी के इस पोस्ट के बाद विवाद खड़ा हो गया. बीजेपी के नेताओं ने स्वामी प्रसाद के सहारे अखिलेश यादव पर जमकर हमला बोला. हंगामा बढ़ते देख स्वामी ने पलटी मारते हुए सफाई दी कि उनका इरादा किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का नहीं था, बल्कि सभी गृहणियों को सम्मान देना था. मैंने जो भी किया और लिखा वो व्यावहारिक, वैज्ञानिक सत्य और सनातन पर आधरित है. हालांकि स्वामी के बयान पर हिंदू संगठन अक्रोशित हैं. मंगलवार को अखिल भारतीय हिंदू महासभा के प्रवक्ता शिशिर चतुर्वेदी ने हजरतगंज कोतवाली में स्वामी के खिलाफ तहरीर दी है.

हिंदू संगठन ने कहा- लगातार कर रहे अपमान

अखिल भारतीय हिंदू महासभा के प्रवक्ता शिशिर चतुर्वेदी ने कहा है कि सपा नेता स्वामी प्रसाद द्वारा लगातार सनातन धर्म के धार्मिक ग्रंथों, देवी-देवताओं का अपमान किया जा रहा है. इतना ही नहीं, वे साधु-संतों पर हमला, सनातन संस्कृति को तोड़मरोड़ कर सोशल साइट और भाषणों में पेश कर रहे हैं. जिससे करोड़ों सनातनियों को अपमान सहना पड़ रहा है. हजरतगंज इंस्पेक्टर विक्रम सिंह ने कहा कि उन्हें तहरीर मिली है. सभी तथ्यों पर जांच की जा रही है. जो भी जांच में सामने आएगा उसके अनुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी.

संभल में भाजपा नेता ने स्वामी प्रसाद पर साधा निशाना.

संभल में भाजपा नेता ने कहा- स्वामी प्रसाद अपना लें इस्लाम

वहीं संभल में भाजपा के पश्चिम यूपी के क्षेत्रीय उपाध्यक्ष राजेश सिंघल ने स्वामी प्रसाद को इस्लाम कबूल करने की नसीहत दी है. मंगलवार को मीडिया से कहा कि स्वामी प्रसाद लगातार हिंदू देवी-देवताओं को लेकर अनाप-शनाप बयानबाजी कर रहे हैं. अगर उन्हें हिंदू देवी-देवताओं से इतनी नफरत है तो फिर अपना नाम स्वामी प्रसाद क्यों रखा है? कहा कि अगर स्वामी प्रसाद हिंदू देवी-देवताओं का सम्मान नहीं कर सकते तो अपना धर्म छोड़ दें. हिम्मत है तो इस्लाम अपना लें, उनके लिए वही अच्छा रहेग. बता दें कि इसके पहले कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम ने स्वामी प्रसाद को लेकर यहां तक कह डाला था कि उनके मुंह में बवासीर है.

सपा विधायक ने स्वामी पर बोला हमला

विधायक मनोज कुमार पांडेय ने मीडिया से बातचीत में स्वामी प्रसाद मौर्य पर हमला बोला है. कहा कि जब वह भारतीय जनता पार्टी में थे, तब मलाई चाट रहे थे और अब हिंदू धर्म के विरोध में बोलकर अपना उल्लू सीधा कर रहे हैं. उस दौरान स्वामी प्रसाद मौर्य केसरिया गमछा डालकर नारे लगाते थे. कहा कि बयान देने वालों को अतीत नहीं भूलना चाहिए. कहा कि समाजवादी पार्टी स्वामी प्रसाद के बयान के साथ नहीं खड़ी है. जब उनसे यह पूछा गया कि अगर स्वामी प्रसाद लगातार इस तरह के बयान देते आ रहे हैं तो उनके खिलाफ पार्टी कब एक्शन लेगी, इस पर कहा कि यह भविष्य ही बताएगा.

स्वामी प्रसाद के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने पहुंचे हिंदूवादी

आगरा में राष्ट्रीय बजरंग दल ने सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य के खिलाफ़ एफआईआर दर्ज कराने के लिए पुलिस को प्रार्थना पत्र सौंपा है. थाना न्यू आगरा पर सपा नेता के ख़िलाफ़ जमकर नारेबाजी की. हिंदुओ की आस्था को ठेस पहुंचाने का आरोप लगाते हुए एफआईआर दर्ज कराने के लिए पुलिस को प्रार्थना पत्र भी सौंपा हैं. राष्ट्रीय बजरंग दल के रौनक ठाकुर ने बताया कि स्वामी प्रसाद सुर्खियों में रहने के लिए विवादित बयान देते हैं.

पूर्व उपराष्ट्रपति की पत्नी सलमा अंसारी ने स्वामी के बयान का किया समर्थन

पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी की पत्नी सलमा अंसारी ने मंगलवार को एक कार्यक्रम में स्वामी प्रसाद मौर्य के बयान का समर्थन करते हुए कहा कि महिलाओं की पूजा से समाज और घर सुधरेगा. सलमा अंसारी ने कहा कि हम ऐसे मुल्क में हैं, जहां महिलाएं अपने आप को परेशानी में देखती हैं. बहुत अच्छा है, हमारी पूजा कीजिए. हम क्या कर सकते हैं अपनी सोसाइटी के लिए, उसको समझिए. एक औरत एक खानदान को जन्नत बना सकती है.


यह भी पढ़ें : हिंदू धर्म पर तीखे बयानों से भाजपा को हथियार दे रहे स्वामी प्रसाद मौर्य, लोकसभा चुनावों में सपा को हो सकता है नुकसान

यह भी पढ़ें : पत्नी की पूजा, मां लक्ष्मी का मजाक! स्वामी प्रसाद मौर्य बोले- देवी के चार हाथ कैसे ?, प्रमोद कृष्णम का पलटवार-उनके मुंह में बवासीर

Last Updated :Nov 14, 2023, 9:14 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.