Green Bonds जारी करेगा ग्रेटर नगर निगम, ये प्रस्ताव भी बोर्ड बैठक में किए गए शामिल...

author img

By

Published : May 24, 2023, 9:56 PM IST

Updated : May 24, 2023, 10:23 PM IST

Mayor Soumya Gurjar on Green Bond

ग्रेटर नगर निगम की ओर से अब ग्रीन बॉन्ड जारी किए जाएंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर ग्रेटर नगर निगम ने पहल करते हुए चौथी बोर्ड बैठक में ग्रीन बॉन्ड जारी करने को लेकर प्रस्ताव शामिल किया है. दावा किया जा रहा है कि ग्रेटर नगर निगम पहला नगरी निकाय होगा, जहां ग्रीन बॉन्ड जारी किए जाएंगे.

सौम्या गुर्जर ने क्या कहा...

जयपुर. ग्रेटर नगर निगम में करीब एक साल बाद हो रही बोर्ड बैठक में शहर के 10 साल का विजन पेश किया जाएगा. चौथी बोर्ड बैठक के 18 प्रस्तावों पर मंथन होगी, लेकिन इनमें ग्रीन बॉन्ड सबसे ज्यादा चर्चा का विषय बना हुआ है. दरअसल, ग्रीन बांड के जरिए ग्रीन प्रोजेक्ट के लिए धनराशि जुटाई जाती है. इस धनराशि को अक्षय ऊर्जा, स्वच्छ परिवहन, ग्रीन बिल्डिंग जैसे प्रोजेक्ट पर लगाया जाता है. इसे लेकर ग्रेटर नगर निगम की महापौर सौम्या गुर्जर ने बताया कि पहली मर्तबा ग्रेटर नगर निगम की ओर से ग्रीन बॉन्ड जारी करने की दिशा में काम किया जा रहा है.

ये देश का पहला ग्रीन बॉन्ड होगा, जो ग्रेटर नगर निगम जारी करेगा. 6 महीने पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्रीन बॉन्ड पर काम करने की आवश्यकता जताई थी. इसके जरिए शहर में प्रदूषित हो रहे वातावरण को ठीक करने, कार्बन क्रेडिट पर काम करने, एनर्जी बनाने, सौर ऊर्जा बनाने, बायोगैस बनाने, ट्रीटेड वॉटर सप्लाई करने जैसे कार्य किए जाएंगे. उससे जो भी रेवेन्यू जनरेट होगा, उसे ग्रीन बॉन्ड लेने वाले लोगों को शेयर किया जाएगा. इसे गारंटीड शेयर के रूप में लेकर जाएंगे.

पढ़ें : Jaipur Nigam Budget meeting : 15 जनवरी तक नहीं बुलाई बैठक तो राज्य सरकार करेगी बजट पास!

वहीं, महापौर ने बताया कि साधारण सभा की बैठक में 18 प्रस्ताव में से 11 प्रस्ताव जनहित से जुड़े हुए हैं, जो जयपुर के 10 साल के विजन को ध्यान में रखते हुए लाए जा रहे हैं. पर्यावरण से जुड़े कई प्रस्तावों को बोर्ड मीटिंग में शामिल किया गया है. जिसमें श्मशान घाट पर गोकाष्ठ से दाह संस्कार, इलेक्ट्रिक व्हीकल को प्रमोट करते हुए ई-चार्जिंग प्वाइंट लगाने जैसे प्रस्ताव शामिल हैं. इसके अलावा गर्मी के दिनों में सामुदायिक केंद्रों में विश्राम स्थल बनाने, सामुदायिक केंद्रों को अत्याधुनिक सुविधाओं के अनुरूप विकसित करने, सर्किल-डिवाइडर-तिराहे-चौराहे आदि को संरक्षण के लिए गोद देने, युवाओं के लिए स्पोर्ट्स एकेडमी खोलने, अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त ऑडिटोरियम बनाए जाने जैसे प्रस्ताव को भी बोर्ड बैठक में शामिल किया गया है.

बहरहाल, जब ये प्रस्ताव सामने आए थे, तो विपक्ष के साथ-साथ बीजेपी के विधायक से लेकर बीजेपी के पार्षदों और समिति चेयरमैन ने भी एतराज जताया था. जिसके बाद शुरुआती 21 प्रस्तावों में से तीन को हटा दिया गया, लेकिन अभी भी बैठक हंगामेदार रहने की आशंका है.

जयपुर ग्रेटर निगम की साधारण सभा की बैठक कल होगी. बीजेपी मुख्यालय पर प्री बोर्ड बैठक बुलाई गई है. वहीं, आज की बैठक में जिला अध्यक्ष राघव शर्मा, जिला प्रभारी नारायण पंचारिया, महापौर सौम्या गुर्जर, उप महापौर पुनीत कर्णावट मौजूद रहे. बैठक में पार्टी पदाधिकारियों ने एकजुटता का संदेश देने के निर्देश दिए और असंतुष्ट पार्षदों को संतुष्ट करने की कोशिश की गई. पार्षद सुरेश रैगर ने काम नहीं होने पर इस्तीफा देने की बात कही. वहीं, पार्षद रणवीर ने भी असंतोष जताया. बैठक में उप महापौर ने कहा कि बोर्ड बैठक में उनके प्रस्ताव शामिल क्यों नहीं किए गए. इसके बाद एक प्रस्ताव को शामिल करने पर सहमति बनी, जबकि बाकी प्रस्ताव अगली बोर्ड बैठक के लिए तय किए गए.

Last Updated :May 24, 2023, 10:23 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.