गौशालाओं में होगा दो दिवसीय दीप महोत्सव का आयोजन, चलाया जाएगा सफाई अभियान

author img

By ETV Bharat Rajasthan Desk

Published : Jan 20, 2024, 10:49 PM IST

Cleaning campaign in cowsheds

Cleaning campaign in cowsheds, राजधानी जयपुर समेत प्रदेश की सभी गौशालाओं में रविवार से सफाई अभियान चलाया जाएगा. भारतीय गौशाला सहयोग परिषद की ओर से आयोजित इस अभियान के तहत 22 जनवरी को गौशालाओं में गोबर से बने 5100 दीपों को प्रज्ज्वलित किया जाएगा.

जयपुर. प्रदेश की सभी गौशालाओं में साफ सफाई के साथ ही रविवार से गौशालाओं को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए अभियान चलाया जाएगा. इसके साथ ही 22 जनवरी को सभी गौशालाओं में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे और गौ माता को स्नान करवाकर उनकी पूजा अर्चन की जाएगी. वहीं, शाम को 4 से 6 बजे तक सुंदरकांड के पाठ होंगे और फिर राम दरबार का अभिषेक किया जाएगा. इसके बाद गौ माता के गोबर से बने दीपकों से दीप महोत्सव मनाया जाएगा.

भारतीय गौशाला सहयोग परिषद के संरक्षक डॉ. अतुल गुप्ता ने बताया कि अयोध्या में राम जन्मभूमि में बन रहे मंदिर में प्रभु श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा के दृष्टिगत मंदिरों के साथ-साथ अब प्रदेश की गौशालाओं की भी सफाई के लिए अभियान चलेगा. इस कार्य की पहल भारतीय गौशाला सहयोग परिषद ने की है. परिषद के संरक्षक डॉ. अतुल गुप्ता ने बताया कि 21 जनवरी, रविवार को प्रदेश की गौशालाओं में स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा. इसकी शुरुआत श्रीपिंजरापोल गौशाला में दोपहर 2 बजे से होगी.

इसे भी पढ़ें - SPECIAL : बीकानेर में गौसेवा का अनूठा नवाचार, लोग भजन कीर्तन करके मनाते हैं जन्मदिन और वैवाहिक वर्षगांठ

गौशाला परिसर में करीब सौ से अधिक गौभक्त परिसर में बिखरे प्लास्टिक के कचरे व गंदगी की साफ-सफाई करेंगे. इसके बाद शाम को गौशाला परिसर में दीप प्रज्ज्वलित दीपोत्सव मनाया जाएगा. वहीं, सोमवार को प्रातः साढ़े 7 बजे पंचगव्य से गौमाता को स्नान कराया जाएगा. साथ ही गौठान की साफ-सफाई कर शाम को दीपक जलाया जाएगा. उन्होंने बताया कि 22 जनवरी की देर शाम को गौशाला परिसर में गाय के गोबर से बने 5100 दीपकों से दीप महोत्सव मनाया जाएगा. इसके उपरांत गौभक्तों के लिए प्रसाद की व्यवस्था की जाएगी. साथ ही गौशालाओं को पुष्प मालाओं से सजाया जाएगा.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.