उपमुख्यमंत्री प्रेमचंद बैरवा ने लगाई झाड़ू, 22 जनवरी को शराब और मीट की दुकानें रहेंगी बंद

author img

By ETV Bharat Rajasthan Desk

Published : Jan 20, 2024, 4:49 PM IST

Deputy CM Premchand Bairwa used broom

Deputy CM Premchand Bairwa used broom, आगामी 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है. इसको लेकर देश के साथ ही प्रदेश में भी उत्साह का माहौल है. इसी कड़ी में पीएम मोदी के आह्वान पर मदिरों में स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है. वहीं, शनिवार को राज्य के उपमुख्यमंत्री प्रेमचंद बैरवा ने भी मालवीय नगर क्षेत्र में झाड़ू लगाकर स्वच्छता का संदेश दिया.

जयपुर. 22 जनवरी को अयोध्या में रामलाल की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पूरा प्रदेश उत्साहित है. पूरा राजस्थान रामोत्सव में रमा हुआ है. सीएम ने प्रदेश में आधे दिन की छुट्टी की घोषणा की. वहीं, स्वायत्त शासन विभाग ने राममयी वातावरण में खलल न पड़े, इसके लिए सभी नगरीय निकायों में शराब और मीट की दुकानों को बंद रखने का आदेश दिया है. इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर शहर भर के धार्मिक स्थलों की साफ सफाई की जा रही है. शनिवार को उपमुख्यमंत्री प्रेमचंद बैरवा ने भी मालवीय नगर क्षेत्र में झाड़ू लगाकर स्वच्छता का संदेश दिया.

उपमुख्यमंत्री ने लगाई झाड़ू : उपमुख्यमंत्री प्रेमचन्द बैरवा ने मालवीय नगर जोन के वार्ड संख्या 134 स्थित हनुमान मंदिर परिसर में साफ-सफाई कर परिसर के बाहर झाडू निकाली. रामोत्सव के तहत उपमुख्यमंत्री ने सफाई कर्मचारियों से संवाद किया और बेहतर कार्य करने वालों की सराहना की. उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता के लिए झाडू उठाई है. प्रत्येक व्यक्ति को स्वच्छता करने के लिए भी प्रेरित किया है. फिलहाल रामोत्सव के तहत स्वच्छता अभियान जारी है. आगे भी जयपुर स्वच्छता सर्वेक्षण में अच्छे अंक प्राप्त करें, इसके लिए जयपुर को स्वच्छ रखना जरूरी है.

इसे भी पढ़ें - राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा : तनोट माता मंदिर में किया जाएगा 24 घंटे का रामायण पाठ, मनाई जाएगी दूसरी दिवाली

इस दौरान उपमुख्यमंत्री के साथ डॉ. सौम्या गुर्जर भी झाड़ू लगाते व कचरा उठाते नजर आईं. उन्होंने कहा कि स्वच्छता हमारी आदत, हमारे संस्कार, आचार-विचार व जीवनचर्या में शामिल होना चाहिए और इसके लिए सभी को सजग रहने की जरूरत है.

प्रज्ज्वलित होंगे 5 लाख दीपक : उन्होंने कहा कि ग्रेटर निगम का काम घरों से कचरा एकत्रित करवाना, झाडू लगवाना है, लेकिन जरूरी है कि जहां स्वच्छता हो चुकी है उसके बाद कोई सार्वजनिक स्थानों पर कचरा न फैलाए. साथ ही इसके लिए सभी की जवाबदेही तय होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि ग्रेटर नगर निगम की ओर से 5 लाख दीपों से जयपुर को प्रज्ज्वलित किया जाएगा. साथ ही सभी मंदिरों, चौराहों, कॉलोनियों व मोहल्लों को रंगोली से सजाया जाएगा.

इसे भी पढ़ें - हर तरफ भगवान राम का बोलबाला, कई शासकों ने उनके नाम की मुद्रा की थी जारी

22 जनवरी को बंद रहेंगी मांस-मछली की दुकानें : उधर, स्वायत्त शासन विभाग की ओर से प्रदेश के सभी नगरीय निकायों को 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में बूचड़खाने और मांस-मछली की दुकानों को बंद रखवाने का निर्देश दिया गया है. इससे पहले राज्य सरकार की ओर से 22 जनवरी को ड्राई डे का ऐलान किया गया था.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.