ETV Bharat / state

ग़ैर मान्यता प्राप्त मदरसों का सर्वे का काम पूरा, जानिए क्या होगा अगला कदम

author img

By

Published : Oct 21, 2022, 5:33 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) के दिशा-निर्देश पर यूपी के सभी ज़िलों में मदरसों का 11 बिंदुओं पर सर्वे करने का आदेश आला अधिकारियों को दिया गया था. यूपी में सभी 75 जिलों में सर्वे का काम लगभग पूरा हो चुका है.

लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) के दिशा-निर्देश पर यूपी के सभी ज़िलों में मदरसों का 11 बिंदुओं पर सर्वे करने का आदेश आला अधिकारियों को दिया गया था. जिसके बाद 20 अक्टूबर को यूपी के सभी मदरसों का सर्वे पूरा हो चुका है. मदरसों के सर्वे के दौरान प्रदेश भर में 7500 मदरसे गैर मान्यता प्राप्त पाए गए हैं.

यूपी में सभी 75 जिलों में सर्वे का काम लगभग पूरा हो चुका है. मदरसों के सर्वे के लिए गठित टीम अपनी रिपोर्ट अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) के माध्यम से 31 अक्टूबर तक जिलाधिकारियों को देगी. मदरसा शिक्षा परिषद से मान्यता प्राप्त मदरसों की संख्‍या 16513 है. 15 नवंबर तक जिलाधिकारी शासन को मदरसा सर्वे की रिपोर्ट सौंपेंगे. मदरसा शिक्षा परिषद के चेयरमैन डॉ. इफ्तिखार अहमद जावेद ने जानकारी देते हुए बताया कि सर्वाधिक 550 से अधिक गैर मान्यता प्राप्त मदरसे मुरादाबाद में मिले हैं. बस्ती में 350, लखनऊ में 100, प्रयागराज में 90, आजमगढ़ 95, मऊ में 90 व कानपुर में 85 से अधिक मदरसे मिले हैं.

उत्तर प्रदेश मदरसा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. इफ्तिखार अहमद जावेद



यह भी पढ़ें : मांगों को लेकर शिक्षकों ने किया धरना प्रदर्शन, सरकार पर लगाया आश्वासन देने का आरोप

मदरसा शिक्षा में लाया जाएगा सुधार : उत्तर प्रदेश मदरसा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. इफ्तिखार अहमद जावेद ने बताया कि मदरसों के सर्वे का मतलब वैद्य-अवैध साबित करना नहीं है, बल्कि मदरसों को अच्छी शिक्षा से जोड़ना है ताकि मदरसे के बच्चे समाज की मुख्यधारा में दूसरे बच्चों की तरह सभी के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल सकें. डॉ. इफ्तिखार अहमद जावेद ने कहा कि पिछले सात वर्षों से मदरसों को मान्यता नहीं मिली है, लिहाजा मदरसों की संख्या बढ़ना स्वाभाविक है. उन्होंने कहा कि 15 नवंबर तक गैर मान्यता प्राप्त मदरसों की रिपोर्ट मिलेगी, उसके बाद इन मदरसों को मदरसा बोर्ड से जोड़ा जाएगा.

यह भी पढ़ें : मुस्लिम और ईसाई बनने वाले हिंदुओं को आरक्षण मिलने का विरोध, केंद्र सरकार पर दबाव बनाएगी विश्व हिंदू परिषद

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.