Google Drive यूजर्स की फाइलें गुम होने की रिपोर्ट की कंपनी कर रही जांच

author img

By IANS

Published : Nov 28, 2023, 1:19 PM IST

Google Drive users report missing files, firm investigating

Google Drive : गूगल क्लाउड सेवा से यूजर्स की निजी फाइलें गायब होने की रिपोर्ट की जांच कर रहे हैं. यूजर्स के अनुसार, Google की टीम ने उन्हें Data recover प्रक्रिया के माध्यम से फ़ोल्डर का बैकअप लेने का प्रयास किया लेकिन कोई सफलता नहीं मिली.पढ़ें पूरी खबर...

सैन फ्रांसिस्को : गूगल ने कहा है कि वह गूगल ड्राइव यूजर्स की उन रिपोर्टों से संबंधित मुद्दे की जांच कर रहा है, जिसमें दावा किया गया है कि उनकी निजी फाइलें क्लाउड सेवा से अप्रत्याशित रूप से गायब हो गई हैं. कंपनी ने सोमवार को एक नए गूगल समुदाय समर्थन ( Google Community Support ) थ्रेड में लिखा, "हम डेस्कटॉप यूजर्स के लिए ड्राइव के एक सीमित उपसमूह को प्रभावित करने वाले मुद्दे की रिपोर्ट की जांच कर रहे हैं और अधिक अपडेट के साथ आगे बढ़ेंगे."

टेक दिग्गज ने नोट किया कि यह गूगल ड्राइव डेस्कटॉप संस्करण 84.0.0.0 से 84.0.4.0 के लिए एक सिंक समस्या है. Google Community सहायता साइट के यूजर्स में से एक ने मई से अब तक अपना डेटा खोने की सूचना दी है. यूजर्स ने लिखा, "नमस्ते, मेरी गूगल ड्राइव फ़ाइलें अचानक गायब हो गईं. मई 2023 में ड्राइव सचमुच उसी स्थिति में वापस आ गई. मई से आज तक का डेटा गायब हो गया, और फ़ोल्डर संरचना मई में वापस स्थिति में आ गई."

Google Drive users report missing files, firm investigating
गूगल ड्राइव

यूजर्स के अनुसार, गूगल की सहायता टीम ने उन्हें डेटा पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया के माध्यम से निर्देशित किया, जिसमें ड्राइवएफएस फ़ोल्डर का बैकअप लेने और पुनर्स्थापित करने का प्रयास शामिल था, लेकिन कोई सफलता नहीं मिली. एक उपयोगकर्ता ने कहा कि उनका "आईटी आदमी" फ़ाइलों का कोई सबूत नहीं खोज सका, जबकि दूसरे ने उल्लेख किया कि गूगल ने उनके ड्राइव डायग्नोस्टिक डेटा के निर्यात का अनुरोध किया है.

गूगल ड्राइव टीम के एक सदस्य ने एक चेतावनी पोस्ट की, इसमें यूजर्स को डेस्कटॉप के लिए Google ड्राइव के भीतर "डिस्कनेक्ट अकाउंट" पर क्लिक न करने की सलाह दी गई. इस बीच, कंपनी ने घोषणा की है कि 2 जनवरी, 2024 से गूगल ड्राइव को फ़ाइलें डाउनलोड करने के लिए तृतीय-पक्ष कुकीज़ सक्षम करने की आवश्यकता नहीं होगी. गूगल क्रोम और अन्य ब्राउज़रों ने यूजर्स की गोपनीयता की बेहतर सुरक्षा के लिए तृतीय-पक्ष कुकीज़ को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करना शुरू कर दिया है.

ये भी पढ़ें-

लोगों को हैकिंग से बचाने के लिए गूगल ने लॉन्च किया नया वीपीएन

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.