WhatsApp ने भारत में रिकॉर्ड संख्या में गलत अकाउंट्स पर लगाया बैन

author img

By IANS

Published : Dec 2, 2023, 3:03 PM IST

WhatsApp accounts banned in India

Meta ने अक्टूबर महीने में भारत में रिकॉर्ड गलत व्हाट्सएप अकाउंट्स पर बैन लगाया. 500 मिलियन से अधिक यूजर्स वाले WhatsApp को अक्टूबर में 9063 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त हुईं. पढ़ें पूरी खबर...

नई दिल्ली : मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने नए आईटी नियम 2021 के अनुपालन में अक्टूबर महीने में भारत में रिकॉर्ड 75 लाख से ज्यादा गलत अकाउंट्स पर बैन लगाया. 1 से 31 अक्टूबर के बीच कंपनी ने 7,548,000 अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगाया. व्हाट्सएप ने अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट में कहा कि यूजर्स की किसी भी रिपोर्ट से पहले, इनमें से लगभग 1,919,000 अकाउंट्स पर सक्रिय रूप से बैन लगा दिया गया था.

सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म, जिसके देश में 500 मिलियन से अधिक यूजर्स हैं, को अक्टूबर में देश में रिकॉर्ड 9,063 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त हुईं, और "कार्रवाई" के रिकॉर्ड 12 थे. "अकाउंट्स एक्शन" उन रिपोर्टों को दर्शाता है जहां व्हाट्सएप ने रिपोर्ट के आधार पर उचित कार्रवाई की और कार्रवाई करने का मतलब या तो किसी अकाउंट पर बैन लगाना है या पहले से प्रतिबंधित अकाउंट को बहाल करना है.

WhatsApp accounts banned in India
व्हाट्सएप अकाउंट्स

कंपनी के अनुसार, "इस यूजर-सेफ्टी रिपोर्ट में प्राप्त यूजर शिकायतों और व्हाट्सएप द्वारा की गई कार्रवाई के साथ-साथ हमारे प्लेटफॉर्म पर दुरुपयोग से निपटने के लिए व्हाट्सएप की अपनी निवारक कार्रवाइयों का विवरण शामिल है." लाखों भारतीय सोशल मीडिया यूजर्स को सशक्त बनाने के लिए, केंद्र ने हाल ही में शिकायत अपीलीय समिति (जीएसी) लॉन्च की है, जो कंटेंट और अन्य मुद्दों के संबंध में उनकी चिंताओं को देखती है.

नवगठित पैनल, बिग टेक कंपनियों पर लगाम लगाने के लिए देश के डिजिटल कानूनों को मजबूत करने की दिशा में एक कदम है, जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के फैसलों के खिलाफ यूजर्स की अपील पर गौर करेगा. व्हाट्सएप ने कहा, ''हम दुरुपयोग को रोकने और मुकाबला करने में एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सर्विस में उद्योग के अग्रणी हैं. हमारे सेफ्टी फीचर्स और नियंत्रणों के अलावा, हम इन प्रयासों की देखरेख के लिए इंजीनियरों, डेटा वैज्ञानिकों, विश्लेषकों, शोधकर्ताओं और कानून प्रवर्तन, ऑनलाइन सेफ्टी और प्रौद्योगिकी विकास में विशेषज्ञों की एक टीम को नियुक्त करते हैं.''

ये भी पढ़ें

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.