कलेक्ट्रेट के सब रजिस्ट्रार दफ्तर में लगी आग, महत्वपूर्ण दस्तावेज जलकर हुए राख

author img

By ETV Bharat Rajasthan Desk

Published : Jan 19, 2024, 8:34 AM IST

Fire breaks out in sub registrar office

Fire breaks out in sub registrar office, जयपुर जिला कलेक्ट्रेट के सब रजिस्ट्रार दफ्तर में शुक्रवार तड़के आग लग गई. घटना की सूचना के बाद मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ियों ने करीब दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग काबू पाया. वहीं, आग लगने का प्राथमिक कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है.

सब रजिस्ट्रार दफ्तर में लगी आग

जयपुर. जयपुर जिला कलेक्ट्रेट स्थित सब रजिस्ट्रार दफ्तर में शुक्रवार तड़के आग लग गई. सूचना के बाद मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ियों ने करीब दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग काबू पाया. वहीं, इस दौरान आग में कई महत्वपूर्ण दस्तावेज जलकर राख हो गए. दरअसल, जयपुर जिला कलेक्ट्रेट परिसर में सब रजिस्ट्रार का ऑफिस है. इस सब रजिस्ट्रार ऑफिस में शुक्रवार तड़के करीब 5 बजे आग लग गई. आग लगने का प्राथमिक कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है. वहीं, आग लगने के समय दफ्तर में गार्ड भी मौजूद था, लेकिन वो आगे की तरफ था. आग लगने के बाद जब धुआं निकली तो पीछे स्थित होटल के गार्ड ने थाने को सूचित किया. इसके बाद फायर स्टेशन पर फोन कर आग लगने की सूचना दी गई. सूचना पर बनीपार्क थाने का जाप्ता और फायर ब्रिगेड के कर्मचारी दमकल की गाड़ियों के साथ घटनास्थल पर पहुंचे. इस दौरान कलेक्ट्रेट की सिविल डिफेंस की टीम भी मौके पर आ गई. इसके बाद दमकल की पांच गाड़ियों और सिविल डिफेंस के वालंटियर ने करीब दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया.

इस सब रजिस्ट्रार दफ्तर में प्रतिदिन सैकड़ों रजिस्ट्री होती है. इस आग में कई महत्वपूर्ण दस्तावेज जलकर राख हो गए. हालांकि, आग में कोई जनहानि नहीं हुई है. दफ्तर के एक भाग में इसे मॉडल रूप देने के लिए काम चल रहा था और दूसरी ओर महत्वपूर्ण दस्तावेज रखे हुए थे. यही महत्वपूर्ण दस्तावेज जलकर राख हो गए. आग लगने की सूचना पर सब रजिस्टार सत्यवीर सिंह भी अपने साथियों के साथ मौके पर पहुंचे. उन्होंने बताया कि परिसर के गार्ड ने उन्हें इसकी सूचना दी और फायर स्टेशन पर भी उन्होंने फोन किया, लेकिन उनके पास सूचना पहुंच चुकी थी. उन्होंने कहा कि फिलहाल परिसर में अंधेरा है और निरीक्षण करने के बाद ही जानकारी दी जा सकेगी कि आग में क्या नुकसान हुआ है.

इसे भी पढ़ें - Rajasthan Live News : जयपुर में रजिस्ट्री ऑफिस में लगी आग

वहीं, दमकलकर्मी राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि कलेक्ट्रेट कंट्रोल रूम से उनके पास आग लगने की सूचना आई थी. सुबह 5 बजकर 7 मिनट पर उन्हें सूचना मिली थी और इसके बाद 4 से 5 दमकल की गाड़ियों को मौके पर रवाना कर दिया गया. इधर, दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका. घटनास्थल पर बनीपार्क थाने के ड्यूटी ऑफिसर राजेंद्र यादव, चेतक इंचार्ज इंद्राज, कलेक्ट्रेट चौकी के कॉन्स्टेबल मोहन और 112 गाड़ियों से जाप्ता पहुंचा था.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.