Diwali 2023 : इस बार 7 दिनों तक निहार सकेंगे जयपुर की रोशनी, मतदान का संदेश देने वाली होगी सजावट

author img

By ETV Bharat Rajasthan Desk

Published : Nov 8, 2023, 7:46 AM IST

Updated : Nov 12, 2023, 12:18 PM IST

Diwali Celebration in Jaipur

Diwali Celebration in Jaipur, दीपावली पर जयपुर के 150 से ज्यादा बाजारों में विशेष थीम पर डेकोरेशन की जा रही है. इस बार चाइनीस लाइट का बहिष्कार करते हुए स्वदेशी लाइटों के जरिए बाजारों को जगमग किया जा रहा है. खास बात ये है कि इस बार शहर में होने वाली रोशनी का लुत्फ 7 दिन तक लिया जा सकेगा. शहरवासी और पर्यटक देर रात 12:30 बजे तक इसे निहार सकेंगे.

किसने क्या कहा, सुनिए...

जयपुर. दीपावली महापर्व को मद्देनजर रखते हुए जयपुर शहर को सजाया जा रहा है. जयपुर व्यापार महासंघ के अध्यक्ष सुभाष गोयल ने बताया कि शहर के बाजारों में थीम बेस रोशनी की जा रही है. इस बार व्यापारियों ने देर रात तक रोशनी चालू रखने का फैसला लिया है. इस संबंध में प्रशासन से भी स्वीकृति ली गई है, ताकि जयपुर आने वाले टूरिस्ट को जयपुर की भव्य सजावट देखने का ज्यादा समय मिल सके. वहीं, उन्होंने बताया कि 25 नवंबर को प्रदेश भर में विधानसभा चुनाव को लेकर मतदान होगा. ऐसे में लोगों को 100% मतदान करने के प्रति जागरूक करने वाले पोस्टर-बैनर भी लगाए जा रहे हैं.

वहीं, महासंघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुरेश सैनी ने बताया कि जयपुर की ऐतिहासिक दीपावली की सजावट देखने के लिए देश ही नहीं विदेश से भी टूरिस्ट आते हैं. इस बार सभी बाजार अलग-अलग थीम पर सज रहे हैं. छोटी चौपड़ पर दरवाजे, एमआई रोड पर झरने सी बहती रोशनी, जौहरी बाजार में झांकियां और पांच बत्ती आकर्षण का केंद्र रहेगी. उन्होंने बताया कि हर बार दीपोत्सव 5 दिन का होता है. इस बार दीपोत्सव भी 6 दिन का रहेगा. ऐसे में रोशनी कई बाजारों में एक सप्ताह, तो कहीं 8 दिन तक रहेगी. एमआई रोड पर तो बुधवार को ही रोशनी का श्री गणेश हो जाएगा. इस दौरान रंग बिरंगी रोशनी के साथ आतिशबाजी भी होगी. वहीं, उन्होंने बताया कि इस बार जयपुर आने वाले पर्यटकों को और जयपुर वासियों को 12:30 बजे तक रोशनी देखने को मिलेगी.

पढ़ें : कब मनाई जाएगी दीपावली ? डेट में है कन्फ्यूजन, यहां जानें सबकुछ

आपको बता दें कि बाजारों के अलावा सभी सरकारी इमारतों को भी सजाया जा रहा है. वहीं, कई बाजारों में लोक कलाकार लोकगीत और लोक नृत्य भी प्रस्तुत करते दिखेंगे. इस बार सजावट में जो स्वागत द्वार बनाए जा रहे हैं, उसमें मतदान करने के प्रति प्रेरित करने वाले स्लोगन लगाए जा रहे हैं. साथ ही इस तरह के सेल्फी बूथ भी बनाए जा रहे हैं, ताकि विधानसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़े.

Last Updated :Nov 12, 2023, 12:18 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.