जयपुर से रवाना हुए राजस्थान के 400 युवा, देश की संस्कृति और विरासत के बारे में जानेंगे

author img

By

Published : May 3, 2023, 5:50 PM IST

400 youths of Rajasthan left from Jaipur

भारत वर्ष की संस्कृति और विरासत से रूबरू कराने के लिए राजस्थान की राजधानी जयपुर से बुधवार को बस द्वारा प्रदेश के 400 युवाओं को रवाना किया गया है. इनकी बस को राजस्थान यूथ बोर्ड के अध्यक्ष सीताराम लांबा और जन अभाव अभियोग निराकरण समिति के अध्यक्ष पुखराज पाराशर ने हरी झंडी दिखाई.

जयपुर से रवाना हुए राजस्थान के 400 युवा

जयपुर. प्रदेश के प्रतिभाशाली युवाओं को देश की सांस्कृतिक विरासत से रूबरू कराने के लिए बुधवार को सात दिवसीय भ्रमण पर भेजा गया. राजस्थान यूथ बोर्ड के अध्यक्ष सीताराम लांबा और जन अभाव अभियोग निराकरण समिति के अध्यक्ष पुखराज पाराशर ने युवाओं की बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. ये युवा जलियांवाला बाग से सीखेंगे कि कुर्बानियों से कैसे देश बना. वाघा बॉर्डर पर देश की वीरता देखेंगे. स्वर्ण मंदिर जाकर के गुरु नानक देव की गुरुबाणी का संदेश सुनेंगे. इसके अलावा भाखड़ा नांगल डैम भी देखेंगे. इन स्थानों पर जाकर वो सीखेंगे भी और खुद को एक्सप्लोर भी करेंगे.

ये भी पढ़ेंः राजस्थान यूथ कांग्रेस के मेंबरशिप अभियान का आगाज, दो माह बाद मिलेगा नया अध्यक्ष

अंतरराज्य भ्रमण योजना के तहत रवाना हुए युवाः मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के जन्मदिन के अवसर पर उनकी बजट घोषणा के अनुसार नेहरू युवा सांस्कृतिक अंतरराज्य भ्रमण योजना के तहत प्रदेशभर के 400 युवा हिंदुस्तान को जानने के लिए निकले हैं. बोर्ड के अध्यक्ष सीताराम लांबा ने बताया कि ये वो युवा हैं जिन्होंने अपने-अपने क्षेत्रों में नाम किया है. इनमें बीते दिनों हुए शेखावटी यूथ फेस्टिवल में अलग-अलग विधाओं में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए टॉपर रहे युवाओं को भी जोड़ा गया है. ताकि वो देश की सांस्कृतिक विविधताओं और नजदीक से जान समझ सकें.

ये भी पढ़ेंः Rahul Gandhi Row : अब राजस्थान यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ता PM मोदी के सामने रखेंगे ये तीन सवाल

10 हजार युवाओं को देश के विभिन्न स्थलों पर भेजा जाएगाः उन्होंने बताया कि युवाओं को पिछली मर्तबा महात्मा गांधी के जीवन संघर्ष को समझने के लिए पोरबंदर भेजा गया था. इस बार भी एक टूर महाराष्ट्र में वर्धा सेवा आश्रम भेजा जाएगा. दीक्षाभूमि में बाबा भीमराव अंबेडकर का संदेश भी जानेंगे और मध्य प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर विजिट करते हुए, यहां पहुंचेंगे. वहीं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जो बजट घोषणा की है, उसमें 10 हजार युवाओं को और देश के अलग-अलग स्थानों पर विजिट पर लेकर जाएंगे. जिसमें खासकर के नॉर्थ ईस्ट और दक्षिण भारत में लेकर जाया जाएगा. साथ में वो पन्ने जोड़े जाएंगे जिनमें हिंदुस्तान की आजादी और हिंदुस्तान के बनने से जुड़े मुख्य आयोजन हुए हैं.

स्काउट गाइड व खेतिहर युवाओं को भी मिलेगा मौकाः उन्होंने कहा कि आजादी से पहले केवल कांग्रेस ही आजादी की आवाज हुआ करती थी. ऐसे में कांग्रेस के जहां-जहां अधिवेशन हुए वहां भी ले जाया जाएगा. लांबा ने स्पष्ट किया कि इस टूर में 29 साल तक के युवाओं में सांस्कृतिक और कला क्षेत्र में अग्रणी युवाओं के साथ एनएसएस स्काउट गाइड के छात्र और खेती करने वाले युवाओं को भी मौका दिया गया है. इसके अलावा राजनीति और सामाजिक क्षेत्रों में भी जो युवा अच्छा काम कर रहे हैं, उनको भी मौका दिया गया है. युवाओं को रवाना करने से पहले उन्हें राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे के समान केसरिया सफेद और हरे रंग की टी-शर्ट और कैप का ड्रेस कोड भी दिया गया.

TAGGED:

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.