रामलला प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव की शुभकामना के लिए 4000 महिलाओं ने अवसान मैया का किया पूजन

author img

By ETV Bharat Uttar Pradesh Desk

Published : Jan 18, 2024, 5:32 PM IST

Etv Bharat

अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर 2024 (Ram Mandir 2024) में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा (Ramlalla Pran Pratistha) 22 जनवरी को धूमधाम से होगी. इसकी तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं. वहीं, आज 4000 हजार महिलाओं अवसान मैया की पूजा की.

अयोध्या में महिलाओं ने अवसान मैया का किया पूजन

अयोध्या: एक तरफ 22 जनवरी को अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पूरे देश में तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं. वहीं, रामनगरी में इस समय उत्सव जैसा माहौल है. हर कोई अपने आराध्य के स्वागत को आतुर है. वहीं, अयोध्या की महिला मोर्चा अपने लल्ला के स्वागत के लिए नित्य नए कार्यक्रम कर रही हैं. बुधवार को महिलाओं ने कलश यात्रा के माध्यम से अपने लल्ला के प्रति प्यार जताया था. वहीं, इस पूरे आयोजन को भव्य और सकुशल रूप से संपन्न करने के लिए आज राम की पैड़ी परिसर में 4000 महिलाओं ने एकत्रित होकर अवसान मैया का पूजन किया.

शाकंभरी नवरात्र के प्रथम दिन गुरुवार को प्राण प्रतिष्ठा के पावन अवसर पर श्री राम जन्मभूमि परिसर में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हर्षोल्लास के साथ संपन्न हो इसके लिए अयोध्या के महापौर व तीन कलसा तिवारी मंदिर के महंत गिरीश पति त्रिपाठी की पत्नी राजलक्ष्मी त्रिपाठी के संयोजन में राम की पैड़ी पर 4000 महिलाओं ने एक साथ अवसान मैया अर्थात दुखदुरिया माता का पूजन किया. इस पूजन का उद्देश्य रामलला की प्राण प्रतिष्ठा सकुशल संपन्न हो, पूरे विश्व में सुख-शांति हो और सनातन धर्म का परचम लहराए था.

अयोध्या धाम में महिलाओं का यह कार्यक्रम वशिष्ठ फाउंडेशन शैक्षिक एवं सामाजिक वेलफेयर ट्रस्ट के तत्वावधान में किया गया. इसमें 15-15 की टोली में 251 समूह में 4000 महिलाओं ने मैया का एक साथ विधि-विधानपूर्वक पूजन किया. कार्यक्रम का शुभारंभ तीन कलसा तिवारी मंदिर के महंत व अयोध्या नगर निगम के महापौर महंत गिरीश पति त्रिपाठी ने किया. उन्होंने कहा कि सनातन धर्म में अवसान माता की पूजन का बड़ा विधान है. ऐसा मानना है कि माता से जो भी कामना की जाती है, वह पूर्ण होती है. यहां उपस्थित सभी बहनों ने विश्व शांति की प्रार्थना की.

उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक की पत्नी नम्रता पाठक इस कार्यक्रम में सहभागी बनीं. माता का पूजन किया और कहा कि हम सभी भारतवासियों के लिए 22 जनवरी सबसे बड़ा दिन है. हम सभी की मनोकामना पूर्ण हो रही है. प्रभु श्री राम भव्य मंदिर में विराजमान हो रहे हैं. इस अवसर पर हम बहनों ने अवसान माता की पूजा कर सुख-समृद्धि और शांति की कामना की. कार्यक्रम की संयोजक राजलक्ष्मी त्रिपाठी ने सभी बहनों का आभार व्यक्त किया और कहा कि सभी ने एक साथ मां सरयू के पावन तट पर राम की पैड़ी पर उपस्थित होकर रामलला के लिए माता की पूजा की. हम सभी आज से ही 22 जनवरी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. जब प्रभु अपने मंदिर में विराजमान हो जाएंगे और हम सब बहने उनका दर्शन पूजन करेंगे.

यह भी पढ़ें: PHOTOS: देखिए राम मंदिर की ताजी तस्वीरें, बनिए पावन पल के साक्षी

यह भी पढ़ें: गोरक्षपीठ के महंत अवैद्यनाथ ने विश्वव्यापी बनाया राम मंदिर आंदोलन, अब सीएम योगी की मौजूदगी में हो रही प्राण प्रतिष्ठा

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.