बूंदी में बिरला ने दिलाई विकसित भारत के निर्माण की शपथ, कहा- स्वावलंबी युवा करेंगे आत्मनिर्भर देश का निर्माण

author img

By ETV Bharat Rajasthan Desk

Published : Jan 12, 2024, 8:17 PM IST

Om Birla Bundi Visit

Om Birla Bundi Visit, लोकसभा स्पीकर ओम बिरला शुक्रवार को बूंदी के गुड़ली गांव पहुंचे, जहां वो आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर में शामिल हुए. इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बिरला ने देशवासियों से उनके देश के प्रति कर्तव्यों व दायित्वों के निर्वहन की अपील की.

बूंदी. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला शुक्रवार को एक दिवसीय दौरे पर बूंदी पहुंचे, जहां वो जिले के गुड़ली गांव में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर में शामिल हुए. वहीं, इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बिरला ने सबसे पहले स्वामी विवेकानंद को उनकी जयंती पर याद किया और कहा कि हम सभी को उनके विचारों व आदर्शों से प्रेरणा लेनी चाहिए. आगे उन्होंने कहा कि विकसित भारत के संकल्प की सिद्धि के लिए आवश्यक है कि प्रत्येक भारतीय देश के प्रति उसके कर्तव्यों व दायित्यों को पालन करे. साथ ही उन्होंने युवाओं से उनके कौशल को निखारने की अपील करते हुए कहा कि आज उनके पास अवसरों की भरमार है. वो विभिन्न योजनाओं से ऋण प्राप्त कर आत्मनिर्भर बन सकते हैं और जब युवा स्वावलंबी होंगे, तभी देश आत्मनिर्भर बनेगा.

स्वामी विवेकानंद को किया याद : स्पीकर बिरला ने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने आज से सौ साल पहले विकसित भारत का सपना देखा था. आज पूरा भारत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में उस सपने को साकार करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान दे रहा है. विकसित भारत संकल्प यात्रा भी उसी प्रयास का एक भाग है, जिसमें गांव-ढाणी तक पहुंच रही प्रधानमंत्री मोदी की गारंटी वाली गाड़ी केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दे रही है.

इसे भी पढ़ें - LS Speaker Birla On Terrorism: 'भारत किसी भी रूप में आतंकवाद, आतंकवादी गतिविधियों का समर्थन नहीं करता'

आगे उन्होंने कहा कि दूरस्थ क्षेत्रों में आज भी बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं, जो इन योजनाओं की पात्रता रखते हैं. बावजूद जानकारी के अभाव या औपचारिकताएं पूरी करने में सक्षम नहीं होने के कारण वे लाभान्वित नहीं हो पा रहे हैं. अधिकारियों और सामाजिक कार्यकर्ता ऐसे लोगों को तलाशें और उनके जीवन को बेहतर बनाने में अपना योगदान दें.

सामूहिकता से सब करें देश के प्रति योगदान : कार्यक्रम के दौरान स्पीकर बिरला ने उपस्थित सभी लोगों को विकसित भारत के निर्माण की शपथ दिलवाई. उन्होंने कहा कि इस अमृतकाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गांव-ढाणी के अभाव दूर करने के लिए कार्य कर रहे हैं. उनके नेतृत्व में देश ने बड़े लक्ष्य और संकल्प किए हैं और उन्हें पूरा करने के लिए आत्मविश्वास और जुनून के साथ काम हो रहा है.

इसे भी पढ़ें - करियर डे पर सरकारी स्कूल पहुंचे शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने खाए गोलगप्पे, छात्राओं को दी ये नसीहत

विकास कार्यों का किया लोकार्पण व शिलान्यास : शिविर के बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने गुड़ली गांव में पंचायत के नवीन भवन, हेल्थ व वेलनेस सेंटर में कक्ष के निर्माण और राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के दो कक्षों का लोकार्पण किया. इसके अलावा उन्होंने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के नए भवन और मुक्तिधाम में विकास कार्यों का शिलान्यास किया.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.