IIM लखनऊ ने बदली प्रवेश पॉलिसी, इंटरव्यू कॉल के लिए CAT स्कोर को दिया 60% का वेटेज

author img

By

Published : Sep 8, 2021, 7:11 PM IST

Updated : Sep 8, 2021, 9:26 PM IST

iim lucknow introduces new admission policy 60 pc weightage to cat score for interview

आईआईएम लखनऊ (IIM Lucknow) ने नयी एडमिशन पॉलिसी जारी कर दी है. एडमिशन पॉलिसी 2022-24 में पिछले बार के मुकाबले काफी बदलाव किए गए हैं.

लखनऊ: देश के टॉप मैनेजमेंट इंस्टिट्यूशन में दाखिले के लिए कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) में आवेदन की प्रक्रिया जारी है. इसी बीच आईआईएम लखनऊ ने अपनी दाखिले की नयी पॉलिसी जारी की है. एडमिशन पॉलिसी 2022-24 में कई बदलाव किए गए हैं. कोरोना संक्रमण के चलते पिछली बार रिटेन एबिलिटी टेस्ट (WAT) को हटा दिया गया था. इस बार 10 अंकों के इस टेस्ट को दोबारा लागू कर दिया गया है.

जानकारी देते फंडामेकर्स के निदेशक सूर्य प्रताप सिंह
आईआईएम लखनऊ में करीब 450 से 500 सीट पर दाखिले होते हैं. फंडामेकर्स (Fundamakers) के निदेशक सूर्य प्रताप सिंह बताते हैं कि आईआईएम लखनऊ समेत देश के किसी भी आईआईएम में सिर्फ CAT स्कोर के सहारे दाखिला संभव नहीं है. अच्छे CAT स्कोर से यह तो संभव है कि आपको आईआईएम से कॉल आ जाए, लेकिन अंतिम रूप से चयन के लिए आपको कई और चयन मानदंडों से होकर गुजरना पड़ता है.
आईआईएम लखनऊ की नयी एडमिशन पॉलिसी
आईआईएम लखनऊ की नयी एडमिशन पॉलिसी
फंडामेकर्स के निदेशक सूर्य प्रताप सिंह ने कहा कि आईआईएम लखनऊ ने कैट स्कोर को 60 परसेंट का वेटेज दिया है. यानी चयन प्रक्रिया के लिए छात्रों को आमंत्रित करते समय जिस मानदंड को अपनाया जाता है, उसमें 60 पर्सेंट वेटेज कैट स्कोर का है.
आईआईएम लखनऊ में प्रवेश के नए मानदंड
आईआईएम लखनऊ में प्रवेश के नए मानदंड
10 प्रतिशत का वेटेज 12वीं के अंकों को दिया जाता है. इसी तरह 10% का वेटेज स्नातक के अंकों का है. कार्य अनुभव का 10% और डायवर्सिटी फैक्टर का वेटेज 5% का है. 5 प्रतिशत का वेटेज जेंडर डायवर्सिटी का भी है. विशेषज्ञ सूर्य प्रताप सिंह बताते हैं कि इसके आधार पर अभ्यर्थी को आईआईएम लखनऊ में होने वाली प्रवेश प्रक्रिया में शामिल होने का कॉल भेजा जाता है. अंतिम रूप से चयन के अलग मानदंड होते हैं. ये भी पढ़ें- ये हैं बीजेपी के 10 महारथी, इनको मिली है यूपी विधानसभा चुनाव जिताने की जिम्मेदारी


विशेषज्ञ सूर्य प्रताप सिंह ने बताया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए आईआईएम लखनऊ ने पिछले वर्ष रिटर्न एबिलिटी टेस्ट को प्रक्रिया से हटा दिया था. तब अभ्यर्थियों का मूल्यांकन 90 अंकों से किया गया. नई एडमिशन पॉलिसी में उसे दोबारा शामिल कर लिया गया है. इसलिए इस बार अभ्यर्थियों का फाइनल स्कोर 100 के आधार पर मूल्यांकन होगा.

  • इस 100 में 30 अंक कॉमन एडमिशन टेस्ट यानी कैट स्कोर के होंगे.
  • अभ्यर्थी के 12वीं और स्नातक स्तर पर प्रदर्शन के आधार पर 10 अंक निर्धारित होंगे.
  • यह 5 अंक डायवर्सिटी फैक्टर और 5 कार्य अनुभव के आधार पर दिए जाएंगे.
  • WAT के 10 और व्यक्तिगत साक्षात्कार के 40 अंक होंगे.

विशेषज्ञ सूर्य प्रताप सिंह कहते हैं कि कैट स्कोर अहम है. यह कहना भी बिल्कुल गलत नहीं होगा कि अंतिम रूप से चयन कैट स्कोर के साथ आपके पर्सनल इंटरव्यू में प्रदर्शन पर भी निर्भर करता है.

Last Updated :Sep 8, 2021, 9:26 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.