कैमल फेस्टिवल: हेरिटेज वॉक के साथ हुई रंगारंग शुरुआत, लोक कलाकारों ने बिखेरे संस्कृति के रंग

author img

By ETV Bharat Rajasthan Desk

Published : Jan 12, 2024, 11:57 AM IST

Updated : Jan 12, 2024, 12:14 PM IST

Heritage Walk in Bikaner

देसी और विदेशी सैलानियों के आकर्षण का केंद्र अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव का आगाज शुक्रवार को हुआ. इस दौरान स्थानीय लोक कलाकारों के साथ ही देसी-विदेशी मेहमान भी ऊंट उत्सव के आगाज के साक्षी बने.

हेरिटेज वॉक के साथ हुई रंगारंग शुरुआत

बीकानेर. विश्व प्रसिद्ध अंतर्राष्ट्रीय ऊंट उत्सव का आगाज शुक्रवार को बीकानेर की रामपुरिया हवेलियां से हुआ. रामपुरिया हवेली से बीकाजी टेकरी तक हेरिटेज वॉक का आयोजन हुआ और इस दौरान सजे धजे रोबीलों के साथ ही सजे धजे ऊंट के करतब और सुरीली मधुर वाद्य यंत्रों की लहरियो ने आए मेहमानों का दिल जीत लिया. इस दौरान जनप्रतिनिधि और प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद रहे

आज ये होंगे आयोजन : जिला कलेक्टर ने बताया कि ऊंट उत्सव की शुरुआत हेरिटेज वॉक से हुई है. ऊंट उत्सव के पहले दिन लक्ष्मी निवास पैलेस से तीर्थम सर्किल तक दोपहर 2 बजे बीकानेर कार्निवल का आयोजन किया जाएगा. शाम को धरणीधर ग्राउंड में क्लासिकल फॉर्म्स ऑफ आर्ट्स पर आधारित कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे और इसके साथ ही लाफ्टर शो का भी आयोजन होगा.

ये भी पढ़ें. अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव में घुड़दौड़ और बीकानेर कार्निवल के साथ ये कार्यक्रम होंगे आकर्षण के केंद्र

राजस्थानी परंपरा से स्वागत : इस दौरान रास्ते भर में लोगों ने हेरिटेज वॉक का स्वागत किया. वहीं, राजस्थानी वेशभूषा में सजे धजे युवक और युवतियों ने राजस्थान की संस्कृति और परंपरा से विदेशी मेहमानों का स्वागत किया और उन्हें राजस्थानी परंपरा से अवगत कराया.

विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित: हैरिटेज वॉक के समापन स्थल बीकाजी की टेकरी पर रंगोली, मेहंदी और चित्रकला प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गईं. इस दौरान युवतियों ने प्रतियोगिताओं में भाग लिया और अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया. हेरिटेज वॉक का आगाज संभागीय आयुक्त उर्मिला राजोरिया ने हरी झंडी दिखाकर किया. इस दौरान आईजी ओम प्रकाश, जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद और विधायक जेठानंद व्यास भी मौजूद रहे.

Last Updated :Jan 12, 2024, 12:14 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.