ETV Bharat / state

अब यमुना की बीच धारा से नाव पर निहारिए ताजमहल, ये हो रही तैयारी

author img

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Nov 2, 2023, 10:41 AM IST

आगरा में यमुना की सैर के साथ सैलानी ताजमहल (Taj Mahal) भी निहार सकेंगे. सैलानियों को सुविधा देने के लिए इसकी तैयारी हो रही है. चलिए जानते हैं इस बारे में.

Etv bharat
Etv bharat

आगराः यूपी सरकार लगातार आगरा के बेपटरी पर्यटन कारोबार को पटरी पर लाने की प्लानिंग कर रही है. पर्यटन कारोबार में बूम के साथ ही आगरा में पर्यटकों का रोमांच बढाने को लेकर आगरा विकास प्राधिकरण (ADA) अब यमुना नदी में वोटिंग और पर्यटकों को ताज का दीदार कराने की प्लानिंग कर रहा है. आगरा मंडलायुक्त और एडीए अधिकारियों की मानें तो सबकुछ ठीक ठाक रहा तो नए साल में सैलानी यमुना में वोटिंग का आनंद उठाने के साथ ही ताज का सुंदर दृश्य भी देख सकेंगे. इसके साथ ही सैलानी नाव से यमुना पार करके दूसरी ओर यमुना किनारे स्थित मेहताब बाग और ताज व्यू प्वांइट तक कम समय में पहुंचकर ताज निहार सकेंगे. इससे सैलानियों का रोमांच चार गुना हो जाएगा.

Etv bharat
ताजमहल के पास यमुना में जल्द शुरू होगी वोटिंग.

बता दें कि आगरा मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी आगरा में पर्यटकों के बढ़ावा देने के लिए अधिकारी और पर्यटन कारोबारियों के साथ लगातार बैठक कर रहीं हैं. मंडलायुुक्त रितु माहेश्वरी ने देशी और विदेशी पर्यटकों को लुभाने के साथ ही आगरा में नया रोमांच बढ़ाने के लिए एडीए अधिकारियों को प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए थे. इस पर आने वाले खर्च का व्यय पथकर से लिया जाएगा. इस प्रोजेक्ट को लेकर यमुना में नाव संचालन कराने की तैयारी है.

एक नया टूरिस्ट प्वाॅइंट मिलेगा
मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी बतातीं हैं कि ताजमहल के पीछे यमुना पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहती है. ऐसे में यदि यमुना के बीच में जाकर सातवें अजूबे का दीदार किया तो दृश्य और रोमांच ही अलग होगा. यमुना के बीच में नाव से ताजमहल के दीदार करने से पर्यटकों का रोमांच बढ़ जाएगा. इसके साथ ही पर्यटक ताजमहल की फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी भी यमुना से अलग-अलग एंगल से कर सकेंगे. इससे पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा. इसके साथ ही आगरा में पर्यटकों को एक नया टूरिस्ट प्वाॅइंट भी मिल जाएगा. इससे ताजमहल का दीदार के बाद नाव में बैठकर भी ताज महल निहारंगे तो उनका रात्रि प्रवास भी बढे़गा.

सैलानी नाव से पहुंचेंगे मेहताब बाग
मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी के मुताबिक जब यमुना में नाव का संचालन किया जाएगा तो यमुना से ताज देखने के बाद पर्यटक मेहताब बाग और ताज व्यू प्वाइंट सीधे पहुंच सकेंगे जिससे दूरी भी कम होगी. यमुना में नाव के संचालन से मेहताब बाग और ताज व्यू प्वाइंट भी पर्यटकों से गुलजार हो सकेंगे. यमुना में नाव के संचालन कराने के लिए एडीए उपाध्यक्ष चर्चित गौड़ को निर्देश दिए हैं.


नाव से ताज का दीदार होगा खास
बता दें कि जब पर्यटक नाव पर सवार होकर यमुना की बीच धारा में पहुंचेंगे. वहां से ताजमहल का दीदार करेंगे तो उन्हें अदभुत नजारा देखने को मिलेगा. सूर्योदय और सूर्यास्त में यह नजारा बेहद खास होगा. एक ओर जहां पर्यटक ताजमहल देखेंगे तो दूसरी ओर किला भी देख सकेंगे. पहले ही नाव पर बैठकर ताजमहल की दुनिया के नामचीन फोटोग्राफरों ने खूब फोटो खींची हैं. जो सिर्फ आज प्रदर्शनियों में देखने को मिलती हैं.

ये भी पढ़ेंः भाजपा सांसद रामशंकर कठेरिया के मामले में कोर्ट आज सुना सकती है फैसला, संकट में है सांसदी

ये भी पढ़ेंः जिस नौकरी के लिए पत्नी के जेवर तक बेचे, उसका नियुक्ति पत्र निकला फर्जी, जलकल विभाग के बाबू समेत पांच पर मुकदमा

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.