कोहली ने 50वां शतक जड़कर बनाया 'विराट' रिकॉर्ड, तेंदुलकर को छोड़ा पीछे, बने दुनिया के नंबर 1 बल्लेबाज

author img

By ETV Bharat Hindi Desk

Published : Nov 15, 2023, 5:09 PM IST

Updated : Nov 15, 2023, 6:26 PM IST

Virat Kohli

भारतीय टीम के अनुभवी बल्लेबाज विराट कोहली ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में अपने वनडे करियर का 50वां शतक लगाकर सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया है. अब वो 50 शतकों के साथ वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं.

मुंबई : इंडियन क्रिकेट टीम के स्टार विराट कोहली ने इतिहास रच दिया है. उन्होंने अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में शतकों का अर्धशतक लगा दिया है. वो वनडे फॉर्मेट में 50 शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व क्रिकेटर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया है. सचिन के नाम वनडे क्रिकेट में 49 शतक दर्ज थे. अब विराट कोहली ने अपने नाम 50 शतक कर लिए हैं.

विराट ने तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड
विराट ने आईसीसी विश्व कप 2023 के पहले सेमीफाइनल मैच में ये मुकाम हासिल किया है. भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में ये मैच खेला जा रहा है. इस मैच में रोहित शर्मा के 47 रनों के निजी स्कोर पर आउट होने के बाद विराट नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने के लिए आए. उन्होंने पहले शुभमन गिल और फिर श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर अपने पारी को आगे बढ़ाया.

विराट ने 105 गेंदों में पूरा किया शतक
विराट ने 56 गेंदों में 4 चौकों की मदद से पहले अपने 50 रन पूरे किए. इसके बाद कोहली ने आक्रमक अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए अपना शतक पूरा किया. उन्होंने 105 गेंदों में 8 चौके और 1 छक्के की मदद से अपना 50वां शतक पूरा कर लिया. इसके साथ ही विराट दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने वनडे क्रिकेट में 50 शतक लगाए हैं.

पीएम मोदी ने दी विराट को बधाई
आज विराट कोहली ने न केवल अपना 50वां एकदिवसीय शतक बनाया है, बल्कि दृढ़ता की भावना का भी उदाहरण दिया है जो अद्भूत खेल की कला को परिभाषित करता है. यह उपलब्धि उनके समर्पण और असाधारण प्रतिभा का प्रमाण है. मैं उन्हें हार्दिक बधाई देता हूं. वह आने वाली पीढ़ियों के लिए एक मानदंड स्थापित करते रहें हैं.

  • Today, @imVkohli has not just scored his 50th ODI century but has also exemplified the spirit of excellence and perseverance that defines the best of sportsmanship.

    This remarkable milestone is a testament to his enduring dedication and exceptional talent.

    I extend heartfelt… pic.twitter.com/MZKuQsjgsR

    — Narendra Modi (@narendramodi) November 15, 2023 " class="align-text-top noRightClick twitterSection" data=" ">

इस मैच में भारत की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अब तक 45 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 301 रन बना लिए हैं. भारत की ओर से विराट कोहली (104) और श्रेयस अय्यर (56) रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं.

  • इसके साथ ही विराट कोहली ने एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है. वो विश्व कप के एक संस्करण में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने गए हैं. विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर के 673 रनों के आंकड़े को पीछे छोड़ दिया है. वो विराट ने 674 रन बनाते ही वनडे विश्व कप इतिहास सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए. उन्होंने अब तक 692 रन बना लिए हैं.
  • इस धमाकेदार पारी के साथ ही विराट कोहली ने वनडे फॉर्मेट में एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. वो वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में नंबर 3 पर आ गए हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ ये रिकॉर्ड अपने नाम किया है. विराट कोहली के वनडे क्रिकेट में 13750 रन हो गए हैं.

वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5 खिलाड़ी

सचिन तेंदुलकर - 18426

कुमार संगकारा - 14234

विराट कोहली - 13450

रिकी पोंटिंग - 13704

सनथ जयसूर्या - 13430

ये खबर भी पढ़ें : मुंबई की तेज धूप और गर्मी से शुभमन गिल हुए परेशान, रिटायर्ड हर्ट होकर लौटे पवेलियन
Last Updated :Nov 15, 2023, 6:26 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.