मकर संक्रांति पर पतंगबाजी के लिए मौसम अनुकूल, किस दिशा में कितनी रहेगी हवा की रफ्तार ? यहां जानें

author img

By ETV Bharat Rajasthan Desk

Published : Jan 13, 2024, 2:07 PM IST

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update, तापमान में बढ़ोतरी होने से लोगों को सर्दी से राहत मिली है. मकर संक्रांति पर पतंगबाजी के लिए मौसम अनुकूल रहेगा. किस दिशा में कितनी रहेगी हवा की रफ्तार ? यहां जानिए...

जयपुर. राजधानी जयपुर समेत प्रदेश भर में तापमान में बढ़ोतरी होने से तेज सर्दी से कुछ राहत मिली है. फतेहपुर, सीकर, चूरू, माउंट आबू में तापमान में ज्यादा बढ़ोतरी दर्ज की गई है. धूप निकलने के साथ ही कई शहरों में दिन का तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के ऊपर पहुंच गया है. वहीं, अधिकतर जगहों पर रात का तापमान 5 डिग्री से ऊपर पहुंच गया है. सबसे कम न्यूनतम तापमान करौली में 3.9 डिग्री और जालौर में 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक प्रदेश में मौसम शुष्क बना हुआ है. आगामी दिनों में मौसम साफ रहेगा. वहीं, तापमान भी सामान्य रहने की संभावना है. जयपुर, बीकानेर, अजमेर, कोटा समेत अन्य कई शहरों में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. दिन में धूप निकलने से लोगों को सर्दी से राहत मिल रही है. 16 जनवरी के बाद कुछ शहरों में शीत लहर चलने की संभावना है.

इस दौरान न्यूनतम तापमान में कमी होने की संभावना है. सुबह के समय पाला जमने की संभावना है. मौसम विभाग ने शनिवार को अलवर, बारां, भरतपुर, बूंदी, धौलपुर, झुंझुनू, कोटा, सवाई माधोपुर, सीकर, चूरू, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर समेत अन्य जगहों पर घना कोर छाए रहने का येलो अलर्ट जारी किया है.

पढ़ें : माउंट आबू में मौसम की मार! लगातार दूसरे दिन पारा जमाव बिंदु के नीचे

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में हल्के प्रभाव के पश्चिमी विक्षोभ के असर से उतरी राजस्थान में आसमान में धुंध छाई हुई नजर आई, जिसके कारण उत्तरी हवाएं आना थम गई. जिसकी वजह से जयपुर समेत अन्य कई जिलों में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. जम्मू-कश्मीर-लद्दाख एरिया में हल्के प्रभाव के पश्चिमी विक्षोभ का असर 16 जनवरी से समाप्त हो जाएगा. इसके बाद फिर से उत्तर भारत से सर्द हवाएं आना शुरू हो जाएंगी, जिससे गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू समेत अन्य जगहों पर शीत लहर चलने की संभावना है.

पतंगबाजी के लिए मौसम रहेगा अनुकूल : मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मकर संक्रांति पर मौसम साफ रहेगा. पतंगबाजी के लिए मौसम अनुकूल रहेगा. दिन में धूप रहने के साथ ही अच्छी हवा भी चलने की संभावना है. हवा की दिशा पूर्वी या दक्षिणी पूर्वी रहने की संभावना जताई गई है. 14 और 15 जनवरी को हवा की रफ्तार 8 से 10 किलोमीटर प्रति घंटा की रहने की संभावना है. यह रफ्तार पतंगबाजी के लिए काफी अनुकूल है. सुबह-शाम हवा की स्पीड थोड़ी ज्यादा हो सकती है. दोपहर में हवा की स्पीड कम होकर तीन से चार किलोमीटर प्रति घंटा तक रहने की संभावना है. ज्यादातर समय हवा की दिशा पूर्वी रह सकती है.

अधिकतम तापमान : प्रदेश में अधिकतम तापमान की बात की जाए तो अजमेर में 25.8 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा में 26.6 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली में 25.2 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 24 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 24.3 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 25.6 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 24.3 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 22.7 डिग्री सेल्सियस, बूंदी में 21 डिग्री सेल्सियस, चित्तौड़गढ़ में 24.8 डिग्री सेल्सियस, डबोक में 25.4 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 28.4 डिग्री सेल्सियस, पाली में 25.6 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 25.2 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 28 डिग्री सेल्सियस, फलौदी में 28.8 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 25.8 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 24.4 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 12.7 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 22.1 डिग्री सेल्सियस, नागौर में 21 डिग्री सेल्सियस, टोंक में 20.8 डिग्री सेल्सियस, बारां में 22.6 डिग्री सेल्सियस, डूंगरपुर में 27.6 डिग्री सेल्सियस, हनुमानगढ़ में 11.4 डिग्री सेल्सियस, जालौर में 27.9 डिग्री सेल्सियस, सिरोही में 21.1 डिग्री सेल्सियस, सवाई माधोपुर में 24.2 डिग्री सेल्सियस, फतेहपुर में 26.3 डिग्री सेल्सियस, करौली में 24.3 डिग्री सेल्सियस, बांसवाड़ा में 20 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है.

न्यूनतम तापमान : प्रदेश में न्यूनतम तापमान की बात की जाए तो अजमेर में 10.3 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा में 7.4 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली में 7.7 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 3.9 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 8.5 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 6.4 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 8.5 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 10.2 डिग्री सेल्सियस, बूंदी में 8 डिग्री सेल्सियस, चित्तौड़गढ़ में 7.2 डिग्री सेल्सियस, डबोक में 8.8 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 8.4 डिग्री सेल्सियस, पाली में 7.8 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 8.9 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 9.2 डिग्री सेल्सियस, फलौदी में 8.6 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 11.7 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 7.2 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 6.7 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 4.5 डिग्री सेल्सियस, नागौर में 8 डिग्री सेल्सियस, टोंक में 7.1 डिग्री सेल्सियस, बारां में 7 डिग्री सेल्सियस, डूंगरपुर में 12.8 डिग्री सेल्सियस, हनुमानगढ़ में 6.7 डिग्री सेल्सियस, जालौर में 5.6 डिग्री सेल्सियस, सिरोही में 6.3 डिग्री सेल्सियस, सवाई माधोपुर में 8.5 डिग्री सेल्सियस, फतेहपुर में 6.3 डिग्री सेल्सियस, करौली में 3.9 डिग्री सेल्सियस, बांसवाड़ा में 8 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है.

मौसम विभाग के अनुसार दिन में धूप निकलने से लोगों को तेज सर्दी से थोड़ी राहत मिली है. मकर संक्रांति पर दिन में धूप तेज रहने के कारण पतंगबाजी में परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है. सूरज की दिशा दिन में दक्षिण रहती है. वहीं, हवा की दिशा दक्षिण पूर्वी रहने की संभावना है, जिसके कारण आंखों में तेज सूर्य की किरणें आने से पतंगबाजी में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.