दीपावली पर बाजार में रौनक, पिंक सिटी की सुरक्षा में तैनात होंगी नीली वर्दी वाली बेटियां, जानें क्या है तैयारी

author img

By ETV Bharat Rajasthan Desk

Published : Nov 4, 2023, 12:14 PM IST

Nirbhaya squad in blue uniform

दीपोत्सव पर्व को लेकर राजधानी जयपुर के बाजार में रौनक दिखने लगी हैं. इस बीच गुलाबी नगरी की सुरक्षा इस बार नीली वर्दी वाली बेटियां करेंगी. इस बार निर्भया स्क्वॉड को शहर के बाजारों और भीड़भाड़ वाले इलाकों में सुरक्षा के लिए मुस्तैद किया गया है.

अतिरिक्त पुलिस कमिश्नर राहुल प्रकाश

जयपुर. दीपावली से पहले गुलाबी नगरी के बाजार गुलजार हैं. सुबह से लेकर देर रात तक बाजारों में खरीदारी करने वालों की भारी भीड़ उमड़ रही है. जिनमें महिलाओं की तादाद ज्यादा है. इन सबके बीच बाजार में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जयपुर पुलिस ने कमर कस ली है. इस बार खास तौर पर गुलाबी नगरी की सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा नीली वर्दीधारी बेटियों को दिया गया है. उन्हें बॉडी वॉर्न कैमरों से लैस किया जाएगा, ताकि कोई भी घटना होने पर उसके सबूत के तौर पर रिकॉर्ड किया जा सके. दरअसल, जयपुर के प्रमुख बाजारों और भीड़भाड़ वाले इलाकों में किसी प्रकार की अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए इस बार खास तौर पर निर्भया स्क्वॉड की महिला सिपाहियों को तैनात किया गया है.

इसका एक बड़ा कारण यह भी है कि बाजार में खरीदारी करने आने वालों में महिलाओं की तादाद ज्यादा होती है. ऐसे में किसी भी तरह की कोई घटना होने पर महिलाएं खाकी वर्दीधारी पुलिसकर्मियों के सामने उतनी सहजता से अपनी पीड़ा नहीं रख पाती हैं. इसलिए खास तौर पर निर्भया स्क्वॉड को इस बार गुलाबी नगरी की सुरक्षा का जिम्मा दिया गया है. यह टीमें बाजारों और भीड़भाड़ वाले इलाकों में असामाजिक तत्वों, छेड़छाड़ करने वाले मनचलों और स्नैचर्स पर खास तौर पर नजर रख रही हैं. इस बार बाजारों में निर्भया स्क्वॉड की 200 बेटियों को जयपुर की सुरक्षा का जिम्मा दिया गया है.

Nirbhaya squad in blue uniform
पिंक सिटी की सुरक्षा में तैनात होंगी नीली वर्दी वाली बेटियां

इसे भी पढ़ें - जयपुर : निर्भया स्क्वॉड ने मनाई ग्रीन दिवाली, रंगोली और स्लोगन्स से लोगों को किया जागरूक

अतिरिक्त पुलिस कमिश्नर राहुल प्रकाश के अनुसार, दीपावली से पहले गुलाबी नगरी के बाजारों में खासी भीड़ देखी जा रही है. आने वाले दिनों में त्योहार के चलते यह भीड़ काफी बढ़ जाएगी. ऐसे में किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए नीली वर्दी और सादा वर्दी में निर्भया स्क्वॉड की महिला कांस्टेबल को तैनात किया गया है. उन्होंने बताया कि जयपुर के सभी चार जिलों में निर्भया स्क्वॉड की 91 टीमों को तैनात किया गया है. जो सुबह 10 बजे से देर रात तक मुस्तैदी के साथ ड्यूटी कर रही हैं. निर्भया स्क्वॉड की नोडल अधिकारी एएसपी रानू शर्मा का कहना है कि स्क्वॉड की महिला कांस्टेबल बाजार में और भीड़ भाड़ वाले इलाकों में पैनी नजर रख रही हैं. महिलाओं से छेड़छाड़ करने वाले मजनुओं के साथ ही असामाजिक तत्वों और स्नैचर्स पर भी यह महिला कांस्टेबल नजर रख रही हैं और लगातार कार्रवाई कर रही हैं.

युवाओं को बता रही, कितना गंभीर है जुर्म : राहुल प्रकाश के अनुसार, निर्भया स्क्वॉड की ओर से लगातार जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है. जिसके तहत खास तौर पर युवाओं और पुरुषों को जागरूक किया जा रहा है कि सार्वजनिक स्थान पर असामाजिक गतिविधि या छेड़छाड़ का परिणाम कितना गंभीर हो सकता है. इसके कानूनी प्रावधान और सजा को लेकर भी आमजन को जागरूक किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें - अपराधों के प्रति आवाज बुलंद करने को लेकर महिलाओं को जागरूक कर रही निर्भया स्क्वॉड

300 मनचलों पर एक्शन : अतिरिक्त पुलिस कमिश्नर राहुल प्रकाश के अनुसार, जयपुर पुलिस की निर्भया स्क्वॉड द्वारा चलाए जा रहे सतर्क जयपुर, सुरक्षित जयपुर अभियान के तहत टीम की महिला कांस्टेबल ने सफलता पूर्वक कार्रवाई को अंजाम दिया है. स्क्वॉड ने अब तक 200 से अधिक मामलों में असामाजिक तत्वों के खिलाफ कार्रवाई की है और करीब 300 मजनुओं को हवालात पहुंचाया है. जबकि 1047 से ज्यादा मामलों में समझाइश कर आगे किसी तरह की छेड़खानी नहीं करने के लिए पाबंद किया गया है. जबकि 607 मजनुओं के खिलाफ अन्य कार्रवाई की गई है.

जागरूकता और आत्मरक्षा प्रशिक्षण पर भी जोर : राहुल प्रकाश का कहना है कि निर्भया हेल्पलाइन के जरिए अब तक लगभग 119 शिकायतों का निस्तारण किया गया है. जबकि 4 लाख से अधिक महिलाओं, युवतियों और बालिकाओं को जागरूक किया गया है. इसके अलावा लगभग 3 हजार बालिकाओं व महिलाओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण भी दिया है.

इन नंबरों पर शिकायत कर सकती हैं महिलाएं : राहुल प्रकाश का कहना है कि त्योहारी सीजन में बाजार में भीड़भाड़ के चलते महिला सुरक्षा के लिए पांच हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं. उन्होंने सभी महिलाओं और बेटियों से पांच मोबाइल नंबर (8764866090, 8764866091, 8764866092, 8764866093, 8764866094) सेव करने की अपील की है. उन्होंने बताया कि किसी भी तरह की परेशानी होने पर इन नंबरों पर लिखित या मौखिक शिकायत की जा सकती है. इसके साथ ही ऑडियो, वीडियो या रिकॉर्डिंग भी भेजी जा सकती है. यह हेल्पलाइन 24 घंटे काम करती है.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.