राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में उमड़ेगी भारी भीड़! एग्जाम सिटी जारी नहीं होने से असमंजस में JEE MAIN 2024 के अभ्यर्थी, ट्रेनों में नहीं मिलेगी जगह

author img

By ETV Bharat Rajasthan Desk

Published : Jan 12, 2024, 12:08 PM IST

Exam city information slip not released

JEE MAIN 2024, परीक्षा में अब 12 दिन शेष है, लेकिन अभी भी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने विद्यार्थियों की सुविधा के लिए परीक्षा एग्जाम सिटी इनफॉरमेशन स्लिप जारी नहीं की है. एग्जाम सिटी इनफार्मेशन स्लिप जारी नहीं होने से विद्यार्थी पेशोपेश व परेशानी की स्थिति में हैं.

कोटा. देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE MAIN 2024) का इसी माह आयोजन होगा. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने 24 जनवरी से 1 फरवरी के बीच इसकी तारीख तय की है. इस परीक्षा में अब 12 दिन शेष हैं, लेकिन अभी भी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने विद्यार्थियों की सुविधा के लिए परीक्षा एग्जाम सिटी इनफॉरमेशन स्लिप जारी नहीं की है.

कोटा के एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा का कहना है कि एग्जाम सिटी इनफॉर्मेशन स्लिप जारी नहीं होने से विद्यार्थी पशोपेश और परेशानी की स्थिति में हैं. दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश के अयोध्या में 22 जनवरी को बहु प्रतिष्ठित श्रीराम जन्मभूमि पर मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा होनी है. स्वयं सरकार का आकलन है कि लाखों की संख्या में लोग प्राण-प्रतिष्ठा के लिए अयोध्या आएंगे. इसको लेकर घर-घर न्योता और पीले चावल भी कई संगठनों की ओर से बांटें गए हैं. इस पूरी स्थिति के चलते माना जा रहा है कि विद्यार्थियों को ट्रेनों में नो रूम जैसी स्थिति ही मिलेगी. दूसरी तरफ कई विद्यार्थियों ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी से गुहार लगाई है कि जल्द से जल्द वो एग्जाम इनफॉर्मेशन सिटी की स्लिप जारी कर दे, ताकि उन्हें यह पता चल जाए कि परीक्षा किस तारीख को है.

इसके अलावा 12वीं बोर्ड के प्रेक्टिकल भी इसी समय आयोजित हो रहे हैं. कई विद्यार्थी ऐसे भी हैं जिनकी बोर्ड एग्जाम और जेईई मेन्स की परीक्षा तिथियां टकरा गईं हैं. आपको बता दें कि जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम मेन के लिए करीब 13 लाख विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है. यह आंकड़ा बीते 7 सालों में सबसे ज्यादा है. ऐसे में करीब 24 जनवरी से 1 फरवरी के बीच होने वाली परीक्षा में 10 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों के बैठने का अनुमान है.

इसे भी पढ़ें : JEE MAIN 2024 : रजिस्ट्रेशन शुरू होने के इंतजार में लाखों विद्यार्थी, सिलेबस में भी बदलाव के कयास

विकास कार्यों के चलते भी कई ट्रेन रद्द और डाइवर्ट : वर्तमान में अधिकांश जगह पर पटरियों के दोहरीकरण या फिर इंटरलॉकिंग के कार्य चल रहे हैं. इसके चलते कई शहरों की कनेक्टिविटी बिगड़ी हुई है. वहीं, 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर का प्राण-प्रतिष्ठा का कार्यक्रम भी है. इसके चलते भी उत्तर प्रदेश जाने वाली ट्रेनों में भारी भीड़ है. संभवत: लाखों की संख्या में लोग 22 जनवरी के बाद भी वहां पहुंचेंगे. इसके चलते इन अभ्यर्थियों को परीक्षा देने में असुविधा का सामना भी करना पड़ सकता है.

3 दिन पहले जारी होगा एडमिट कार्ड : विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र की जानकारी तीन दिन पहले मिलेगी, जबकि परीक्षा शहर की जानकारी दो सप्ताह पहले दी जानी थी. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने 1 नवंबर 2023 को ही परीक्षा तारीखों की घोषणा कर दी थी. साथ ही यह भी जानकारी में दे दिया था कि परीक्षा शहर की घोषणा जनवरी के दूसरे सप्ताह में हो जाएगी, लेकिन 5 दिन निकलने के बाद भी अभ्यर्थी अभी इंतजार कर रहे हैं. इस एग्जाम सिटी इनफॉरमेशन स्लिप में ही परीक्षा की तारीख भी होती है, ताकि कैंडिडेट उसके अनुसार अपना टिकट या परीक्षा शहर पर पहुंचने की व्यवस्था कर लेता है.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.