लोकसभा चुनावों की तैयारी में जुटी बीजेपी, शक्ति वंदन अभियान के जरिए आधी आबादी को साधने की रणनीति

author img

By ETV Bharat Rajasthan Desk

Published : Jan 17, 2024, 10:29 PM IST

लोकसभा चुनावों की तैयारी में जुटी बीजेपी

लोकसभा चुनाव की तैयारियों के बीच भाजपा ने आधी आबादी यानी महिलाओं पर फोकस कर दिया है. इसी कड़ी में बुधवार को प्रदेश कार्यालय में शक्ति वंदन-महिला स्वंय सहायता समूह एवं एनजीओ संपर्क अभियान की एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई.

लोकसभा चुनावों की तैयारी में जुटी बीजेपी

जयपुर. भाजपा आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुट गई है. संगठन के कई अभियानों के जरिए भाजपा अलग-अलग वर्गों को साधने में जुटी है. इसी कड़ी में बीजेपी आधी आबादी यानी महिलाओं पर खास फोकस कर रही है. आधी आबादी को साधने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर शक्ति वंदन अभियान का आगाज किया गया है. इस अभियान को राजस्थान में भी चलाया जाएगा. अभियान को लेकर प्रदेश स्तरीय कार्यशाला हुई. अभियान के तहत एक ओर जहां महिलाओं को केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं की जानकारी दी जाएगी तो आत्मनिर्भर महिलाओं का सम्मान भी किया जाएगा. प्रदेश से लेकर ब्लॉक स्तर की टीमें बनाई जा रही हैं, जिसमें महिलाओं के साथ ही पुरूषों को भी दायित्व सौंपे गए हैं. प्रदेश कार्यशाला के बाद सभी जिला मुख्यालयों पर इस अभियान की कार्यशाला आयोजित होगी.

चार सत्र में हुई कार्यशाला : चार सत्र में आयोजित कार्यशाला में प्रदेश से लेकर ब्लॉक स्तर तक की कार्य योजना तैयार की गई और रूपरेखा बनाई गई. भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले दस वर्षों में महिला सशक्तिकरण दिशा में अनेक काम किए हैं. देश में नई संसद बनने के बाद उसमें जो पहला कानून आया वो नारी शक्ति वंदन का था. आगामी विधानसभा और लोकसभा चुनावों में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा. जन-धन योजना में महिलाओं के बैंक में खाते खुले, आज पुरूषों के बराबर महिलाओं के खाते हैं. मुद्रा योजना में 70 प्रतिशत लोन मातृशक्ति को मिलता है. मोदी सरकार ने हर दिन महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की योजना पर काम किया है. जोशी ने कहा कि नारी शक्ति के सशक्तिकरण के लिए जो काम हुए हैं, वो अकल्पनीय हैं. आवास योजना में मिलने वाले आवास महिला के नाम पर होता है, उज्जवला योजना में मुफ्त गैस कनेक्शन मिलता है, प्रधानमंत्री दीनदयाल उपाध्याय योजना के माध्यम से घर में बिजली मिलती है.

इसे भी पढ़ें-भाजपा ने किया लोकसभा चुनाव प्रचार का आगाज, सीपी जोशी ने दीवार पर लिखा "एक बार फिर से मोदी सरकार"

सभी को मिलकर अभियान को सफल बनाना है : कृषि एवं ग्रामीण विकास मंत्री डॉ. किरोड़ी लाल मीणा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशभर में दो करोड़ लखपति दीदी तैयार करने का लक्ष्य दिया है. हमारा प्रयास होना चाहिए कि राजस्थान लखपति दीदी योजना में देश में सबसे अव्वल रहे, इसके लिए हम सभी को संयुक्त प्रयास करने होंगे. प्रदेश में दो सरस राष्ट्रीय क्राफ्ट मेले लगते हैं. अभी जयपुर के जवाहर कला केंद्र में जो मेला लग रहा है, उसमें 21 राज्यों के स्वयं सहायता समूहों की सेल्फ मेड सामानों की खरीदारी करने का मौका मिलेगा. पीएम मोदी ने जो सपना देखा था महिला सशक्तिकरण और स्वावलंबन का वह पूरा होने जा रहा है. उन्होंने कहा कि आजीविका मिशन के तहत प्रदेश में 3.77 लाख महिलाओं को सशक्त करने का काम किया जा रहा है. इस मिशन का उद्देश्य उद्यम प्रोत्साहन करना होता है. हम सभी को मिलकर शक्ति वंदन अभियान को सफल बनाना है.

पढ़ेंः राजस्थान में पर्ची पर गरमाई सियासत, भाजपा ने कहा- हमारे तो पर्ची से कांग्रेस में कान में फुसफुसाकर सुना दिए जाते हैं फैसले

महिला आगे बढ़ती है तो समाज आगे बढ़ता है : शक्ति वंदन अभियान की राष्ट्रीय संयोजक विजया राहटकर ने कहा कि इस अभियान के तहत देशभर में कार्यशाला आयोजित होंगी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का ध्येय वाक्य ‘‘वो शक्ति है, वो सशक्त है, वो भारत की नारी है, वो सबमें बराबरी की अधिकारी है’’ को दोहराते हुए कहा कि घर की महिला आगे बढ़ती है तो समाज आगे बढ़ता है. ग्रामीण विकास मंत्रालय के तहत देशभर में एक करोड़ महिला ग्रुप सक्रिय हैं, जिसमें करीब 11 करोड़ महिलाएं जुड़ी हुई हैं, यदि हम सभी चार महिला सदस्य और जोड़े तों यह संख्या 44 करोड़ होती है. संपर्क अभियान के तहत गांव के सरपंच, प्रधान, जिला प्रमुख, विधायक, सांसद, प्रदेश के मंत्री और केंद्रीय मंत्रियों की भी भूमिका रहेगी. इस अभियान के तहत केंद्र की टोली से लेकर, प्रदेश, जिला, विधानसभा स्तर की टोलियां बनाई जाएंगी, सभी टोलियों की ओर से कार्यशालाएं आयोजित करनी होगी.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.