कन्याकुमारी से दिल्ली तक महिला एनसीसी कैडेट्स की रैली, जयपुर में हुआ जोरदार स्वागत

author img

By ETV Bharat Rajasthan Desk

Published : Jan 17, 2024, 8:30 PM IST

Updated : Jan 17, 2024, 10:33 PM IST

NCC Women cadets cycle rally

कन्याकुमारी से दिल्ली तक निकाली जा रही एनसीसी महिला कैडेट्स की साइकिल रैली बुधवार को जयपुर पहुंची. यहां महिला कैडेट्स का जोरदार स्वागत किया गया.

महिला कैडेट्स की साइकिल रैली पहुंची जयपुर

जयपुर. महिला सशक्तिकरण एवं उन्हें संबल देने के उद्देश्य से कन्याकुमारी से दिल्ली तक निकाली जा रही एनसीसी महिला कैडेट्स की साइकिल रैली बुधवार को जयपुर पहुंची. इस रैली में 13 महिला कैडेट्स भाग ले रही हैं. जयपुर पहुंचने पर एनसीसी राजस्थान निदेशालय की ओर से रैली में शामिल महिला कैडेट्स और स्टाफ का स्वागत किया गया. इस साइकिल रैली को 'महिला शक्ति का अभेद्य सफर' नाम दिया गया है.

राजस्थान निदेशालय एनसीसी के उप महानिदेशक एयर कमोडोर सत्येंद्र शर्मा और ग्रुप कमांडर कर्नल वीरेद्र कुमार की ओर से 'महिला शक्ति का अभेद्य सफर साइकिल रैली' का जयपुर पहुंचने पर बुधवार को विजय द्वार कैंटेनमेंट एरिया में स्वागत किया गया. एयर कमोडोर ने रैली को फ्लैग इन कराया. 10 जम्मू एंड कश्मीर राइफल के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल रंजन कुमार और लेफ्टिनेंट कर्नल विक्रम सिंह योगी ने भी जोश के साथ राजस्थानी परंपरा से रैली का स्वागत किया.

पढ़ें: गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होंगे राजस्थान NCC कैडेट्स, दिल्ली के लिए रवाना हुआ दल

एनसीसी के मीडिया कोऑर्डिनेटर नन्दकिशोर शर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय कैडेट कोर के महानिदेशक के तत्वावधान में मातृशक्ति के प्रति सम्मान और संबल देने के उद्देश्य से कन्याकुमारी से दिल्ली तक 'महिला शक्ति का अभेद्य सफर साइक्लाथोन रैली' की शुरुआत 8 दिसंबर को की गई थी. इस रैली में गुजरात निदेशालय के बड़ोदरा ग्रुप के ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर नरेंद्र चारग एवं कर्नल वी एम सिंह के नेतृत्व में 13 एनसीसी गर्ल्स कैडेट्स भाग ले रही हैं. यह रैली 33 दिनों में 3666 किलोमीटर का सफर तय करेंगे और इसका समापन 28 जनवरी को दिल्ली में प्रधानमंत्री रैली में समापन किया जाएगा.

पढ़ें: Rajasthan NCC Achievement: लौटे एनसीसी कैडेट्स, 2 पायदान की लगाई छलांग हासिल किया छठा स्थान

यह रैली केरल, कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र, दमन और दीप, गुजरात होते हुए राजस्थान पहुंची थी. बुधवार को अजमेर से यह साइकिल रैली जयपुर में विजय द्वार कैंटेनमेंट एरिया पहुंची. एयर कमोडोर सत्येंद्र शर्मा ने अपने संबोधन में साइकिल रैली में शामिल महिला एनसीसी कैडेट्स की सराहना करते हुए कहा कि साइकिल रैली का मुख्य उद्देश्य नारी शक्ति का शारीरिक बल प्रदर्शन है. उन्होंने बताया कि रैली में शामिल महिला कैडेट्स जयपुर के सार्वजनिक स्थानो जैसे जंतर मंतर, हवामहल, अल्बर्ट हॉल म्यूजियम पर नुक्कड नाटक से आमजन को समाज में महिलाओं की क्षमताओं के बारे में जागरूक करेगी.

पढ़ें: एनसीसी के 75वें स्थापना दिवस पर एयर कमोडोर सत्येंद्र शर्मा ने कैडेट्स को देश की सुरक्षा के लिए आगे आने को किया प्रेरित

रैली में शामिल एक महिला कैडेट ने बताया कि अपने सफर के दौरान हमने अपने देश में एकता में अनेकता का अनुभव किया है. भारतीय महिला मानसिक और शारीरिक रूप से सशक्त है. हम चाहते हैं कि भारतीय महिलाएं अपने आप पर भरोसा रखें और इसी तरह से आगे बढ़ती रहें. रैली में शामिल ब्रिगेडियर नरेंद्र चारग ने बताया कि हम यह संदेश पहुंचाना चाहते हैं कि यदि भारतीय महिलाएं किसी चीज को करने की ठान लेती हैं, तो वह उसे हासिल करके ही रहती हैं.

Last Updated :Jan 17, 2024, 10:33 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.