ETV Bharat / state

रामभद्राचार्य के 75वें जन्मदिवस पर अयोध्या में होगा अमृत महोत्सव, आ सकते हैं पीएम मोदी और धीरेंद्र शास्त्री

author img

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jan 13, 2024, 6:05 PM IST

अयोध्या में इन दिनों उत्सव का माहौल है. राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियों के बीच जगतगुरु रामभद्राचार्य के 75वां जन्मदिवस (Jagatguru Rambhadracharya Birthday) अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जाएगा. दावा किया जा रहा है कि अमृत महोत्सव में प्रधानमंत्री मोदी समेत देश कई बड़े सेलिब्रेटी भी शामिल होंगे.

Etv Bharat
Etv Bharat

अयोध्या में अमृत महोत्सव की जानकारी देते जगद्गुरु रामभद्राचार्य के शिष्य रामचंद्राचार्य महाराज .

अयोध्या : तुलसी पीठाधीश्वर पद्मश्री से सम्मानित जगतगुरु रामभद्राचार्य के 75वें जन्मदिवस के मौके पर अयोध्या में अमृत महोत्सव का आयोजन होगा. आयोजन 14 जनवरी से शुरू होकर 22 जनवरी तक चलेगा. जिसमें 1008 कुंडीय हनुमत महायज्ञ होगा. इसके अतिरिक्त प्रतिदिन आयोजन स्थल पर राम कथा का वाचन होगा. स्वयं जगतगुरु रामभद्राचार्य राम कथा का वाचन करेंगे. 14 जनवरी को प्रसिद्ध संत बागेश्वर धाम के महंत धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री अयोध्या पहुंचेंगे. इसके अलावा आने वाले आठ दिनों तक देश के प्रसिद्ध संत और बड़े सेलिब्रिटी इस आयोजन का हिस्सा बनेंगे.



पीओके के लिए 1008 हवन कुंडों में दी जाएंगी आहुतियां : जगद्गुरु रामभद्राचार्य के शिष्य रामचंद्राचार्य महाराज ने बताया कि गुरु महाराज के 75वें जन्मदिवस पर अमृत महोत्सव आयोजित किया जा रहा है. इसका प्रथम उद्देश्य है कि इस अनुष्ठान के माध्यम से हम भारत माता के मस्तक पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) को वापस पाने के लिए धार्मिक अनुष्ठान करके हनुमान जी की आराधना करेंगे. इसके अलावा महाराज जी ने प्रण किया था कि जब तक अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण नहीं होगा तब तक वह अयोध्या में राम कथा नहीं कहेंगे. अब वह शुभ अवसर आ गया है. इसीलिए इस बार अमृत महोत्सव का कार्यक्रम अयोध्या में आयोजित हो रहा है.

पीएम मोदी को भेजा गया है आमंत्रण : जगद्गुरु रामभद्राचार्य के शिष्य रामचंद्राचार्य महाराज ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी आमंत्रित किया है. विश्वास है कि 22 जनवरी को वह इस कार्यक्रम में समय देंगे. बाकी 22 जनवरी को स्वयं भगवान श्री राम आ रहे हैं तो अपने आप में एक बड़ा आयोजन अयोध्या में स्वयं हो रहा है. कांग्रेस के नेताओं के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल न होने के सवाल पर उन्होंने कहा कि जिन्होंने भगवान राम की अस्तित्व पर सवाल उठाया उन्हें झूठा करार दिया, वह किस मुख को लेकर अयोध्या आएंगे. शंकराचार्य द्वारा इस कार्यक्रम पर सवाल उठाए जाने की जवाब में उन्होंने कहा कि यह ऐसा अवसर है. जब सभी को पुण्य कमा लेना चाहिए. आपसी बातचीत बाद में भी हो सकती है, लेकिन भगवान राम के इस कार्य में सबको शामिल होना चाहिए.


इन बड़े सेलिब्रिटी को किया गया है आमंत्रित : रामचंद्राचार्य महाराज के मुताबिक आयोजन में देश के कई बड़े सेलिब्रिटी को आमंत्रित किया गया है. जिसमें संत समाज से बाबा रामदेव, आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर, प्रख्यात कथावाचक मोरारी बापू सहित सनातन संस्कृति से जुड़े वरिष्ठ संत जगतगुरु और अखाड़े के महंतों को आमंत्रित किया गया है. फिल्म जगत से अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, ऋषभ शेट्टी सहित कई और बड़े नाम शामिल हैं. इसके अलावा राजनीतिक जगत में गुरु महाराज में आस्था रखने वाले तमाम बड़े राजनेता भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे.

यह भी पढ़ें : अयोध्या: देश भर से आए चित्रकार दिखाएंगे, कैसे कण-कण में बसते हैं 'श्रीराम'

अयोध्या के राजा हनुमानगढ़ी में विराजमान, करते नगर और भक्तों की रक्षा, जानिए क्या है इस मंदिर की कथा

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.