ETV Bharat / state

डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कुशीनगर में किया हेल्थ ATM का उद्घाटन, टार्च के उजाले में जाना पढ़ाई का हाल

author img

By

Published : Sep 30, 2022, 8:29 PM IST

कुशीनगर में डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक (Deputy CM Brijesh Pathak ) ने हेल्थ एटीएम का उद्घाटन किया. इस मौके पर उन्होंने प्राथमिक विद्यालय के बच्चों की पढ़ाई-लिखाई की स्थिति जांची.

etv bharat
कुशीनगर में डिप्टी सीएम बृजेश पाठक टार्च के उजाले मे बच्चों से जाना पढाई का हाल

कुशीनगर: डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक कुशीनगर के दो दिवसीय दौरे पर हैं. इस दौरान उन्होंने जनपद के विकास कार्यों की योजनाओं की समीक्षा की. इसके बाद कसाडा भवन का और हेल्थ एटीएम का उद्घाटन किया. कई कार्यक्रमों में शामिल होने के बाद डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक रामकोला विकास खंड (Ramkola Development Block) के कुस्मही प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण करने पहुंचे. प्राथमिक विद्यालय में लाइट न होने के कारण उन्होंने टार्च की रोशनी में बच्चों के साथ बैठकर कापी चेक की. इस दौरान डिप्टी सीएम एक अध्यापक की भूमिका में दिखे.

कुशीनगर में डिप्टी सीएम बृजेश पाठक स्कूलों में बच्चों के साथ कही ये बातें

सीएमओ को फटकार
डिप्टी सीएम ने जिला अस्पताल मे हेल्थ एटीएम के उद्घाटन के बाद हेल्थ वेलनेस सेंटर (health wellness center) में कंप्यूटर न होने से सीएमओ को फटकार लगाई. सीएमओ (CMO) पर बिफरे डिप्टी सीएम ने हेल्थ वेलनेस सेंटर व्यवस्थित रूप से शुरू करने का निर्देश दिया. इसके अलावा डिप्टी सीएम ने गांव में हर घर जल न पहुंचने से नाराजगी जताई. इसके बाद जल निगम के एक्सईएन को ढिलाई बरतने पर फटकार लगाई. डिप्टी सीएम ने जिला अस्पताल में निरीक्षण के दौरान मरीजों के साथ बैठ गए. जहां एक मरीज को तत्काल भर्ती कराया.

स्कूल में बच्चों के साथ बैठे डिप्टी सीएम
डिप्टी सीएम का दौरा पहले से प्रस्तावित था. जिसके बाद अपने निर्धारित कार्यक्रम में रामकोला विकास खंड के कुस्मही प्राथमिक विद्यालय में 11 बजे स्कूल के अंदर पहुंचे. जहां सबसे पहले उन्होंने सेकेंड क्लास के अंदर पहुंचे. स्कूल के अंदर बच्चों के पढ़ने के लिए सही लाइट की व्यवस्था नहीं थी. उसी रोशनी में बच्चे बैठकर पढ़ाई कर रहे थे. उसके बाद उन्होंने डीएम से कहा कि इस रोशनी में बच्चे कैसे पढ़ाई करेंगे. डिप्टी सीएम को स्कूल के अंदर काफी कमियां मिली.
डिप्टी सीएम ने चेक की बच्चों की कॉपी
डिप्टी सीएम ने फोन की टार्च ऑन करवाकर बच्चे की कॉपी चेक करनी शुरू की. डिप्टी सीएम को बच्चे की कॉपी में कई गलतियां मिली. इस पर उन्होंने बच्चे से गलती सुधारने की बात कही. उसके बाद वो बच्चों से खाने के बारे में पूछा. उन्होंने बच्चों से कहा, आज आप लोगों को खाने के लिए क्या मिला है. बच्चों ने कहा कि खिचड़ी और केला मिला है.

बच्चों ने लगाए जय हिंद के नारे
डिप्टी सीएम ने बच्चों से मिलने के बाद वो स्कूल के बरामदे में पहुंचे. वहां बच्चों से जय हिंद के नारे लगवाए. उसके बाद वो स्कूल के रसोईघर के अंदर चले गए. जहां उन्होंने देखा गैस सिलेंडर से अलग है. बस उनको दिखाने के लिए गैस के ऊपर खाना रखा गया है. उन्होंने इस बारे में रसोइया से पूछा तो वो बोला, यहां हम लोग रोज भट्‌टी या फिर चूल्हे पर खाना पकाते हैं. आज आपको आना था इसलिए गैस रखी गई है. जिस पर उन्होंने डीएम को लापरवाही की जांच के आदेश दिए.
वॉशरूम में बिजली का तार
डिप्टी सीएम रसोई से होते हुए वॉशरूम के पास पहुंचे. जहां वॉशरूम के गेट पर ताला लगा हुआ था. उन्होंने ताला खोलकर वॉशरूम चेक करवाने के लिए बोला. जब वो वॉशरूम के अंदर गए तो वहां पर पानी तक नहीं आ रहा था. इसके साथ ही बिजली का तार भी वॉशरूम के अंदर से जा रहा था. ये देखकर डिप्टी सीएम ने डीएम से पूछा कि अगर यहां कोई हादसा होता है तो उसकी जिम्मेदारी कौन लेगा. उन्होंने कहा कि यहां पानी की टोटी बस मुझे दिखाने के लिए लगाई गई है. इससे पानी तक नहीं आ रहा है.

यह भी पढ़ें-अमरोहा की डिप्टी सीएमओ डॉ. इंदुबाला वर्मा निलंबित, 6 महीने तक बिना कार्यालय आए लिया वेतन
डिप्टी सीएम ने अधिकारियों को फटकार लगाई
डिप्टी सीएम ऐसी व्यवस्थाओं को देखकर मौके पर मौजूद अधिकारियों को जमकर फटकरा लगाई. डीएम को इस लापरवाही के लिए कार्रवाई के निर्देश भी दिए. स्कूल से निकलकर डिप्टी सीएम ने सरकारी अस्पताल का भी निरीक्षण किया. इसके साथ ही योजनाओं के तहत चल रहे कामों के बारे में जानकारी ली.

यह भी पढ़ें- सपा का अपराधियों से गठजोड़, राष्ट्रीय अधिवेशन सिर्फ दिखावा: डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.