चुनावी मैदान में उतरे डॉक्टर, इंजीनियर और मैनेजमेंट पासआउट, साक्षर प्रत्याशी से होगा चार्टर्ड अकाउंटेंट का मुकाबला

author img

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Nov 7, 2023, 6:50 PM IST

Updated : Nov 7, 2023, 8:30 PM IST

Rajasthan assembly Election 2023

राजस्थान के रण में कांग्रेस और बीजेपी के 400 प्रत्याशी 200 विधानसभा सीटों पर आमने-सामने चुनावी मैदान में हैं. इनमें डॉक्टर, इंजीनियर से लेकर चार्टर्ड अकाउंटेंट और टीचर ट्रेनिंग ले चुके अभ्यर्थी भी शामिल हैं, जिनके बीच में सीधा मुकाबला होगा.

कोटा. राजस्थान के रण में कांग्रेस और बीजेपी के 400 कैंडिडेट विधानसभा की 200 सीटों पर आमने-सामने हैं. विधानसभा चुनाव में इस बार डॉक्टर, इंजीनियर से लेकर चार्टर्ड अकाउंटेंट और टीचर ट्रेनिंग ले चुके अभ्यर्थी भी शामिल हैं.

ईटीवी भारत ने कांग्रेस और बीजेपी के घोषित 400 प्रत्याशियों की शिक्षा की कुंडली खंगाली तो उसमें सामने आया कि 5 प्रत्याशी डॉक्टर, 40 एडवोकेट, एक वैद्य भी चुनावी मैदान में किस्मत अजमा रहे हैं. राजस्थान के रण में इस बार पांच ऐसे प्रत्याशी भी हैं, जो कि साक्षर श्रेणी के हैं, तो वहीं 6 मैनेजमेंट पास आउट प्रत्याशी भी चुनाव लड़ रहे हैं. इन 400 अभ्यर्थियों में 21 ऐसे हैं, जो कक्षा 9 या उससे कम पढ़े लिखे हैं.

Rajasthan assembly Election 2023
राजस्थान का रण

पढ़ें:Rajasthan : अमित शाह का गहलोत सरकार पर हमला, कहा- पेपर लीक में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, ये सबसे भ्रष्ट सरकार

इन सीटों से साक्षर प्रत्याशी मैदान में: पांच साक्षर प्रत्याशियों की बात की जाए तो, इनमें सबसे पहले पाली जिले की बाली सीट से बद्रीराम जाखड़ हैं. जाखड़ के सामने पुष्पेंद्र सिंह राणावत भाजपा के प्रत्याशी हैं जो ग्रेजुएट हैं. बाड़मेर जिले की शिव सीट से अमीन खान हैं, जिनके सामने स्वरूप सिंह खारा चुनावी मैदान में हैं. उन्होंने भी पीजी की हुई है. नीमकाथाना से प्रेम सिंह बाजौर हैं, जिनके सामने चार्टर्ड अकाउंटेंट सुशील मोदी मैदान में हैं. जयपुर की हवा महल से भाजपा के बालमुकुंदाचार्य के सामने कांग्रेस के आरआर तिवारी मैदान में हैं जो पीजी तक पढ़ाई किए हुए हैं. बगरू से कांग्रेस प्रत्याशी गंगा देवी चुनावी मैदान में है. उनके सामने भाजपा के कैलाश वर्मा चुनावी मैदान में हैं. दूसरी तरफ छठी पास प्रत्याशी जोधपुर की भोपालगढ़ सीट से चुनाव लड़ रही कमसा मेघवाल हैं.

Rajasthan assembly Election 2023
राजस्थान का रण

भाजपा ने चार डॉक्टर उतारे मैदान में, कांग्रेस का एक: विधानसभा चुनाव लड़ रहे 5 चिकित्सकों में सबसे बड़ा नाम डॉ. किरोड़ी लाल मीणा का है, वो सवाई माधोपुर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं, धौलपुर सीट से चुनाव लड़ रहे डॉ. शिवचरण कुशवाहा भी बीजेपी की टिकट पर चुनावी मैदान में हैं. उन्होंने एमबीबीएस और एमएस किया हुआ है. कुशवाहा के सामने उनकी साली शोभा रानी कुशवाहा कांग्रेस के टिकट पर चुनावी मैदान में हैं. तीसरा नाम डीग कुम्हेर सीट से चुनावी मैदान में डॉ. शैलेश सिंह का है, यह भी भाजपा के टिकट पर चुनावी मैदान में है. बीकानेर की खाजूवाला सीट से चौथे प्रत्याशी डॉक्टर विश्वनाथ मेघवाल हैं. विश्वनाथ के सामने कांग्रेस के गोविंदराम मेघवाल चुनाव लड़ रहे हैं. जयपुर की चौमूं सीट से चुनाव लड़ रही शिखा मील बराला का है. बहरोड़ से डॉ. जसवंत यादव भाजपा के प्रत्याशी हैं. वो आयुर्वेदिक चिकित्सक हैं. उनके सामने कांग्रेस के प्रत्याशी एलएलबी कर चुके संजय यादव चुनावी मैदान में ताल ठोक रहे हैं.

Rajasthan assembly Election 2023
राजस्थान का रण

दो चार्टर्ड अकाउंटेंट और 42 वकील भी मैदान में: इस बार चुनावी मैदान में दो चार्टर्ड अकाउंटेंट भी किस्मत अजमा रहे हैं. इनमें जोधपुर शहर सीट से चुनाव लड़ रहे अतुल भंसाली हैं, जिनका मुकाबला कांग्रेस की वर्तमान विधायक मनीष पंवार से हैं. वहीं दूसरी तरफ नीमकाथाना सीट से चुनाव लड़ रहे सुरेश मोदी भी पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं, उनके सामने प्रेम सिंह बाजौर चुनाव मैदान में हैं. इस बार चुनाव में 14 इंजीनियर भी ताल ठोक रहे हैं तो वहीं वकालत कर चुके 42 कैंडिडेट भी किस्मत अजमा रहे हैं. 106 प्रत्याशियों ने नामांकन के दौरान अपने को ग्रेजुअट दिखाया है. इसी तरह से 70 कैंडिडेट ने पीजी तक की पढ़ाई की है. इसके साथ ही दसवीं पास कर चुके 46 और 12वीं पास कर चुके 45 प्रत्याशी भी इस बार चुनाव लड़ रहे हैं.

शिक्षित कैंडिडेट की संख्या

  1. स्नातक -106
  2. स्नातकोत्तर - 70
  3. दसवीं पास - 46
  4. 12वीं पास - 45
  5. वकालत - 42
  6. पीएचडी - 21
  7. इंजीनियरिंग -14
  8. बीएड, एमएड, डीएल्डी या बीपीएड - 11
  9. आठवीं पास - 9
  10. आईटीआई, पॉलिटेक्निक या होटल मैनेजमेंट डिप्लोमा - 7
  11. एमबीए - 6
  12. डॉक्टर - 5
  13. साक्षर - 5
  14. सातवीं पास - 3
  15. नवीं पास - 3
  16. सीए - 2
  17. छठी पास - 1
  18. ग्यारहवीं पास - 1
  19. नर्सिंग -1
  20. बीएएमएस - 1
  21. एमफिल - 1
Last Updated :Nov 7, 2023, 8:30 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.