अमृत भारत स्टेशन योजना में शामिल हुआ सांगानेर स्टेशन, रेल मंत्री बोले- राजस्थान में 84 स्टेशन बनेंगे वर्ल्ड क्लास

author img

By ETV Bharat Rajasthan Desk

Published : Jan 12, 2024, 3:55 PM IST

Ashwini Vaishnav Jaipur Visit

Ashwini Vaishnav Jaipur Visit, एक दिवसीय दौरे पर शुक्रवार को जयपुर पहुंचे रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जयपुर जंक्शन और सांगानेर रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया. इस दौरान मीडिया से मुखातिब हुए रेल मंत्री ने कहा कि सांगानेर रेलवे स्टेशन को अमृत भारत स्टेशन योजना में शामिल किया गया है. साथ ही उन्होंने कहा कि राजस्थान में कुल 84 वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनेंगे.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव

जयपुर. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को जयपुर जंक्शन और सांगानेर रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने 717 करोड़ रुपए की लागत से किए जा रहे जयपुर स्टेशन के री-डेवलपमेंट कार्य की प्रगति की समीक्षा की. इसके बाद रेल मंत्री सांगानेर रेलवे स्टेशन पहुंचे, जहां उन्होंने जारी कार्यों का निरीक्षण किया. मौके पर मीडियाकर्मियों से रूबरू हुए रेल मंत्री ने कहा कि जयपुर के सांगानेर रेलवे स्टेशन को अमृत भारत स्टेशन योजना में शामिल किया गया है. वहीं, रेल मंत्री के साथ जयपुर शहर सांसद रामचरण बोहरा, उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक अमिताभ, मंडल रेल प्रबंधक जयपुर विकास पुरवार समेत रेलवे के अधिकारी मौजूद रहे.

अमृत भारत स्टेशन योजना में शामिल हुआ सांगानेर स्टेशन : रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि सांगानेर रेलवे स्टेशन को अमृत भारत स्टेशन योजना में शामिल किया गया है. अमृत भारत स्टेशन योजना में राजस्थान के 84 स्टेशन वर्ल्ड क्लास बनेंगे. साथ ही गांधीनगर रेलवे स्टेशन पर वंदे भारत ट्रेन के स्टॉपेज देने की मांग उठ रही थी, जिसको देखते हुए अब वंदे भारत का गांधीनगर रेलवे स्टेशन पर भी स्टॉपेज दिया जाएगा.

Ashwini Vaishnav Jaipur Visit
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जयपुर व सांगानेर रेलवे स्टेशन का किया निरीक्षण

इसे भी पढ़ें - जयपुर से अयोध्या धाम के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने के लिए रेल मंत्री से मिले सांसद रामचरण बोहरा

तीन तरीके से हो रहा रेलवे का डेवलपमेंट : वहीं, अब जयपुर में जयपुर जंक्शन और गांधीनगर रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को वंदे भारत ट्रेन में यात्रा करने के लिए चढ़ने उतरने में सुविधा होगी. हर बड़े शहर में तीन तरीके से रेलवे का डेवलपमेंट हो रहा है. पहला रेलवे स्टेशन का री-डेवलपमेंट, दूसरा शहर के अंदर की कैपेसिटी को बढ़ाना, जैसे कि डबल लाइन, ट्रिपल लाइन से सेवन लाइन और तीसरा सैटेलाइट रेलवे स्टेशन का री- डेवलपमेंट किया जा रहा है. जयपुर में खातीपुरा, जगतपुरा को डवलप किया जा रहा है. खातीपुरा को मेगा टर्मिनल बनाया जा रहा है.

राजस्थान को मिला 9532 करोड़ का बजट : रेल मंत्री ने कहा कि डबल इंजन की सरकार होने से राजस्थान में डेवलपमेंट कार्य को गति मिलेगी. जयपुर रेलवे स्टेशन पर एक बड़ा रूफ प्लाजा भी बनेगा. रूफ प्लाजा में यात्री आराम से बैठ सकेंगे. साथ ही बच्चों के खेलने के लिए भी जगह तैयार की जाएगी. जयपुर जंक्शन को वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाया जा रहा है. इसके साथ ही सांगानेर रेलवे स्टेशन को अमृत भारत योजना में शामिल कर लिया गया है. राजस्थान को केंद्र सरकार ने 9532 करोड़ रुपए का बजट दिया है. फ्लाईओवर, आरओबी, अंडर ब्रिज समेत रेलवे स्टेशनों का री-डेवलपमेंट का कार्य किया जा रहा है.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.