निर्वाचन विभाग का एक्शन: बीएलओ की ड्यूटी ज्वाइन न करने पर 28 सरकारी कर्मचारी निलंबित

author img

By

Published : Dec 16, 2022, 9:37 PM IST

28 employees suspended for not joining BLO duties in Jaipur

जिला निर्वाचन विभाग ने शुक्रवार को बीएलओ की ड्यूटी ज्वाइन न करने पर 28 सरकारी कर्मचारियों को निलंबित कर (28 employees suspended for not joining BLO duties) दिया. इन कर्मचारियों को ड्यूटी ज्वाइन नहीं करने को लेकर नोटिस भी दिए गए थे, लेकिन इन्होंने नोटिस का जवाब नहीं दिया था. गत 13 दिसंबर को भी बीएलओ की ड्यूटी ज्वाइन नहीं करने पर 5 कर्मचारी निलंबित किए गए थे.

जयपुर. जिला निर्वाचन विभाग ने बीएलओ (बूथ लेवल ऑफिसर) की ड्यूटी ज्वाइन नहीं करने वाले सरकारी कर्मचारियों के खिलाफ सख्ती करना शुरू कर दिया है. जिला निर्वाचन विभाग की ओर से शुक्रवार को किशनपोल विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी (ईआरओ) ने 28 सरकारी कर्मचारियों को बीएलओ की ड्यूटी ज्वाइन न करने पर निलंबित कर (28 employees suspended for not joining BLO duties) दिया.

किशनपोल विधानसभा के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी राकेश मीणा ने निर्वाचन आदेशों की पालना न करने पर कुल 28 लापरवाह सरकारी कर्मचारियों को निलंबित कर दिया. नोटिस देने के बावजूद भी इन कर्मचारियों ने ड्यूटी ज्वाइन नहीं की. राकेश मीणा ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग के आदेश पर मतदाता सूचियों के त्रुटिरहित प्रकाशन, नए मतदाताओं के पंजीकरण, आधार कार्ड को एपिक कार्ड से लिंक करवाने इत्यादि कार्यों के लिए वर्तमान में संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य चल रहा है.

पढ़ें: Jaipur: बीएलओ की ड्यूटी नहीं संभालने वाले 3 सरकारी कर्मचारी निलंबित, 25 को नोटिस

इस कार्य के सुचारू संचालन के लिए ईआरओ किशनपोल ने बीएलओ के रिक्त पद भरने के लिए शिक्षा विभाग, चिकित्सा निदेशालय आदि से कार्मिकों की ड्यूटी लगाई थी, लेकिन कार्मिकों ने ड्यूटी ज्वाइन नहीं की. इसके बाद इन कर्मचारियों को नोटिस भी दिए गए, लेकिन इन 28 कर्मचारियों ने कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया. नोटिस का स्पष्टीकरण न देने पर 28 कर्मचारियों पर कार्रवाई करते हुए राज्य सेवा से निलंबन के आदेश जारी कर दिये गए.

पढ़ें: Jaipur Heritage mayor action: लापरवाह सफाई कर्मचारियों पर मेयर सख्त, एसआई समेत 25 निलंबित

ईआरओ ने बीएलओ की ड्यूटी पर लगाने वाले सरकारी कर्मचारियों को इसे गंभीरता से लेने की नसीहत दी. उन्होंने कहा कि निर्वाचन से सम्बंधित कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. आपको बता दें कि 13 दिसंबर को भी जयपुर जिला निर्वाचन विभाग ने बीएलओ की ड्यूटी ज्वाइन नहीं करने पर 5 कर्मचारियों को निलंबित किया था और 400 से अधिक बीएलओ को नोटिस दिए गए थे.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.