स्वच्छ सर्वेक्षण में राजस्थान के दो शहर जयपुर नगर निगम हेरिटेज और डूंगरपुर सम्मानित

author img

By ETV Bharat Rajasthan Desk

Published : Jan 11, 2024, 8:08 PM IST

Swachh Survekshan 2023

स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में राजस्थान के जयपुर और डूंगरपुर को सम्मानित किया गया है. नई दिल्ली में आयोजित पुरस्कार समारोह में दोनों निकायों ने पुरस्कार ग्रहण किया.

जयपुर. स्वच्छ सर्वेक्षण में राजस्थान के दो शहर सम्मानित हुए हैं. स्वच्छता सर्वेक्षण पुरस्कार समारोह प्रगति मैदान नई दिल्ली में आयोजित हुआ. जिसमें राजस्थान के दो स्वच्छ शहर जयपुर नगर निगम हेरिटेज और डूंगरपुर को सम्मानित किया गया है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की अध्यक्षता में आयोजित स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार समारोह में जयपुर नगर निगम हेरिटेज को 10 लाख की आबादी श्रेणी में स्वछतम शहर और डूंगरपुर को एक लाख से कम आबादी के स्वछतम शहरों में सम्मानित किया गया.

जयपुर नगर निगम हेरिटेज का स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार महापौर मुनेश गुर्जर और कमिश्नर अभिषेक सुराणा ने प्राप्त किया. वहीं डूंगरपुर का स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार डूंगरपुर नगर परिषद के सभापति अमृतलाल और उपसभापति सुदर्शन जैन ने प्राप्त किया. समारोह में स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार केंद्रीय अवसान और शहरी कार्य मंत्रालय के सचिव मनोज जोशी की ओर से प्रदान किए गए. स्वच्छ भारत मिशन 2.0 के तहत हुए सर्वेक्षण 2023 में उत्कृष्ट कार्य के लिए हेरिटेज नगर निगम जयपुर का चयन किया गया था.

पढ़ें: स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार 2023: इंदौर-सूरत सबसे स्वच्छ शहर, राज्यों में महाराष्ट्र ने मारी बाजी

इस आधार पर हुआ चयन: स्वच्छ सर्वेक्षण में शहर की सफाई व्यवस्था के अंतर्गत सौंदर्यकरण, कचरे का निष्पादन, शौचालय की व्यवस्था जैसे विभिन्न घटकों के आधार पर निरीक्षण करके रैंकिंग दी जाती है. इस बार भारत सरकार के अवसान और शहरी कार्य मंत्रालय की ओर से सर्वेक्षण 2023 में उत्कृष्ट कार्य के लिए जयपुर हेरीटेज नगर निगम और डूंगरपुर का चयन किया गया. हेरिटेज नगर निगम को पिछले साल ऑल इंडिया स्तर पर 26वें स्थान पर रहा था. जिसमें डोर टू डोर कचरा संग्रहण, कचरे का सेग्रीगेशन, कचरे का निष्पादन, शौचालयों का रखरखाव, शहर की सफाई व्यवस्था और आमजन का सहयोग के मापदंड थे.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.